Static GK 10th March 2022

भारत और विदेश से सम्बंधित सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, Static GK 10th March 2022’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

Static GK 10th March 2022 in Hindi

 

1.निम्नलिखित में से कौन-सा पुरस्कार के०के० बिड़ला फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है?

(A) व्यास सम्मान

(B) ज्ञानपीठ

(C) साहित्य अकादमी

(D) Bharat Ratna

उत्तर : (A) व्यास सम्मान

व्यास सम्मान – ज्ञानपीठ पुरस्कार के बाद यह भारतीय साहित्य के लिए दूसरा सबसे बड़ा साहित्यिक पुरस्कार है। इस पुरस्कार की स्थापना 1991 में केके बिड़ला फाउंडेशन द्वारा की गई थी। इस पुरस्कार में 4 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है। पुरस्कार के लिए पात्र होने के लिए, साहित्यिक कार्य हिंदी भाषा में होना चाहिए और पिछले 10 वर्षों में प्रकाशित किया गया हो।

2.निम्नलिखित में से किसका पूर्ण अपवर्तनांक 1 के निकटतम होता है?

(A) अल्कोहल

(B) पानी

(C) वायु

(D) मिटटी का तेल/केरोसिन

उत्तर : (C) वायु

वायु का अपवर्तनांक 1.000277 होता है। वायु का सबसे कम अपवर्तनांक होता है। किसी माध्यम के अपवर्तनांक को निर्वात में प्रकाश की चाल और माध्यम में प्रकाश की चाल के अनुपात के रूप में परिभाषित किया जाता है। छोटे अपवर्तनांक वाले माध्यम में प्रकाश का वेग अधिक होता है। वायु का अपवर्तनांक सबसे कम होता है।

3.निम्नलिखित में से कौन-सा सबसे उत्तरी वन क्षेत्र है और 50°N से 70°N के बीच कठिन जलवायु की स्थितियों में बढ़ने वाले कम या अधिक परिवृत्तीय जंगलों में एक परिध्रुवी बेल्ट बनाता है?

(A) उदीच्य

(B) उष्णकटिबंधीय

(C) समशीतोष्ण

(D) उष्ण

उत्तर : (A) उदीच्य

उदीच्य (boreal) क्षेत्र और seasonally सूखी उष्णकटिबंधीय में उच्च अक्षांश पर, उत्तर उदीच्य जंगल या टैगा का मुख्य क्षेत्र के, बढ़ती हुई परिस्थितियों एक सतत बंद वन आवरण बनाए रखने के लिए है, तो पेड़ को कवर दोनों विरल है और अलग से पर्याप्त नहीं हैं। इस वनस्पति (variously) खुला टैगा, कहा जाता है I

4.माधव गाडगिल पैनल ……………… के पर्यावरण से संबंधित है।

(A) पश्चिमी घाट

(B) हिमालय

(C) अंडमान और निकोबार

(D) पूर्वीघाट

उत्तर : (A) पश्चिमी घाट

गाडगिल आयोग को “पश्चिमी घाट पारिस्थितिकी विशेषज्ञ पैनल (WGEEP)” के नाम से भी जाना जाता है, यह पर्यावरण और वन मंत्रालय द्वारा नियुक्त एक पर्यावरण अनुसंधान आयोग था। आयोग ने 31 अगस्त 2011 को भारत सरकार को रिपोर्ट सौंपी थी। गाडगिल समिति की रिपोर्ट और कस्तूरीरंगन समिति की रिपोर्ट पश्चिमी घाट के संरक्षण से जुड़े हुए हैं। गाडगिल समिति को पश्चिमी घाट पारिस्थितिकी विशेषज्ञ पैनल (WGEEP) के रूप में भी जाना जाता है।

5.भारतीय ध्वज संहिता के अनुसार, राष्ट्रीय ध्वज की लंबाई और ऊँचाई (चौड़ाई) का अनुपात होगा।

(A) 3:2

(B) 4:2

(C) 3:2

(D) 4:3

उत्तर : (A) 3:2

राष्ट्रीय ध्वज के डिजाइन को भारत की संविधान सभा ने 22 जुलाई, 1947 को अपनाया था। राष्ट्रीय ध्वज का आकार आयताकार होना चाहिए। ध्वज की लंबाई से ऊँचाई (चौड़ाई) का अनुपात 3 : 2 होगा। भारतीय ध्वज संहिता, 2002 के प्रावधानों के अनुसार, प्रतीक और नामों में प्रदान की गई सीमा को छोड़कर, आम जनता, निजी संगठनों, शैक्षणिक संस्थानों आदि के सदस्यों द्वारा राष्ट्रीय ध्वज के प्रदर्शन पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

6.बिहार में खोजा गया रामपुरवा बैल स्तंभ शिखर अब ……………….. में रखा गया है।

(A) राष्ट्रपति भवन

(B) गाँधी स्मृति

(C) राजघाट

(D) इंडिया गेट

उत्तर : (A) राष्ट्रपति भवन

यह रामपुरवा, बिहार में है। यह तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व से संबंधित है। यह फारसी और भारतीय तत्वों का मिश्रण है। कमल राजधानी पूरी तरह से औपचारिक है। अबेकस के रूपांकनों में सुंदर सजावटी तत्व हैं जैसे कि रोसेट, पामेट और एकेंथस आभूषण, इनमें से कोई भी भारतीय नहीं है। बैल राजधानी का मुकुट तत्व, जो संपूर्ण बैल है, भारतीय शिल्प कौशल की एक उत्कृष्ट कृति है, जिसमें एक कूबड़ वाला बैल दिखाया गया है।​

7.फसल कटाई पर्व ‘हरेला’ ………………. राज्य में मनाया जाता है?

(A) Uttarakhand

(B) Karnataka

(C) Assam

(D) Rajasthan

उत्तर : (A) उत्तराखंड

Top 10 Important Static GK 10th March 2022
Uttarakhand

हरेला को उत्तराखंड में हरियाली, शांति, समृद्धि और पर्यावरण संरक्षण के त्योहार के रूप में मनाया जाता है। यह श्रावण मास में मनाया जाता है। कुमाऊं क्षेत्र के लोग हरियाली को समृद्धि से जोड़ते हैं। जबकि गढ़वाल के लोग इसे बरहनाजा प्रणाली (12 प्रकार की फसल) से जोड़ते हैं। बरहनाजा प्रणाली: यह क्षेत्र में अपनाई जाने वाली फसल विविधीकरण तकनीक है।

8.विशिष्ट सापेक्षता सिद्धान्त के अनुसार, निम्नलिखित में से क्या सापेक्ष नहीं है?

(A) किसी वस्तु की लंबाई

(B) प्रकाश का वेग

(C) दो परिघटनाओं के बीच समयांतराल

(D) समकालीनता

उत्तर : (B) प्रकाश का वेग

प्रकाश की चाल एक भौतिक नियतांक है। निर्वात में इसका सटीक मान 299,792,458 मीटर प्रति सेकेण्ड है जिसे प्राय: 3 लाख किमी/सेकंड कहा जाता है। सभी विद्युतचुम्बकीय तरंगों समेत, गुरुत्वीय-सूचना का वेग भी इतना ही है। चाहे प्रेक्षक का ‘फ्रेम ऑफ रिफरेंस’ कुछ भी हो या प्रकाश-उत्सर्जक स्रोत किसी भी वेग से किधर भी गति कर रहा हो, हर प्रेक्षक को प्रकाश का यही वेग मिलेगा। कोई भी वस्तु, दिक्-काल में प्रकाश के वेग से अधिक वेग पर गति नहीं कर सकती।

9.निम्नलिखित में से कौन-सा युद्ध 16वीं शताब्दी ईस्वी में लड़ा गया?

(A) पानीपत का प्रथम युद्ध

(B) प्लासी का युद्ध

(C) हाइडेस्पीज का युद्ध

(D) तराइन का प्रथम युद्ध

उत्तर : (A) पानीपत का प्रथम युद्ध

पानीपत का प्रथम युद्ध 1526 में बाबर एवं इब्राहिम लोदी के बीच लड़ा गया था। 1526 में, काबुलिस्तान के तैमूर शासक बाबर की मुगल सेना ने दिल्ली के सुल्तान इब्राहिम लोदी की काफी बड़ी शासक सेना को पराजित किया। पानीपत एक पौराणिक स्थान था जहाँ 1526 के बाद, मुगलों और अलग-अलग अन्य ताकतों के बीच कई युद्ध हुए थे। उसे पंजाब के गवर्नर दौलत खान द्वारा इस क्षेत्र पर आक्रमण करने और इब्राहिम लोदी को शासन से हटाने के लिए आमंत्रित किया गया था।

10.पुरुषों के 2011 के आई०सी०सी० विश्व कप फाइनल में निम्नलिखित में से किस भारतीय खिलाड़ी ने सर्वाधिक रन बनाए?

(A) युवराज सिंह

(B) एम०एस० घोनी

(C) गौतम गंभीर

(D) विराट कोहली

उत्तर : (C) गौतम गंभीर

गंभीर Top 10 Important Static GK 10th March 2022
गौतम गंभीर

2011 क्रिकेट विश्व कप (122 गेंदों में 97 रन) के फाइनल में भारत की ऐतिहासिक जीत में एक अभिन्न भूमिका निभाई। गंभीर लगातार पांच टेस्ट मैचों में शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय हैं। गौतम गंभीर ने अपने टेस्ट करियर में 9 शतकों और 22 अर्धशतकों की मदद से 4154 रन बनाए और उनका उच्चतम स्कोर 206 रन था।

 

Static GK 9th March 2022