30 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स पर प्रश्न और उत्तर हिन्दी मे –
Daily Current Affairs October 30, 2021

भारत और विदेश से संबन्धित 30 अक्टूबर 2021 को करेंट अफेयर्स के सवाल और जबाव हिन्दी में प्रकाशित कियें गये है । सभी करेन्ट अफेयर्स प्रश्नोंत्तरी आने वाली (SSC) एसएससी, (UPSC) युपीएससी, (BANK CLERK) बैंक र्क्लक और (BANK PO) बैंक पीओ आदि परिक्षाओं के लिए सहायक होगी। 30 अक्टूबर 2021 करेंट अफेयर्स के बारे में यदि आपका कोई आवश्यक प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं।

Q.01- केन्द्र सरकार ने आरबीआई के गर्वनर शक्तिकांत दास का कार्यकाल कितने वर्ष बढ़ा दिया है?
1. 2 वर्ष
2. 4 वर्ष
3. 3 वर्ष
4. 5 वर्ष

Correct Answer:
3 वर्ष

केन्द्र सरकार ने हाल ही मे भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास का कार्यकाल 3 वर्ष बढ़ाकर वर्ष 2024 तक कर दिया है। उनका कार्यकाल 10 दिसम्बर 2021 का खत्म हो रहा था। उनका कार्यकाल 3 साल की अवधि तक बढ़ा दिया गया है।

Q.02- 30 अक्टूबर को विश्वभर मे कौन सा दिवस मनाया जाता है?
1. विश्व पैसा दिवस
2. विश्व डाक दिवस
3. विश्व बचत दिवस
4. विश्व खेल दिवस

Correct Answer:
 विश्व बचत दिवस

30 अक्टूबर को विश्वभर मे विश्व बचत दिवस मनाया जाता है, यह दिवस सभी व्यक्तियों और समस्त राष्ट्रों की बचत एवं वित्तीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करता है। 31 अक्टूबर 1984 को श्रीमती इ्रदिरा गांधी के निधन के कारण सारे भारत में विश्व बचत दिवस प्रतिवर्ष 30 अक्टूबर को मनाया जाता है।

Q.03- इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और किस बैंक ने ग्राहकों को होम लोन देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है?
1. केनरा बैंक
2. बैंक ऑफ इंडिया
3. एसबीआई बैक
4. एचडीएफसी बैंक

Correct Answer:
एचडीएफसी बैंक

इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक और एचडीएफसी बैंक ने हाल ही में भुगतान बैंक के लगभग 4.7 करोड़ ग्राहकों को होम लोन देने के उद््देश्य से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है। इस समझौते के तहत इंडिया पोस्ट पेमेन्ट््स बैंक ़ऋण की सोर्सिन्ग को संभालेगा और एचडीएफसी क्रेडिट, तकनीकी और कानूनी मूल्यांकन के साथ- साथ सभी होम लोन के लिए प्रोसेसिन्ग और वितरण का कार्य संभालेगा।

Q.04- निम्न मे से किस सोशल मीडिया कंपनी ने अपना कॉर्पोरेट नाम बदलकर ‘‘मेटा’’ कर दिया है?
1. स्नैपचैट
2. फेसबुक
3. ट्विटर
4. व्हाट्सप

Correct Answer:
फेसबुक

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने हाल ही में अपना कार्पोरेट नाम बदलकर ‘‘मेटा’’ कर दिया है। कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा है की कंपनी अपने नए मेटावर्स के निर्माण पर फोकस्ड है, यह बदलाव उसके विभिन्न ऐप और तकनीक को एक साथ लेकर आएगा। हालांकि इसके कॉर्पोरेट स्ट्रक्चर को नही बदलेगा।

Q.05- भारत ने एशिआई विकास बैंक और किस बैंक से कोविड-19 टीके खरीदने के लिए ऋण के लिए आवेदन किया है?
1. स्विस बैक
2. विश्व बैंक
3. नाबार्ड बैंक
4. एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर बैंक

Correct Answer:

एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर बैंक

भारत ने हाल ही में कोविड-19 टीके ,खरीदने के लिए एशियाई विकास बैंक से 2 अरब डॉलर और एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट बैक से 700 मिलियन के ऋण के लिए आवेदन किया है, एआईआईबी एक बहुपक्षीय बैंक है और एशियाई विकास बैंक एक क्षेत्रीय विकास बैंक हैं।

Q.06- इनमें से किस देश ने हाल ही में एक्स जेन्डर मार्क से साथ पहला पासपोर्ट जारी किया है?
1. सिंगापुर
2. जापान
3. इटली
4. अमेंरिका

Correct Answer:
अमेंरिका

अमेरिका ने हाल ही मे एक्स जेन्डर मार्कर के साथ पहला पासपोर्ट जारी किया है यह उन लोंगो के अधिकारों को पहचानने मे एक मील का पथ्थर हैं जिनकी पहचान पुरुष या महिला के रूप मे नही की जाती है । अमेरिका ने यह कदम डाना जीम की लडाई के बाद उठाया गया था। जो फोर्ट कॉलिन्स के एक इंटरसेक्स कार्यकर्ता है।

Q.07- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए किस देश पहुच गये है?
1. जर्मनी
2. स्पेन
3. इटली
4. अमेरिका

Correct Answer:
इटली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हाल ही में जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली के रोम पहुॅच गये है, वे 30 या 31 अक्टूबर तक होने वाले 16वें जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, वें रोम मे विश्व मे आर्थिक तौर पर सबसे समृद्ध शीर्ष 20 देशों के संगठन जी-20 के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक को संबोधित करेंगे।

Q.08- अमेरिका ने हाल ही मे अफगानिस्तान के लोंगों के लिए कितने मिलियन डॉलर की मानवीय सहायता की घोषणा की है?
1. 44 मिलियन डॉलर
2. 144 मिलियन डॉलर
3. 244 मिलियन डॉलर
4. 344 मिलियन डॉेलर

Correct Answer:
144 मिलियन डॉलर

अमेरिका ने हाल ही मे अफगानिस्तान के अफगान शरणार्थियों के लिए 144 मिलियन डॉलर की मानवीय सहायता की घोषणा की है, इसके साथ अमेरिका मानवीय सहायता वर्ष, 2021 में बढ़कर लगभग 474 मिलियन डॉलर हो गई है।

 


Access Daily Previous Current affairs  :- 

This Post Has One Comment

Leave a Reply