Daily Current Affairs 14th January 2022

Daily Current Affairs 14th January 2022:

भारत और विदेश से संबन्धित करेंट अफेयर्स के सवाल और जबाब हिन्दी में प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली परिक्षाओ जैसे SSC, CGL, IAS, UPSC, BANK, RAILWAYआदि की परिक्षाओं के लिए सहायक होगी। Daily Current Affairs 14th January 2022 के बारें में यदि आपका कोई प्रश्न है तो कृप्या कमेंट सेक्सन के माध्यम से हम तक पहुॅचाएं।

प्रश्न 1: निम्नलिखित में से कपिल मुनि मंदिर कहां स्थित है?

(A) मध्य प्रदेश के उज्जैन में

(B) पश्चिम बंगाल के गंगासागर में

(C) तेलंगाना के नल्गोंडा में

(D) उत्तराखंड के चमोली में

Show Answer

उत्तर: (B) पश्चिम बंगाल के गंगासागर में

व्याख्या : हर साल मकर संक्रान्ति के समय पश्चिम बंगाल के गंगा सागर में स्नान के लिए देश भर से लाखों श्रद्धालु वहां पहुंचते हैं। इस वक़्त गंगा सागर में विशाल मेला लगता है। यहीं गंगा सागर के तट पर कपिल मुनि का सुंदर मंदिर है। इस मेले के दौरान यहाँ आने वाले तीर्थयात्री, संत और पर्यटक संगम में डुबकी लगाते हैं और कपिल मुनि मंदिर में पूजा करते हैं। इस बार ये मेला 10 जनवरी से 16 जनवरी तक आयोजित होगा। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने हाल ही में राज्य सरकार को कोविड-19 की जाँच के लिये आवश्यक उपाय करने के बाद कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति दी।

 

प्रश्न 2: ओरंग राष्ट्रीय उद्यान निम्नलिखित में से किसके लिए प्रसिद्ध है?

1. रॉयल बंगाल टाइगर

2. इंडियन राइनो

3. पिग्मी हॉग

4. जंगली हाथी

(A) केवल 1, 2 और 3

(B) केवल 2, 3 और 4

(C) केवल 1, 3 और 4

(D) 1, 2, 3 और 4

Show Answer

उत्तर: (D)

व्याख्या: हाल ही में, असम सरकार ने घड़ियाल के संरक्षण के लिये ओरंग राष्ट्रीय उद्यान को उसके मौजूदा आकार से तीन गुना अधिक विस्तारित करने के सम्बन्ध में एक प्रारंभिक अधिसूचना जारी की है। घड़ियाल एक प्रकार का एशियाई मगरमच्छ होता है जिसका थूथन लंबा एवं पतला होता है। भारत में इसकी तीन प्रजातियां पाई जाती हैं। बढ़ते नदी प्रदूषण, बांधों का अत्यधिक निर्माण और मछलियों के अत्यधिक शिकार के कारण घड़ियाल के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है।

इसके अलावा, अवैध बालू खनन और अवैध शिकार के चलते भी ये खतरे में हैं। इसीलिए इनको बचाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। ग़ौरतलब है कि 1 सितंबर‚ 2021 को असम सरकार ने राजीव गांधा ओरंग राष्ट्रीय उद्यान‚ जिसे टाइगर रिजर्व भी कहा जाता है‚ का नाम बदलकर ओरंग राष्ट्रीय उद्यान करने का फैसला लिया था। विकल्प में दिए गए सभी जीव इस राष्ट्रीय उद्यान में पाए जाते हैं।

 

प्रश्न 3: राष्ट्रीय युवा महोत्सव के संबंध में निम्नलिखित में कौन सा/से कथन सत्य है/हैं?

1. 12 जनवरी 2022 को पुदुच्चेरी में 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन किया गया।

2. इसी दिन स्वामी विवेकानन्द की जयंती होती है।

3. स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

(A) केवल 1 और 2

(B) केवल 1 और 3

(C) केवल 2 और 3

(D) 1, 2 और 3

Show Answer

उत्तर: (D)

व्याख्या: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज यानि 12 जनवरी 2022 को पुदुच्चेरी में 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किया गया। ग़ौरतलब है कि इसी दिन स्वामी विवेकानन्द की जयंती होती है, जिसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। महोत्सव का उद्देश्य है भारत के युवा मन को दिशा देना और उन्हें राष्ट्र निर्माण के लिये शक्ति के रूप में एकजुट करना। यह सामाजिक जुड़ाव तथा बौद्धिक और सांस्कृतिक एकता के सबसे बड़े प्रयासों में शामिल है। इसका लक्ष्य है भारत की विविधतापूर्ण संस्कृतियों को साथ लाना और उन्हें ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के एकता के सूत्र में पिरोना।

 

प्रश्न 4. निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

1. गगनयान कार्यक्रम के लिए हाल ही में क्रायोजेनिक इंजन का सफल परीक्षण किया गया है।

2. तमिलनाडु के महेंद्रगिरि स्थित इसरो के प्रोपल्शन काम्प्लेक्स में इस इंजन का परीक्षण किया गया है।

उपरोक्त में से कौन से कथन सत्य हैं/ है?

(A ) केवल 1

(B) केवल 2

(C) 1 और 2 दोनों

(D) न तो 1 न ही 2

Show Answer

उत्तर: (C)

व्याख्या : इसरो ने मिशन गगनयान की ओर एक और कदम बढ़ा दिया है। इसरो ने 12 जनवरी को अपने गगनयान कार्यक्रम के लिए क्रायोजेनिक इंजन का सफल परीक्षण किया। तमिलनाडु के महेंद्रगिरि स्थित इसरो के प्रोपल्शन काम्प्लेक्स में 720 सेकंड की अवधि के लिए इस इंजन का परीक्षण किया गया।

गगनयान भारत का पहला मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम ( human/manned spaceflight programme) है । इसके सफल होने पर अमेरिका , चीन और रूस के बाद भारत चौथा देश हो जाएगा जिसका अपना मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम हो जाएगा।

हाल ही में केंद्र सरकार ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान जानकारी दी है कि भारत की योजना 2030 तक एक अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने की है जो अपनी तरह का अनोखा अंतरिक्ष स्टेशन होगा। इसके साथ ही भारत का पहला वीनस मिशन जिसे शुक्रयान नाम दिया गया है , और सौर मिशन जिसे आदित्य मिशन नाम दिया गया है पर भी तैयारियां तेज गति से जारी हैं।

 

प्रश्न 5. भारत के विश्व धरोहर स्थलों के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए।

1. वर्तमान में यूनेस्को के अमूर्त वैश्विक धरोहरों की सूची में कुल 14 धरोहर शामिल हैं।

2. यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में वर्तमान में भारत से वैश्विक धरोहर स्थलों की संख्या 40 हो गयी है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सत्य हैं?

(A) केवल 1

(B) केवल 2

(C) 1 और 2 दोनों

(D) न तो 1 न ही 2

Show Answer

उत्तर: (C)

व्याख्या: हाल ही में विश्व हिंदी दिवस पर यूनेस्को द्वारा भारत के विश्व धरोहर स्थलों के हिंदी विवरण को अपने वर्ल्ड हेरिटेज सेंटर वेबसाइट पर प्रकाशित करने का निर्णय लिया गया है जो हिंदी भाषा के गौरव की बात है।

यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में धौलावीरा के शामिल होने के बाद भारत से वैश्विक धरोहर स्थलों की संख्या 40 हो गयी है। वर्तमान में कुल 32 सांस्कृतिक , 7 प्राकृतिक और 1 मिक्स्ड कैटेगरी वाला भारतीय धरोहर स्थल है।

सिक्किम स्थित कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान (Khangchendzonga National Park ) को प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक धरोहर के तौर नामांकन की तमाम योग्यताएं पूरी करने के लिए यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में मिश्रित वैश्विक धरोहर स्थल के रूप में वर्ष 2016 में शामिल किया गया था।

वर्तमान में भारत के यूनेस्को में अमूर्त वैश्विक धरोहरों की सूची में 14 धरोहर शामिल हैं । यूनेस्को ने ‘कोलकाता में दुर्गा पूजा’ को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची में शामिल किया था ।

इसके अलावा वैदिक मंत्रोच्चार की परंपरा, रामलीला, रामायण का पारंपरिक प्रदर्शन , कुटियाट्टम, संस्कृत थिएटर , गढ़वाल हिमालय के धार्मिक त्योहार और धार्मिक अनुष्ठान रम्माण, मुदियेट्टू अनुष्ठान थियेटर और केरल का नृत्य नाटक, कालबेलिया लोक गीत और राजस्थान के नृत्य , छऊ नृत्य लद्दाख का बौद्ध जप: हिमालय के लद्दाख क्षेत्र, जम्मू और कश्मीर, भारत में पवित्र बौद्ध ग्रंथों का पाठ, मणिपुर का संकीर्तन, पारंपरिक गायन, नगाडे और नृत्य , पंजाब के ठठेरों द्वारा बनाए जाने वाले पीतल और तांबे के बर्तन , योग, पारसी नव वर्ष त्यौहार नवरोज़, कुंभ मेला शामिल हैं ।

भारत 2003 के यूनेस्को कन्वेंशन का एक हस्ताक्षरकर्ता है, जिसका उद्देश्य परंपराओं और सजीव अभिव्यक्ति के साथ-साथ अमूर्त विरासत की रक्षा करना है।

 

प्रश्न 6. हाल ही में पॉवर ग्रिड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पॉवरग्रिड) ने किस अफ़्रीकी देश के साथ पारेषण परियोजना विकसित करने के लिए अखिल-अफ्रीका अधोसंरचना निवेश मंच-अफ्रीका 50 के साथ एक संयुक्‍त विकास समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं ?

(A) नाइजीरिया

(B) दक्षिण अफ्रीका

(C) तंजानिया

(D) केन्या

Show Answer

उत्तर: (D) केन्या

व्याख्या: पॉवर ग्रिड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पॉवरग्रिड) ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर केन्‍या पारेषण परियोजना विकसित करने के लिए अखिल-अफ्रीका अधोसंरचना निवेश मंच-अफ्रीका 50 के साथ एक संयुक्‍त विकास समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं।

इस परियोजना के अंतर्गत 400 केवी लेसोस-लूसुक और 220 केवी किसुमु-मुसागा पारेषण लाइनों का सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) प्रारूप के अंतर्गत विकास, वित्‍त पोषण, निर्माण और परिचालन किया जाना है।

इस परियोजना के पूर्ण होने के साथ ही केन्‍या में प्रथम स्‍वतंत्र विद्युत पारेषण (आईपीटी) होगी और पहली बार पीपीपी आधार पर पारेषण लाइनों के वित्‍त पोषण के संबंध में अफ्रीका में संदर्भ बिंदु के रूप में उपयुक्‍त होगी।

इस परियोजना से पश्चिमी केन्‍या में विद्युत पारेषण की आपूर्ति और निरंतरता दोनों में सुधार होगा तथा इसके प्रत्‍यक्ष प्रभाव के कारण अफ्रीका के विद्युत पारेषण नेटवर्क्स के विस्‍तार की दिशा में निजी क्षेत्र का निवेश बढ़ाने में सहायता मिलेगी, जो इस महाद्वीप की विद्युत की उपलब्‍धता संबंधी कमियों को दूर करने में महत्‍वपूर्ण साबित होगा ।

 

प्रश्न:7. निम्नलिखित में से किस दिन “वीर बाल दिवस” मनाया जाता है?

(A) 26 दिसंबर

(B) 12 जनवरी

(C) 8 मई

(D) 14 जुलाई

Show Answer

उत्तर: (A) 26 दिसंबर

व्याख्या : हाल ही में, प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि 26 दिसंबर को “वीर बाल दिवस” के रूप में मनाया जाएगा। इस दिवस को अंतिम सिख गुरु, गुरु गोबिंद सिंह के चार पुत्रों “साहिबजादे” के साहस को श्रद्धांजलि देने के तौर पर मनाया जाएगा। दरअसल इसी दिन साहिबजादा जोरावर सिंह और फतेह सिंह को मुगल सेना द्वारा सरहिंद यानि पंजाब में ज़िंदा दीवार में चुनवा दिया गया था। इसीलिए उनके शहादत को याद करने के लिए ये दिवस मनाया जाएगा।

 

प्रश्न 8: ‘एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक’ के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा कथन असत्य है?

(A) इसकी स्थापना 2016 में बीजिंग में की गई थी।

(B) इसका उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में आधारभूत संरचना विकास परियोजनाओं को वित्तपोषित करना है।

(C) इसके बढ़ते प्रभावों को देखकर साल 2019 में भारत भी इसका सदस्य हो गया।

(D) AIIB में सर्वोच्च नीति-निर्धारक संस्था बोर्ड ऑफ गवर्नर्स है।

Show Answer

उत्तर: (C) इसके बढ़ते प्रभावों को देखकर साल 2019 में भारत भी इसका सदस्य हो गया।

व्याख्या: रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को बहुदेशीय वित्त संस्थान एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वे एआईआईबी के निवर्तमान उपाध्यक्ष डीजे पांडियन का स्थान लेंगे। 58 साल के पटेल बैंक के पांच उपाध्यक्षों में से एक होंगे। उनका कार्यकाल तीन साल का रहेगा।

इस बैंक के अध्यक्ष चीन के पूर्व वित्त उपमंत्री जिन लिकुआन हैं। उर्जित पटेल भारतीय रिजर्व बैंक के 24वें गवर्नर थे। पटेल ने दिसंबर 2018 में निजी कारणों से गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था। बता दें कि एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) की स्थापना 2016 में बीजिंग में की गई थी।

इसका उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में आधारभूत संरचना विकास और क्षेत्रीय कनेक्टिविटी परियोजनाओं को वित्तपोषित करना है। भारत एआईआईबी का संस्थापक सदस्य है। चीन के बाद भारत के पास ही इसके दूसरे सर्वाधिक मतदान के अधिकार हैं। AIIB में सर्वोच्च नीति- निर्धारक संस्था बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (शासक मंडल) है, जो प्रत्येक देश के एक प्रतिनिधि द्वारा बनी है।

 

प्रश्न 9. जंगली / वन भैंसे ( Wild buffaloes) निम्नलिखित में किस राज्य का राजकीय पशु ( state animal) है?

(A) बिहार

(B) झारखंड

(C) मध्यप्रदेश

(D) छत्तीसगढ़

Show Answer

उत्तर: (D) छत्तीसगढ़

व्याख्या : हाल ही में छत्तीसगढ़ के राजकीय पशु और वन्य जीव (संरक्षण) अधिनियम की अनुसूची एक के तहत संरक्षित वन भैंसों के छत्तीसगढ़ में विलुप्ति के कगार पर पहुंचने के उपरांत, असम से लाए गए 2 वन भैंसों को वापस असम भिजवाने की मांग को लेकर जनहित याचिका दायर की गई है।

असम हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अरुप कुमार गोस्वामी और जस्टिस एनके चंद्रवंशी की डिवीजन बेंच ने केंद्र शासन, छत्तीसगढ़ शासन, मुख्य वन्यजीव संरक्षक छत्तीसगढ़, असम सरकार और वहां के मुख्य वन्यजीव संरक्षक को नोटिस जारी कर 4 सप्ताह में जवाब मांगा है।

याचिकाकर्ता नितिन सिंघवी की तरफ से कोर्ट को बताया गया कि भारत सरकार ने 5 मादा वन भैंसों और एक नर भैंसा असम के मानस नेशनल पार्क से पकड़कर छत्तीसगढ़ के बारनवापारा के जंगल में पुनर्वासित करने की अनुमति दी थी। 2020 में मानस नेशनल पार्क असम से छत्तीसगढ़ वन विभाग, एक मादा और एक नर वन भैंसा को लाकर बारनवापारा अभ्यारण्य में रख रखा है।

 

प्रश्न 10. राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण ( नाल्सा) के बारे में कौन सा कथन असत्य है?

(A) इसका गठन विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987 के अंतर्गत समाज के कमजोर वर्गों को नि:शुल्क कानूनी सेवाएँ प्रदान करने के लिये और विवादों के सौहार्दपूर्ण समाधान के लिये किया गया था।

(B) इसके नेतृत्व में लोक अदालतों का आयोजन किया जाता है।

(C) भारत का राष्ट्रपति इसका मुख्य संरक्षक होता है।

(D) नालसा देश भर में कानूनी सहायता कार्यक्रम और योजनाएँ लागू करने के लिये राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण पर दिशानिर्देश जारी करता है।

Show Answer

उत्तर: (C) भारत का राष्ट्रपति इसका मुख्य संरक्षक होता है।

व्याख्या: राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (नाल्सा) नागरिकों को त्वरित और कम खर्च पर न्याय देने के लिए प्रतिबद्ध है। हाल ही में इसने वैकल्पिक विवाद प्रणाली के जरिए लंबित मामलों की संख्या को प्रभावी ढंग से कम करने में राष्ट्रीय लोक अदालत के योगदान को बढ़ाने का निर्णय लिया है।

लोक अदालत वैकल्पिक विवाद समाधान के सबसे प्रभावशाली उपकरण के रूप में सामने आया है।

2021 में कुल 1,27,87,329 मामलों का निपटारा किया गया।

ई-लोक अदालत जैसी तकनीकी प्रगति के चलते लोक अदालतें पक्षों के दरवाजे तक पहुंच गई हैं। विधिक सेवा प्राधिकरणों ने जून, 2020 में विवाद निपटान के पारंपरिक तरीकों के साथ तकनीक को एकीकृत किया और वर्चुअल लोक अदालतों की शुरुआत की। इन्हें ‘ई-लोक अदालत’ भी कहा जाता है। उस समय से राष्ट्रीय लोक अदालतों सहित सभी लोक अदालतों का आयोजन वर्चुअल और हाइब्रिड मोड के जरिए किया जाता है।

भारत का मुख्य न्यायाधीश (न कि भारत का राष्ट्रपति ) इसका मुख्य संरक्षक होता है और भारत के सर्वोच्च न्यायालय का द्वितीय वरिष्ठ न्यायाधीश प्राधिकरण का कार्यकारी अध्यक्ष होता है।

 

Read More Static GK, Gk Quiz and Daily Current affairs: