भारत और विदेश से संबन्धित करेंट अफेयर्स के सवाल और जबाब हिन्दी में प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली परिक्षाओ जैसे SSC, CGL, IAS, UPSC, BANK, RAILWAYआदि की परिक्षाओं के लिए सहायक होगी। Daily Current Affairs 4 January 2022 के बारें में यदि आपका कोई प्रश्न है तो कृप्या कमेंट सेक्सन के माध्यम से हम तक पहुॅचाएं।

1.रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO ) ने कब अपनी स्थापना का 64 वां स्थापना दिवस मनाया है

(A) 01 जनवरी, 2022

(B) 02 जनवरी, 2022

(C) 03 जनवरी, 2022

(D) 04 जनवरी, 2022

Show Answer

उत्तर: (A) 01 जनवरी, 2022

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 01 जनवरी, 2022 को 64 वां DRDO दिवस मनाया. रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और DRDO के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी ने 03 जनवरी, 2022 को नई दिल्ली में DRDO बिरादरी को संबोधित किया. DRDO की स्थापना 1958 में रक्षा क्षेत्र में अनुसंधान कार्य को बढ़ाने के लिए सिर्फ 10 प्रयोगशालाओं के साथ की गई थी. उस समय, इसे भारतीय सशस्त्र बलों के लिए अत्याधुनिक रक्षा प्रौद्योगिकियों को डिजाइन और विकसित करने का काम सौंपा गया था.

 

2. यूनाइटेड नेशन्स कॉरेस्पोंडेंट्स एसोसिएशन का एडवोकेट ऑफ द ईयर , 2021 अवार्ड निम्नलिखित में से किसे दिया गया है?

(A) दुष्यंत दवे

(B) गीता गोपीनाथ

(C) पद्मा लक्ष्मी

(D) के टी एस तुलसी

Show Answer

उत्तर: (C) पद्मा लक्ष्मी

व्याख्या: भारतीय अमेरिकी टेलिविजन हस्ती , लेखिका और फूड एक्सपर्ट पद्मा लक्ष्मी संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की ‘गुडविल ऐंबैसडर’ हैं जिन्हें यूनाइटेड नेशन्स कॉरेस्पोंडेंट्स एसोसिएशन का एडवोकेट ऑफ द ईयर , 2021 अवार्ड दिया गया है।

यूएनसीए अवॉर्ड्स एक नॉट प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है जिसका गठन 1939 में किया गया था और जिसका मकसद उत्कृष्ट पत्रकारिता के क्षेत्र में लोगों को सम्मानित कर पत्रकारिता की गुणवत्ता को प्रोत्साहन देना है।

 

3. पान्डू बंदरगाह जो हाल में सुर्खियों में है , किस राज्य में स्थित है?

(A) अरुणाचल प्रदेश

(B) असम

(C) गुजरात

(D) त्रिपुरा

Show Answer

उत्तर: (B) असम

व्याख्या: हाल ही में केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग तथा आयुष मंत्रालय द्वारा घोषणा की गई है कि हल्दिया आंतरिक जलमार्ग बंदरगाह के लिये कॉन्ट्रैक्ट दिया जा चुका है, और हल्दिया जेटी जल्द शुरू हो जायेगी। इस रास्ते से आयात-निर्यात और आंतरिक माल का आवागमन असम के गुवाहाटी के पान्डू बंदरगाह के लिये चालू हो जायेगा।

इस तरह राष्ट्रीय जलमार्ग-2 के जरिये पूर्वोत्तर क्षेत्र कोलकाता से जुड़ जायेगा। इसकी शुरूआत हो जाने से ‘चिकेन-नेक’ (सिलीगुड़ी कॉरिडोर) का विकल्प तैयार हो जायेगा, जिसके जरिये पूर्वोत्तर क्षेत्र से देश के अन्य राज्यों तथा विदेशों के लिये माल का आवागमन सस्ता और आसान हो जायेगा।

 

4.उस देश का नाम बताइये जिसने हाल ही में 25 चीनी J-10C फाइटर जेट की खरीद की है?

(A) भारत

(B) चीन

(C) पाकिस्तान

(D) अमेरिका

Show Answer

उत्तर: (C) पाकिस्तान

पाकिस्तान ने हाल ही में चीन से 25 J-10C फाइटर ख़रीदा है. पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद ने रावलपिंडी में बताया कि 23 मार्च को फ्लाई पास्ट में 25 चीनी लड़ाकू विमान हिस्सा लेंगे. J-10C को चीनी वायु सेना का एक सक्षम लड़ाकू विमान माना जाता है, लेकिन यह राफेल की अत्याधुनिक क्षमताओं की तुलना में काफी पीछे है. हालांकि, चीनी मीडिया इसे राफेल की क्षमता के बराबर का लड़ाकू विमान बताती है. हालांकि, राफेल की अत्याधुनिक क्षमता, बेहतर सेंसर और इसकी युद्ध क्षमता इसे J-10C से अलग बनाती है.

 

5.भारत द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किया गया पहला कोविड -19 के लिए रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (RBD) प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन का क्या नाम है ?

(A) COVISHIELD

(B) COVAXIN

(C) CORBEVAXTM

(D) PFIZER

Show Answer

उत्तर: (C) CORBEVAXTM

कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से जंग के बीच देश को दो और वैक्सीनों का साथ मिला. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ( DCGI ) ने सीरम इंस्टीट्यूट की कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्‍सीन कोवोवैक्स और बायोलाजिकल-ई की कोर्बेवैक्स (CORBEVAXTM) शर्तों के साथ आपात स्थिति में इस्‍तेमाल की मंजूरी दी.

 

6.अगले 6 माह के लिए किस देश ने यूरोपीय संघ की अध्यक्षता संभाली है ?

(A) अमेरिका

(B) फ्रांस

(C) रूस

(D) चीन

Show Answer

उत्तर: (B) फ्रांस

फ्रांस ने 01 जनवरी, 2022 से यूरोपीय संघ की परिषद की घूर्णन अध्यक्षता ग्रहण की है. देश अगले छह महीनों के लिए 30 जून, 2022 तक यूरोपीय संघ की अध्यक्षता करना जारी रखेगा. यह 13वीं बार है जब फ्रांस ने घूर्णन राष्ट्रपति का पद संभाला है. यूरोपीय संघ के राष्ट्रपति के रूप में फ्रांस का आदर्श वाक्य “रिकवरी, स्ट्रेंथ, बिलॉंगइंग” है.

 

7.विश्व ब्रेल दिवस कब मनाया जाता है ?

(A) 1 जनवरी

(B) 2 जनवरी

(C) 3 जनवरी

(D) 4 जनवरी

Show Answer

उत्तर: (D) 4 जनवरी

4 जनवरी को हर साल विश्व ब्रेल दिवस मनाया जाता है. दुनियाभर में दृष्टिबाधितों के लिए ये दिन बहुत खास है. ब्रेल दिवस लुईस ब्रेल नाम के शख्स के जन्मदिन के मौके पर मनाया जाता है. लुईस ब्रेल एक आविष्कारक हैं, जिन्होंने ब्रेल लिपि का आविष्कार किया था. ब्रेल लिपि एक भाषा है, जिसका उपयोग आंखों से देख न पाने वाले लोग लिखने और पढ़ने के लिए करते हैं.

 

8.भारतीय तटरक्षक बल के 24वें महानिदेशक (डीजी) के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है ?

(A) अरविन्द कुमार

(B) वीएस पठानियाँ

(C) मनोज मुकुंद नरवणे

(D) कृष्णास्वामी नटराजन

Show Answer

उत्तर: (B) वीएस पठानिया

वी.एस. पठानिया (V.S. Pathania) ने सेवा से सेवानिवृत्त हुए कृष्णास्वामी नटराजन (Krishnaswamy Natarajan) से भारतीय तटरक्षक बल के 24वें महानिदेशक (डीजी) के रूप में पदभार ग्रहण किया. वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली के पूर्व छात्र हैं. उन्हें नवंबर 2019 में अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया और विशाखापत्तनम में तटरक्षक कमांडर (पूर्वी समुद्र तट) के रूप में पदभार ग्रहण किया.

 

9. हाल ही में निम्नलिखित में से किस केंद्र शासित प्रदेश को जिला स्तर पर सुशासन सूचकांक रखने वाला देश का पहला केंद्र शासित प्रदेश बनाने का निर्णय लिया गया है?

(A) अंडमान निकोबार द्वीप समूह

(B) लक्षद्वीप

(C) राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली

(D) जम्मू कश्मीर

Show Answer

उत्तर: (D) जम्मू कश्मीर

व्याख्या : जम्मू और कश्मीर को जिला स्तर पर सुशासन सूचकांक रखने वाला देश का पहला केंद्र शासित प्रदेश बनाने का निर्णय लिया गया है। जिला सुशासन सूचकांक (डीजीजीआई) 25 दिसंबर 2021 को प्रारंभ किए गए सुशासन सूचकांक 2021 पर आधारित है।

जम्मू-कश्मीर का District Good Governance Index (DGGI) डीजीजीआई 10 सेक्टरों में वितरित किये गए 58 संकेतकों के साथ जम्मू-कश्मीर के जिलों में शासन की स्थिति का आकलन करने की पहल है।

केंद्र सरकार कश्मीर में जिला सुशासन सूचकांक (डीजीजीआई) स्थापित करेगा और प्रशासनिक सुधार तथा लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी)केंद्र शासित प्रदेश की सरकार के सहयोग से इस कार्य को पूरा करेगा।

सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस (सीजीजी) हैदराबाद के तकनीकी सहयोग से प्रस्तावित सूचकांक की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया गया है।

डीजीजीआई फ्रेमवर्क में विकास के विभिन्न पहलुओं से लिए गए 58 संकेतक हैं और जिला प्रशासन को सभी 10 क्षेत्रों जैसे कि कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र, वाणिज्य व उद्योग, मानव संसाधन विकास, सार्वजनिक स्वास्थ्य, सार्वजनिक बुनियादी ढांचे और उपयोगिताओं, आर्थिक शासन, कल्याण एवं विकास, सार्वजनिक सुरक्षा और न्यायपालिका तथा नागरिक केंद्रित शासन में वितरित किया गया है।

 

10. हाल ही में अमेरिका ने अमेरिका अफ्रीका ट्रेड एग्रीमेंट से जिन देशों को बाहर निकाला है , उसमें से निम्नलिखित में से कौन शामिल नही है?

(A) माली

(B) गिनी

(C) इथोपिया

(D) सोमालिया

Show Answer

उत्तर: (D) सोमालिया

व्याख्या: हाल ही में अमेरिका ने अमेरिकी अफ्रीकी ट्रेड एग्रीमेंट से जिन तीन अफ्रीकी देशों को बाहर कर दिया है , उनमें शामिल हैं : माली , गिनी और इथोपिया। इन तीनों देशों को The African Growth and Opportunity Act (AGOA) के व्यापार वरीयता कार्यक्रम ( trade preference program ) से बाहर कर दिया गया है।

इस एक्ट को वर्ष 2000 में अमेरिका में लाया गया था, जब बिल क्लिंटन अमेरिका के राष्ट्रपति थे। इस एक्ट के सिद्धांतों के उल्लंघन के आरोप में अब अमेरिका ने इन तीनों अफ्रीकी देशों को इस प्रोग्राम की सूची से बाहर कर दिया है।

2020 में 38 देश अमेरिका के इस ट्रेड प्रोग्राम के तहत शामिल थे । इस प्रोग्राम के तहत दूसरे देशों को अमेरिका से आयात करों , शुल्कों को छूट मिलती है ,बदले में राष्ट्रों को मानवाधिकार संरक्षण , गुड गवर्नेंस , और कामगारों की सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने की अपेक्षा अमेरिका द्वारा की जाती है।

 

 

Read More Static GK, Gk Quiz and Daily Current affairs 4 January 2022: