5 नवम्बर 2021 करंट अफेयर्स पर प्रश्न और उत्तर हिन्दी मे –
Daily Current Affairs November 5, 2021

भारत और विदेश से संबन्धित 5 नवम्बर 2021 को करेंट अफेयर्स के सवाल और जबाव हिन्दी में प्रकाशित कियें गये है। सभी करेन्ट अफेयर्स प्रश्नोंत्तरी आने वाली (SSC) एसएससी, (UPSC) युपीएससी, (BANK CLERK) बैंक र्क्लक और (BANK PO) बैंक पीओ आदि परिक्षाओं के लिए सहायक होगी। 5 नवम्बर 2021 करेंट अफेयर्स के बारे में यदि आपका कोई आवश्यक प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं।

Q.01- तेजी से चुनौतीपूर्ण व्यापार और कानूनी माहौल के कारण किस कंपनी ने हाल ही मे चीन से अपना कारोबार बंद करने की घोषणा की है?
1. फेसबुक
2. ट््विटर
3. याहू-इंक
4. गूगल

उत्तरः याहू-इंक
याहू-इंक ने हाल ही मे तेजी से चुनौतीपूर्ण व्यापार और कानूनी माहौल के कारण चीन से अपना व्यापार कारोबार बंद करने की घोषणा की है, याहू ने उपयोगकर्ता के अधिकारों और एक मुक्त और खुले इंटरनेट के लिए प्रतिबद्धता के अनुरूप लिया है

Q.02- निम्न में से किस देश के उत्तर और दक्षिण द्वीपों को अलग करने वाला कुक जलडमरूमध्य हाल ही में खबरों में रहा है?
1. इंग्लैण्ड
2. आयरलैंड
3. न्युजीलैंड
4. ऑस्ट्रेलिया

उत्तरः न्युजीलैंड
न्युजीलैंड के उत्तर और दक्षिण द्वीपों को अलग करने वाला कुक जलडमरूमध्य हाल ही में खबरों में रहा है, हाल ही मे इलेक्ट्रिकएयर कंपनी की स्थापना करने वाले फ्रीडमैन ने पहली बार इलेक्ट्रिक प्लेन में इस जलडमरूमध्य को पार किया है। 40 मिनट की यह एकल उड़ान 101 साल बाद आयोजित की गई थी जब पहले व्यक्ति ने जलडमरूमध्य के ऊपर एक पारंपरिक विमान उड़ाया था।

Q.03- निम्न मे से किस मंत्रालय और प्लिपकार्ट ने स्थानीय व्यवसायों को सशक्त बनाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है?
1. शिक्षा मंत्रालय
2. खेल मंत्रालय
3. सूचना और प्रसारण मंत्रालय
4. ग्रामीण विकास मंत्रालय

उत्तरः ग्रामीण विकास मंत्रालय
भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय और ई-कामर्स कंपनी ्फ्लिपकार्ट ने दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्थानीय व्यवसायों को सशक्त बनाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है, यह समझौता स्थानीय व्यवसायों और स्वंय सहायता समूहों को ई-कामर्स के दायरे में लाकर उन्हे सशक्त बनाने मे मदद करेगा।

Q.04- इनमे से किस राज्य सरकार ने हाल ही मे दो नई योजनाएं शुरू की है?
1. केरल सरकार
2. तमिलनाडू सरकार
3. कर्नाटक सरकार
4. महाराष्ट्र

उत्तरः कर्नाटक सरकार
कर्नाटक सरकार ने हाल ही मे दो नई योजनाएं ‘‘जनसेवक’’ और ‘‘जनस्पंदन’’ शुरू की है। जिसमें से एक योजना सरकारी सेवाओं को नागरिकों के दरवाजे तक लाने के लिए है। और दूसरी योजना जनता की शिकायतों के निवारण के लिए शुरू की गई है।

Q.05- निम्न मे से किस देश ने कोरोना संक्रमण के उपचार मे उपयोगी मानी जा रही मर्क की एंटी-वायरल गोली को मंजूरी दे दी है?
1. आस्ट्रेलिया
2. जापान
3. अमेरिका
4. ब्रिटेन

उत्तरः ब्रिटेन
ब्रिटेन ने हाल ही मे कोरोना संक्रमण के उपचार में उपयोगी मानी जा रही मर्क की एंटी-वायरल गोली ‘‘मोल्नुपिराविर’’ को मंजूरी दे दी है, इसी के साथ ब्रिटेन पहला ऐसा देश है जिसने इस दवा को कोरोना के उपचार में उपयोग करने की अनुमति दी है। ब्रिटेन की सरकार ने फिलहाल 18 और इससे ज्यादा उम्र के लोगों पर इस दवा के इस्तेमाल की अनुमति दी है।

Q.06- कौन सा भारतीय राज्य सिंधु डॉल्फिन (Indus River Dolphins) की जनगणना की है?
1. पंजाब
2. हरियाणा
3. तमिलनाडू
4. गुजरात

उत्तरः पंजाब
पंजाब सिंधु नदी डॉल्फिन (Platanista gangetica minor) की जनगणना शुरू करने जा रहा है। यह मीठे पानी की डॉल्फिन है जो व्यास नदी में पाई जाती है। इंटरनेशनल युनियन फॉर द कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) द्वारा सिंधु नदी डॉल्फिन को ‘‘लुप्तप्राय’’ के रूप मे वर्गीकृत किया गया है। 2007 में, पंजाब के हरिके वन्यजीव अभयारण्य में इस डॉल्फिन की खोज की गई थी। सिंधु नदी डॉल्फिन को 2019 में पंजाब का राज्य जलीय जानवर घोषित किया गया था।

Q.07- ‘‘स्ट्राइव’’(STRIVE)विश्व बैंक द्वारा वित पोषित परियोजना है जिसे किस केन्द्रीय मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है?
1. कौशल विकास मंत्रालय
2. शिक्षा मंत्रालय
3. खेल मंत्रालय
4. इनमें कोई नही

उत्तरः कौशल विकास मंत्रालय
Skill Strengthening for Industrial Value Enhancement (STRIVE) विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित एक परियोजना है जिसे 2016 में कुल 2200 करोड़ रुपये की लागत से लॉन्च किया गया था। इस परियोजना का उद््देश्य सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) से संबन्धित मुद््दो के समाधान के लिए उद्योग समूहो के माध्यम से जागरुकता पैदा करना है। स्ट्राइव कार्यक्रम को मंगलूरु मे कनारा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन-इंडस्ट्रियल क्लस्टर के माध्यम से लॉन्च किया गया।

Q.08- जलवायु कार्रवाई में समानता का आकलन करने के लिए भारतीय जलवायु विशेषज्ञों द्वारा लॉन्च की गई वेबसाइट का नाम क्या है?
1. क्लाइमेंट इक्विटी मॉनीटर
2. इंडिया मौसम विज्ञान
3. उपरोक्त दोनो
4. इनमे से कोई नही

उत्तरः क्लाइमेट इक्विटी मॉनीटर
भारत के ंस्वतन्त्र शोधकर्ताओं ने वैश्विक जलवायु नीति पर “Climate Equity Monitor” नामक एक ऑनलाइन डैशबोर्ड का विकास किया है। क्लाइमेट इक्विटी मॉनिटर डैशबोर्ड जलवायु कार्रवाई मे समानता, उत्सर्जन में असमानता, दुनिया भर में ऊर्जा खपत और कई देशों की जलवायु नीतियों का आकलन करने के लिए एक ऑनलाइन डैशबोर्ड प्रदान करता है।

 

Leave a Reply