भारत और विदेश से संबन्धित 12 नवम्बर 2021 (daily current affairs November 12, 2021) को करेंट अफेयर्स के सवाल और जबाव हिन्दी में प्रकाशित कियें गये है। सभी करेन्ट अफेयर्स प्रश्नोंत्तरी आने वाली (ssc) एसएससी, (upsc) युपीएससी, (bank clerk) बैंक र्क्लक और (bank po) बैंक पीओ आदि परिक्षाओं के लिए सहायक होगी। 12 नवम्बर 2021 करेंट अफेयर्स के बारे में यदि आपका कोई आवश्यक प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं।

12 नवम्बर 2021 करंट अफेयर्स पर प्रश्न और उत्तर हिन्दी मे –
daily current affairs November 12, 2021
Q.01- अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चन्द्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के अभियान को आगे बढा कर किस वर्ष तक कर दिया है?
1. 2023
2. 2024
3. 2027
4. 2025

उत्तरः 2025
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही मे चन्द्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के अभियान को वर्ष 2024 से आगें बढाकर 2025 कर दिया है। नासा के प्रशासक बिल नीलसन ने अभियान मे देरी के संबन्ध में घोषणा की है। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने परियोजना में देरी के लिए मून लैंडर को लेकर स्पेसएक्स के साथ चली मुकदमेबाजी को वजह बताया है।

Q.02- निम्न मे से किस राज्य की विधानसभा पीठासीन अधिकारियों के 82वें सम्मेलन की मेजबानी करेगी?
1. क्ेरल
2. ग्ुजरात
3. महाराष्ट्र
4. हिमाचल प्रदेश

उत्तरः हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश विधानसभा 16 नवम्बर से 19 नवम्बर 2021 तक शिमला में पीठासीन अधिकारियों के 82वें सम्मेलन की मेजबानी करेगी जिसमे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहेगें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इस सम्मेलन मे अभासी तौर पर भाग लेंगे और उद््घाटन के दिन प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे।

Q.03- हार्म रिडक्सन कंसोर्टियम द्वारा जारी ग्लोबल ड्रग पोलिसी इंडेक्स में भारत कौन से स्थान पर रहा है?
1. 8 वें स्थान
2. 18वे स्थान
3. 17वे स्थान
4. 22वें स्थान

उत्तरः 18वे स्थान
हार्म रिडक्सन कंसोर्टियम द्वारा जारी ग्लोबल ड्रग पोलिसी इंडेक्स मे 30 देशों मे भारत 18वें स्थान पर रहा है। जबकि नॉर्वे, न्युजीलैंड, पुर्तगाल, यूके और ऑस्ट्रेलिया मानवीय और स्वास्थ्य संचालित दवा नीतियो के संबन्ध मे पांच अग्रणी देश है। भारत को कुल मिलाकर 46/100 का स्कोर मिला है।

Q.04- निम्न मे से कौन “ HARBINGER 2021 – Innovation for Transformation” नाम का पहला वैश्विक हैकथॉन आयोजित करने के लिए तैयार है?
1. वित्त मंत्रालय
2. भारतीय रिजर्व बैंक
3. निति आयोग
4. योजना आयोग

उत्तरः भारतीय रिजर्व बैंक
डिजिटल भुगतान पर ध्यान केन्द्रित करते हए हाल ही मे भारतीय रिजर्व बैंक ने “ HARBINGER 2021 – Innovation for Transformation” नाम का पहला वैश्विक हैकथॉन आयोजित करने के लिए तैयार है। जिसकी थीम “Smarter Digital Payments” रखी गयी हैं।

Q.05- केन्द्र सरकार की धार्मिक पर्यटन को बढावा देने के लिए हाल ही मे किसने श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन शुरू की है?
1. नीति आयोग
2. योजना आयोग
3. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन
4. जनजातीय मंत्रालय

उत्तरः इंडियन रेलवे कैटिंरंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने हाल ही मे केन्द्र सरकार की धार्मिक पर्यटन और ‘‘देखो अपना देश’’ पहल को बढावा देने के उद््देश्य से श्री रामायण या़त्रा स्पेशल ट्रेन शुरू की है। रेलवे ने पहले 17 दिवसीय दौरे की शुरूआत नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से की है।

Q.06- इनमे से किस राज्य सरकार ने खुले में जलाने और वायु प्रदूषण की घटनाओं को रोकने के लिए “Anti-Open Burning Campaign” शुंरू किया है?
1. महाराष्ट्र सरकार
2. चेन्नई सरकार
3. कोलकाता सरकार
4. दिल्ली सरकार

उत्तरः दिल्ली सरकार
दिल्ली सरकार ने हाल ही मे दिल्ली में खुले में जलाने और वायु प्रदूषण की घटनाओं को रोकने के लिए “Anti-Open Burning Campaign” शुरू किया हैं। जबकि हाल ही मे दिल्ली सरकार ने धूल के मानदंडो का उल्लंघन करने के लिए 92 निर्माण स्थलों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Q.07- 12 नवम्बर को पूरे विश्वभर मे कौन सा दिवस मनाया जाता है?
1. एड््स दिवस
2. विश्व महिला दिवस
3. विश्व टीवी दिवस
4. विश्व निमोनिया दिवस

उत्तरः विश्व निमोनिया दिवस
12 नवम्बर को पूरे विश्वभर मे विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है। यह दिवस विश्व को एक साथ खड़े होने और निमोनिया के खिलाफ लड़ाई में कार्रवाई की मांग करने के लिए एक वार्षिक मंच प्रदान करता हैं इस दिवस का उद््देश्य निमोनिया के बारे में जागरूकता फैलाना है। इस दिवस की शुरूआत संयुक्त राष्ट्र द्वारा 12 नवम्बर 2009 को की गई थी।

Q.08- भारत के नेतृत्व वाले अंतराष्ट्रीय सौर गठबंधन में हाल ही मे कौन सा देश 101वें सदस्य देश के तौर पर शामिल हुआ है?
1. रूस
2. जापान
3. अमेरिका
4. सिंगापुर

उत्तरः अमेरिका
अमेरिका के राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन कैरी ने हाल ही मे ग्लासगो मे सीओपी 26 जलवायु सम्मेलन में रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर कियें है। जिसके साथ ही भारत के नेतृत्व वाले अंतराष्ट्रीय सौर गठबंधन मे अमेरिका 101वें सदस्य देश के तौर पर शामिल हुआ है। वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अंतराष्ट्रीय सौर गठबंधन पहल शुरू की गयी।

Leave a Reply