1 नवम्बर 2021 करंट अफेयर्स पर प्रश्न और उत्तर हिन्दी मे –
Daily Current Affairs November 1, 2021

भारत और विदेश से संबन्धित 1 नवम्बर 2021 को करेंट अफेयर्स के सवाल और जबाव हिन्दी में प्रकाशित कियें गये है । सभी करेन्ट अफेयर्स प्रश्नोंत्तरी आने वाली (SSC) एसएससी, (UPSC) युपीएससी, (BANK CLERK) बैंक र्क्लक और (BANK PO) बैंक पीओ आदि परिक्षाओं के लिए सहायक होगी। 1 नवम्बर 2021 करेंट अफेयर्स के बारे में यदि आपका कोई आवश्यक प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं।

Q.01- राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के किस राज्य के गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और पिंगला वन्यजीव अभयारण्य को एक टाइगर रिजर्व घोषित किया गया है?
1. महाराष्ट्र
2. पंजाब
3. गुजरात
4. छत्तीसगढ़

Correct Answer:
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ राज्य के गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य को हाल ही में राष्ट्रीय उद्यान बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने एक नया टाइगर रिजर्व घोषित कर दिया है। यह नया टाइगर रिजर्व झारखंड और मध्य प्रदेश की सीमा से लगे राज्य के उत्तरी भाग में स्थित है।

Q.02- विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस घेब्रेयसस का कार्यकाल कितने वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है?
1. 2 वर्ष
2. 3 वर्ष
3. 5 वर्ष
4. 6 वर्ष

Correct Answer:
5 वर्ष

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ट्रेडोस घेब्रेयसस का कार्यकाल हाल ही में 5 वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। वे इस संगठन का नेतृत्व करने वाले एकमात्र उम्मीदवार है। वे वर्ष 2017 में विश्व स्वास्थ्य संगठन नेतृत्व के लिए चुने गए ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयसस का पॉच साल का जनादेश आगामी अगस्त माह में समाप्त होने वाला था।

Q.03- निम्न में से किसे हाल ही में पॉवर फाइनेन्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड का नया निदेशक नियुक्त किया गया है?
1. स्ंदीप कुमार शर्मा
2. राजीव रंजन झा
3. प्रकाश कुमार अग्निहोत्री
4. अनिल बैज

Correct Answer:
राजीव रंजन झा 

पीएससी में परियोजना विभाग के कार्यकारी निदेशक रूप में कार्य कर रहे राजीव रंजन झा को हाल ही मे पॉवर फाइनेन्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड का नया निदेशक नियुक्त किया गया है।

Q.04- भारत सरकार ने हाल ही मे प्रधानमंत्री के लिए कितने सदस्य आर्थिक सलाहकार परिषद का पुर्नगठन किया है?
1. तीन
2. पॉच
3. सात
4. दस

Correct Answer:
सात

भारत सरकार ने हाल ही मे प्रधानमंत्री के लिए सात सदस्यीय आर्थिक सलाहकार परिषद का पुर्नगठन किया है, सितम्बर 2021 में इसका कार्यकाल समाप्त होने के बाद नई ईएसी का गठन किया है। इसे दो वर्ष के लिए पुर्नगठित किया गया है। राकेश मोहन, पूनम गुप्ता और प्रोंफेसर टी0टी0 राम मोहन को नये अंशकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।

Q.05- त्योंहारों के मौसम में यात्रियों के अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए रेलवे ने कौन से एक विशेष ट्रेन का उद््घाटन किया है?
1. संपर्क क्रांति
2. विवेक एक्सप्रेस
3. गतिमान एक्सप्रेस
4. गति शक्ति एक्सप्रेस

Correct Answer:
गति शक्ति एक्सप्रेस

दिवाली और छठ जैसे त्योंहारों को देखते हुए त्योंहारों के मौसम में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए रेलवे ने गति शक्ति एक्सप्रेस नाम की एक विशेष ट्रेन 01684/01683 शुरू की है जों कि आनंदविहार टर्मिनल-पटना-आनंदविहार टर्मिनल के बीच चलेगी।

Q.06- निम्न में से कौन सी शताब्दी एक्सप्रेस हाल ही मे पहली आईएमएस प्रमाणित ट्रेन बन गयी है?
1. मध्य प्रदेश शताब्दी एक्सप्रेस
2. विवेक शताब्दी एक्सप्रेस
3. विहार शताब्दी एक्सप्रेस
4. चेन्नई मैसूर चेन्नई शताब्दी एक्सप्रेस

Correct Answer:
चेन्नई मैसूर चेन्नई शताब्दी एक्सप्रेस

चेन्नई मैसूर चेन्नई शताब्दी एक्सप्रेस हाल ही मे पहली आईएमएस प्रमाणित ट्रेन बन गयी है, यह आईएमएस प्रमाणित पहली ट्रेन के साथ-साथ भारतीय रेलवे की दूसरी मेल या एक्सप्रेस ट्रेन भी बन गयी है, यह प्रमाण पत्र पर्यावरण के अनुकूल संसाधनों के रख-रखाव और बेहतर उपयोग के लिए दिया जाता है।

Q.07- इनमें से किस राज्य मे मंत्रीमंडल ने जाति आधारित जनगणना को मंजूरी दे दी है?
1. केरल मंत्रिमंडल
2. गुजरात मंत्रिमंडल
3. महाराष्ट्र मंत्रिमंडल
4. आन्ध्र प्रदेश मंत्रिमंडल

Correct Answer:
आन्ध्र प्रदेश मंत्रिमंडल

आन्ध्र प्रदेश मंत्रिमंडल ने हाल ही मे 2021 की राष्ट्र जनगणना में ओबीसी का उल्लेख करने के लिए जाति आधारित जनगणना करने का अनुरोध करने का फैसला लिया है। जबकि साथ 8 अक्टूबर को तेलंगाना सरकार ने भी राज्य विधानसभा में इसी तरह का एक प्रस्ताव पारित किया था।

Q.08- भारतीय नौसेना के स्टेल्थ फ्रिगेट तुशील को हाल ही मे किस देश में यंतर शिपयार्ड में लॉन्च किया गया है?
1. भारत
2. जपान
3. रूस
4. अमेरिका

Correct Answer:
रूस

भारतीय नौसेना के फ्रिगेट स्टेल्थ तुशील (P 1135.6 श्रेणी के सातवें युद्धपोत) को हाल में रूस के कलिनिनग्राद में यंतर शिपयार्ड में लॉन्च किया गया है, भारत सरकार और रूस ने चार अतिरिक्त P1135.6 श्रेणी के जहाजों के निर्माण के लिए अक्टूबर 2016 में एक समझौते पर हस्ताक्षर कियें थे।

Access Daily Previous Current affairs  :- 

 

This Post Has One Comment

Leave a Reply