2 नवम्बर 2021 करंट अफेयर्स पर प्रश्न और उत्तर हिन्दी मे –
Daily Current Affairs November 2, 2021

भारत और विदेश से संबन्धित 2 नवम्बर 2021 को करेंट अफेयर्स के सवाल और जबाव हिन्दी में प्रकाशित कियें गये है । सभी करेन्ट अफेयर्स प्रश्नोंत्तरी आने वाली (SSC) एसएससी, (UPSC) युपीएससी, (BANK CLERK) बैंक र्क्लक और (BANK PO) बैंक पीओ आदि परिक्षाओं के लिए सहायक होगी। 2 नवम्बर 2021 करेंट अफेयर्स के बारे में यदि आपका कोई आवश्यक प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं।

प्रश्न-01 : निम्न में से किसने कानूनों के दोहरे पन से बचने के लिए भारत सरकार से की डाटा बिल से छूट की मॉग की है?

  1. निति आयोग
  2. सूचना और प्रसारण प्राधिकरण
  3. विश्व व्यापार संगठन
  4. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण
Correct Answer:

उत्तरः भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण – भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने हाल ही में कानूनों के दोहरेपन से बचने के लिए भारत सरकार से की डाटा बिल की छूट की मांग की है। यूआईडीएआई इलेक्ट्रिनिक्स और सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा आधार अधिनियम, 2016 के तहत स्थापित एक वैधानिक प्राधिकरण है।

प्रश्न-02 : निम्न मे से किस आयोंग के द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, 40 करोड़ स्वास्थ्य लोंगो का कोई स्वास्थ्य बीमा नही है?

  1. योजना आयोंग
  2. नीति आयोंग
  3. स्वास्थ्य आयोग
  4. शिक्षा आयोग

Correct Answer:
उत्तर : नीति आयोग – नीति आयोग के द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार 40 करोड़ लोंगो का कोई स्वास्थ्य बीमा नही है। रिपोर्ट के मुताबिक, कम से कम 30 प्रतिशत आबादी या 40 करोड़ लोग, जिन्हे ‘‘ मिसिंग मिडल’’ कहा जाता है, स्वास्थ्य के लिए किसी भी वित्तीय सुरक्षा से वंचित है।

प्रश्न-03 : इनमे से किस मंत्रालय ने हाल ही मे चेन्नई में भारत का पहला मानवयुक्त महासागर मिशन ‘‘ समुद्रयान’’ लॉन्च किया है?

  1. सूचना और प्रसारण मंत्रालय
  2. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
  3. शिक्षा मंत्रालय
  4. रेल मंत्रालय

Correct Answer:

उत्तर : पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय- पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने हाल ही मे चेन्नई में भारत का पहला मानवयुक्त महासागर मिशन ‘‘ समुद्रयान ’’ लॉन्च किया है। इसके साथ ही भारत महासागर मिशन में अमेरिका, रूस, फ्रांस, जापान और चीन जैसे देशों के साथ ‘‘इलीट क्लब’’ में शामिल हो गया है।

प्रश्न- 04 : हाल ही मे किस मंत्रालय ने देशभक्ति गीत लेखन, लोरी लेखन और रंगोली बनाने के लिए तीन राष्ट्रव्यापी प्रतियोंगिताएं शुरू की है?

  1. शिक्षा मंत्रालय
  2. खेल मंत्रालय
  3. संस्कृति मंत्रालय
  4. सूचना और प्रसारण मंत्रालय
Correct Answer:

उत्तर : संस्कृति मंत्रालय – संस्कृति मंत्रालय ने हाल ही मे देशभक्ति गीत लेखन, लोरी लेखन और रंगोली बनाने के लिए तीन राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिताएं लॉन्च कि है, ये प्रतियोगिता कुछ महीनो तक ‘‘ न्दपजल पद ब्तमंजपअपजल ’’ के रूप मे चलेगी और विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

प्रश्न- 05 : निम्न मे से किस राज्य सरकार ने हाल ही मे राज्य मे फिटनेस या वित्तीय प्रोद्योगिकी के लिए जल्द ही उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित करने की घोषणा की है?

  1. केरल सरकार
  2. पंजाब सरकार
  3. गुजरात सरकार
  4. कर्नाटक सरकार

Correct Answer:
उत्तर : कर्नाटक सरकार – सी एन अश्वथ नारायण के मुताबिक, कर्नाटक सरकार ने राज्य में फिटनेस या प्रोद्योगिकी के लिए जल्द ही उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित करने की घोषणा की है, राज्य सरकार ने कर्नाटक स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड की मदद से शहर में एक सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क स्थापित करने की भी योजना बनाई है।

प्रश्न- 06 : भारत और इजरायल ने हाल ही में कार्य समूह की कौन सी बैठक के दौरान रक्षा सहयोग को बढावा देने के लिए एक नई टास्क फोर्स का गठन करने का फैसला लिया है?

  1. 11वी
  2. 12वीं
  3. 20वीं
  4. 15वीं

Correct Answer:
उत्तर : 15वीं बैठक- भारत और इजरायल ने हाल ही मे 15वीं कार्य समूह की बैठक के दौरान रक्षा सहयोग को बढावा देने के लिए एक नई टास्क फोर्स का गठन करने का फैसला लिया है, उन्होने एक सब-वार्किन्ग ग्रुप बनाने का भी फैसला लिया है। यह कार्य समूह दोंनो देशों के ‘‘‘रक्षा मंत्रालय’’ के बीच एक शीर्ष निकाय है।

प्रश्न- 07 : संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रति वर्ष किस दिन ‘‘पत्रकारों के खिलाफ अपराधों के लिए दण्ड मुक्ति समाप्त करने का अंतराष्ट्रीय दिवस’’ मनाया जाता है?

  1. 2 नवम्बर
  2. 3 नवम्बर
  3. 1 नवम्बर
  4. इनमे से कोई नही
Correct Answer:
उत्तर : 2 नवम्बर – संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रति वर्ष 2 नवम्बर को विश्वभर में ‘‘पत्रकारों के खिलाफ अपराधों के लिए दण्ड मुक्ति समाप्त करने का अंतराष्ट्रीय दिवस’’ मनाया जाता है। यह दिवस पत्रकारों और मीडियाकर्मियों के खिलाफ हिंसक अपराधों के लिए कम वैश्विक सजा दर पर ध्यान आकर्षित करने के लिए मनाया जाता है।

प्रश्न- 08 : इनमें से किस क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान असगर अफगान ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की है?

  1. पाकिस्तान क्रिकेट टीम
  2. बांग्लादेश क्रिकेट टीम
  3. अफगानिस्तान क्रिकेट टीम
  4. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

Correct Answer:

उत्तर : अफगानिस्तान क्रिकेट टीम- अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान असगर अफगान ने हाल ही मे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट टीम से सन्यास लेने की घोषणा की है, उन्होने अपना अंतिम अंतराष्ट्रीय मैच 31 अक्टूबर 2021 को नामीबिया के खिलाफ खेला था।

 

प्रश्न- 09 : इटली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन को अगले वर्ष 2022 मे किस देश मे आयोजित किया जाएगा?

  1. भारत
  2. अमेरिका
  3. रूस
  4. इंडोनेशिया

Correct Answer:
उत्तर : इंडोनेशिया – हाल ही मे इटली मे आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन का समापन हुआ है, इस सम्मेलन का आयोजन अगले वर्ष 2022 में इंडोनेशिया, 2023 मे भारत और वर्ष 2024 में ब्राजील में किया जाएगा। इस जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन भारत के दिल्ली के प्रगति मैदान में होगा, जिसके लिए प्रगति मैदान को नए सिरे से विकसित किया जा रहा है।

Access Daily Previous Current affairs  :- 

Leave a Reply