Static Gk 10th January 2022:

Static Gk 10th January 2022

भारत और विदेश से संबन्धित करेंट अफेयर्स के सवाल और जबाब हिन्दी में प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली परिक्षाओ जैसे SSC, CGL, IAS, UPSC, BANK, RAILWAYआदि की परिक्षाओं के लिए सहायक होगी। SSC CGL  Static GK 10th January 2022 के बारें में यदि आपका कोई प्रश्न है तो कृप्या कमेंट सेक्सन के माध्यम से हम तक पहुॅचाएं।

1.वायु प्रदूषण का संकेतक निम्न में कौन है ?

(A) ब्रायोफायटा

(B) कवक

(C) लाइकेन

(D) स्पंज

Show Answer

उत्तर: (C) लाइकेन

वायु प्रदूषण के लिए लाइकेन अच्छे जैव-संकेतक के रूप में कार्य करते हैं। pH की विविधता में लगभग 6.0, कई जानवर, जो मछली की कमी के लिए महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ हैं। इनमें मीठे पानी की झींगा, क्रेफ़िश, घोंघे और कुछ छोटे मुसल्स शामिल हैं। लाइकेन वायु प्रदूषण, विशेष रूप से सल्फर डाइऑक्साइड के संवेदनशील संकेतक के रूप में जाने जाते हैं। वे अपना पानी और आवश्यक पोषक तत्व मुख्य रूप से मिट्टी से नहीं बल्कि वातावरण से प्राप्त करते हैं।

 

2.पदार्थ की मात्रा का S.I मात्रक कौन है?

(A) किग्रा०

(B) मोल

(C) कैण्डेला

(D) ए०एम०यू०

Show Answer

उत्तर: (B) मोल

पदार्थ की मात्रा का SI मात्रक मोल (Mole) है। जिसका संकेत mol है। प्रत्येक भौतिक राशि को मापने के लिए स्वेच्छा से चुने गए उसी राशि के किसी निश्चित परिमाण को मात्रक (Unit) कहते हैं; जैसे-लंबाई को मापने के लिए अंगुल, बालिश्त, कदम, गज आदि का उपयोग होता है, परंतु ये मात्रक प्रत्येक व्यक्ति के लिए भिन्न-भिन्न हो सकता है। विज्ञान में मात्रकों की मुख्यत: दो प्रणालियाँ ‘फुट-पाउंड-सेकंड’ (FPS) प्रणाली तथा ‘सेंटीमीटर-ग्राम-सेकंड’ (CGS) प्रणाली का प्रयोग होता रहा है, परंतु वर्तमान में मात्रकों की अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली (SI System) कहलाती है।

 

3.कुंड़नकुलम नाभिकीय विद्युत परियोजना कहां पर स्थित है?

(A) Karnataka

(B) Tamil Nadu

(C) आंध्रप्रदेश

(D) Maharashtra

Show Answer

उत्तर: (B) तमिलनाडु

कुंड़नकुलम नाभिकीय विद्युत परियोजना (केकेएनपीपी) भारत के तमिलनाडु प्रदेश के कुंड़नकुलम में स्थित है। इसका निर्माण सन् 2002 में आरम्भ हुआ और 13 जुलाई 2013 को यह क्रान्तिक (क्रिटिकल/चालू) हुआ। इस परियोजना में 1000 मेगावाट विद्युत क्षमता वाले दो यूनिट (केकेएनपीपी 1 तथा 2) हैं। पहले यूनिट ने 22 अक्टूबर 2013 से विद्युत ग्रिड को विद्युत आपूर्ति करना आरम्भ किया। इस संयंत्र की दो इकाइयों की मूल लागत 13171 करोड़ थी जो बढ़कर 17270 हो गयी।

 

4.सर्वग्राही रक्त वर्ग निम्न में से कौन है?

(A) AB

(B) A

(C) 0

(D) B

Show Answer

उत्तर: (A) AB

रक्त समूह (Blood Group) या रक्त प्रकार, रक्त का एक वर्गीकरण है जो रक्त की लाल रक्त कोशिकाओं की सतह पर पर पाये जाने वाले पदार्थ मे वंशानुगत प्रतिजन की उपस्थिति या अनुपस्थिति पर आधारित होता है। रक्त प्रणाली के अनुसार यह प्रतिजन प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, ग्लाइकोप्रोटीन, या ग्लाइकोलिपिड हो सकते हैं और इनमे से कुछ प्रतिजन अन्य प्रकारों जैसे कि ऊतकों और कोशिकाओं की सतह पर भी उपस्थित हो सकते हैं। रक्त समूह AB की खोज 1902 में वैज्ञानिक अल्फ्रेड वॉन डीकासेलो और एड्रियानो स्टूरली ने की थी।

 

5.केन्द्र राज्य संबंधों में सुधार के लिए 2007 में किस आयोग का गठन किया गया था?

(A) पुंछी आयोग

(B) राजमन्नार आयोग

(C) खुसरो आयोग

(D) नियोगी आयोग

Show Answer

उत्तर: (A) पुंछी आयोग

भारत सरकार ने दो दशक पूर्व सरकारिया आयोग द्वारा अंतिम बार केन्द्र-राज्य संबंधों से संबंधित मुद्दे पर विचार के बाद भारत की राजनीति और अर्थव्यवस्था में आए परिवर्तनों को ध्यान में रखते हुए केन्द्र-राज्य संबंधों से संबंधित नए मुद्दों पर विचार करने के लिए 27 अप्रैल, 2007 को भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति मदन मोहन पुंछी की अध्यक्षता में पुंछी आयोग का गठन किया था।

 

6.कौन सा अभयारण्य एक सिंग वाला गैंडा के लिए जाना है?

(A) काजीरंगा अभयारण्य

(B) गिर अभयारण

(C) सिमलीपाल अभयारण्य

(D) डाल्मा अभ्यारण्य

Show Answer

Answer: (A) काजीरंगा अभयारण्य

काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान मध्‍य असम में 430 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है। इस उद्यान में भारतीय एक सींग वाले गैंडे (राइनोसेरोस, यूनीकोर्निस) का निवास है। काजीरंगा को वर्ष 1905 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था। सर्दियों में यहाँ साइबेरिया से कई मेहमान पक्षी भी आते हैं, हालाँकि इस दलदली भूमि का धीरे-धीरे ख़त्म होते जाना एक गंभीर समस्या है। काजीरंगा में विभिन्न प्रजातियों के बाज, विभिन्न प्रजातियों की चीलें और तोते आदि भी पाये जाते हैं।

 

7.घूमर नृत्य किस राज्य से संबंधित है?

(A) Odisha

(B) Rajasthan

(C) Assam

(D) Tamil Nadu

Show Answer

उत्तर: (B) राजस्थान

घूमर राजस्थान का एक परंपरागत लोकनृत्य है। इसका विकास भील जनजाति ने मां सरस्वती की आराधना करने के लिए किया था और बाद में बाकी राजस्थानी बिरादरियों ने इसे अपना लिया। यह नाच महिलाएं घूंघट लगाकर और एक घुमेरदार पोशाक जिसे “घाघरा” कहते हैं, पहन कर करती हैं। इस नृत्य में महिलाएं एक बड़ा घेरा बनाते हुए अन्दर और बाहर जाते हुए नृत्य करती हैं। घूमर नाम हिन्दी शब्द घूमना से लिया गया है जो की नृत्य के दौरान घूमने को सूचित करता है।

 

8.लद्दाख में निम्नलिखित में से कौन-सा त्योहार मनाया जाता है?

(A) गुरूपर्व

(B) लोसार

(C) पातेति

(D) गणगौर

Show Answer

उत्तर: (B) लोसार

लोसार पर्व की शुरुआत तिब्बतीय कैलेंडर लूनीसोलर के हिसाब से साल के पहले दिन से होती है और यह पर्व 15 दिनों तक चलता है, शुरुआत के तीन दिन यह पर्व बेहद खास होता हैं। इस पर्व के अवसर पर चारों ओर रोशनी से पूरा लद्दाख समेत देश का हर वो हिस्सा जगमगा उठता है जहां तिब्बती लोग रहते हैं।

 

9.मंगलयान किस तिथि को लांच हुआ था?

(A) 5 नवंबर 2014

(B) 5 नवंबर 2015

(C) 5 नवंबर 2013

(D) 5 नवंबर 2016

Show Answer

उत्तर: (C) 5 नवंबर 2013

मंगलयान, ( मार्स ऑर्बिटर मिशन ), भारत का प्रथम मंगल अभियान है। यह भारत की प्रथम ग्रहों के बीच का मिशन है। यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की एक महत्वाकांक्षी अन्तरिक्ष परियोजना है। इस परियोजना के अन्तर्गत 5 नवम्बर 2013 को 2 बजकर 38 मिनट पर मंगल ग्रह की परिक्रमा करने हेतु छोड़ा गया एक उपग्रह आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसऍलवी) सी-25 के द्वारा सफलतापूर्वक छोड़ा गया।

 

10.दक्षिण अमेरिका में स्थलबद्ध देश कोन सा है?

(A) पराग्वे एवं बोलीविया

(B) हंगरी एवं आस्ट्रिया

(C) अरमेनिया एवं अफगानिस्तान

(D) बुरूण्डी एवं चाड़

Show Answer

उत्तर: (A) पराग्वे एवं बोलीविया

पैराग्वे, आधिकारिक तौर पर पैराग्वे गणराज्य, मध्य दक्षिण अमेरिका में एक स्थल-रुद्ध देश है, यह अर्जेंटीना द्वारा दक्षिण और दक्षिणपश्चिम, ब्राजील द्वारा पूर्व और पूर्वोत्तर, और बोलीविया से उत्तर-पश्चिम में घिरा हुआ है। यह पैराग्वे नदी के दोनों किनारों पर बसा हुआ है, जो देश के केंद्र होते हुए उत्तर से दक्षिण तक बहती है। दक्षिण अमेरिका में इसके केंद्रीय स्थान के कारण, इसे कभी-कभी कोराज़ोन डी सुदामेरिक भी कहा जाता है। पैराग्वे अफ्रीका-यूरेशिया के बाहर दो स्थलरुद्ध देशों में से एक है, और अमेरिका में सबसे छोटा स्थल-रुद्ध देश है।

 

Read More Static GK, Gk Quiz and Daily Current affairs: