भारत और विदेश से संबन्धित करेंट अफेयर्स के सवाल और जबाब हिन्दी में प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली परिक्षाओ जैसे SSC, CGL, IAS, UPSC, BANK, RAILWAYआदि की परिक्षाओं के लिए सहायक होगी। SSC CGL  Static GK 6 January 2022 के बारें में यदि आपका कोई प्रश्न है तो कृप्या कमेंट सेक्सन के माध्यम से हम तक पहुॅचाएं।

1.इलाहाबाद उच्च न्यायालय की पीठ निम्नलिखित में से किस स्थान पर स्थापित है?

(A) Lucknow

(B) नोएडा

(C) गोरखपुर

(D) Agra

Show Answer

उत्तर: (A) लखनऊ

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की पीठ लखनऊ में स्थापित है। उच्च न्यायालय में सबसे अधिक न्यायाधीश इलाहाबाद उच्च न्यायालय में हैं। न्यायमूर्ति संजय यादव इलाहाबाद उच्च न्यायालय के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश हैं। उच्च न्यायालय किसी भारतीय राज्य की सर्वोच्च न्यायपालिका अदालत है। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को भारत के मुख्य न्यायाधीश और संबंधित राज्य के राज्यपाल के परामर्श के बाद राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाता है। उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है। उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों को स्वीकारिता की शपथ राज्य के राज्यपाल द्वारा दिलाई जाती है।

 

2………… में विमुद्रीकरण भारत सरकार द्वारा की गई एक नई पहल थी।

(A) नवंबर, 2016

(B) अक्टूबर, 2018

(C) जनवरी, 2017

(D) दिसंबर, 2015

Show Answer

उत्तर: (A) नवंबर, 2016

The demonetization of India's 500 and 1000 rupee notes, which was shortened in the media as demonetisation, was announced by the Indian Prime Minister Narendra Modi in a sudden address to the nation on 8 November 2016 at 8 PM (Indian Time). This address was done through TV. In this announcement, it was announced to abolish 500 and 1000 rupee notes in the country from the night of 8 November. Its objective was not only to control black money but also to get rid of counterfeit notes.

 

3.निम्नलिखित में से कौन अपनी चित्रकारी में विशेषज्ञता के लिए नहीं जाना जाता है?

(A) जामिनी रॉय

(B) तैयब मेहता

(C) हबीब तनवीर

(D) सतीश गुजराल

Show Answer

उत्तर: (C) हबीब तनवीर

हबीब तनवीर भारत के मशहूर पटकथा लेखक, नाट्य निर्देशक, कवि और अभिनेता थे। हबीब तनवीर का जन्म 1 सितम्बर,1923 को रायपुर में हुआ था। उनके बचपन का नाम हबीब अहमद खान था। निधन 8 जून,2009 को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ। उनकी प्रमुख कृतियों में आगरा बाजार (1954) चरणदास चोर (1975) शामिल है। उन्होंने 1959 में दिल्ली में नया थियेटर कंपनी स्थापित किया था। हबीब तनवीर को संगीत नाटक एकेडमी अवार्ड (1969), पद्मश्री अवार्ड (1983) संगीत नाटक एकादमी फेलोशीप (1996), पद्म विभूषण(2002) जैसे सम्मान मिले।

 

4.विश्व जल दिवस प्रतिवर्ष किस तिथि को मनाया जाता है?

(A) 22 मार्च

(B) 20 अगस्त

(C) 24 जनवरी

(D) 4 अप्रैल

Show Answer

उत्तर: (A) 22 मार्च

विश्व जल दिवस 22 मार्च को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य विश्व के सभी देशों में स्वच्छ एवं सुरक्षित जल की उपलब्धता सुनिश्चित करवाना है साथ ही जल संरक्षण के महत्व पर भी ध्यान केंद्रित करना है। ब्राजील में रियो डी जेनेरियो में वर्ष 1992 में आयोजित पर्यावरण तथा विकास का संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विश्व जल दिवस मनाने की पहल की गई तथा वर्ष 1993 में संयुक्त राष्ट्र ने अपने सामान्य सभा के द्वारा निर्णय लेकर इस दिन को वार्षिक कार्यक्रम के रूप में मनाने का निर्णय लिया इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों के बीच में जल संरक्षण का महत्व साफ पीने योग्य जल का महत्व आदि बताना था।

 

5.ईसा मसीह के पुनर्जीवित हो उठने के प्रति विश्वास के रूप में निम्नलिखित में से कौन-सा पर्व मनाया जाता है?

(A) क्रिसमस

(B) ईस्टर

(C) गुड फ्राइडे

(D) हैलोवीन

Show Answer

उत्तर: (B) ईस्टर

ईस्टर, यूनानी ईसाई पूजन-वर्ष में सबसे महत्वपूर्ण वार्षिक धार्मिक पर्व है। ईसाई धार्मिक ग्रन्थ के अनुसार, इस दिन ईसा मसीह को सूली पर लटकाए जाने के तीसरे दिन यीशु मरे हुओं में से पुनर्जीवित हो गए थे। इस पुनरुत्थान को ईसाई ईस्टर दिवस या ईस्टर रविवार मानते हैं। (इसे वो पुनरुत्थान दिवस या पुनरुत्थान रविवार भी कहते हैं), ये दिन गुड फ्राईडे के दो दिन बाद और पुन्य बृहस्पतिवार या मौण्डी थर्सडे के तीन दिन बाद आता है। 26 और 36 ई.प. के बीच में हुई उनकी मृत्यु और उनके जी उठने के कालक्रम को अनेकों तरीके से बताया जाता है।

 

6.15 अप्रैल, 1658 को औरंगजेब और महाराजा जसवंत सिंह के बीच हुई धरमट की लड़ाई किस नदी के तट पर लड़ी गई थी?

(A) कृष्णा

(B) सतलज

(C) Narmada

(D) यमुना

Show Answer

उत्तर: (C) नर्मदा

धरमतपुर की लड़ाई नर्मदा नदी के तट पर लड़ी गई थी। जसवंत सिंह राजपूत की अन्य टुकड़ियों और सम्राट के शाही रक्षक बल के साथ एकजुट हो गए। इस लड़ाई में मुगल सम्राट औरंगजेब ने महाराजा जसवंत सिंह को हराया। धर्मपुर की लड़ाई 15 अप्रैल 1658 को लड़ी गई थी। नर्मदा नदी भारत में मध्य प्रदेश और गुजरात राज्यों में स्थित है और इसका प्रवाह पूरे जबलपुर और वडोदरा शहरों में है। नर्मदा नदी का स्रोत अमरकंटक और मध्य प्रदेश में स्थित है। अमरकंटक विंध्य और सतपुड़ा रेंज का मिलन बिंदु है।

 

7.’अंधेर नगरी चौपट राजा’ नामक नाटक निम्नलिखित में से किसके द्वारा लिखा गया है?

(A) सुमित्रानन्दन पंत

(B) महावीर प्रसाद द्विवेदी

(C) भारतेंदु हरिश्चंद

(D) मैथिलीशरण गुप्त

Show Answer

उत्तर: (C) भारतेंदु हरिश्चंद

”अंधेर नगरी चौपट राजा” भारतेंदु हरिश्चंद्र द्वारा लिखा गया था। भारतेंदु हरिश्चंद्र का जन्म बनारस (वाराणसी) में हुआ था। भारतेंदु हरिश्चंद्र को आधुनिक हिंदी साहित्य के जनक के रूप में जाना जाता है। उन्हें “रस” उपनाम से जाना जाता था। भारतेंदु हरिश्चंद्र के पिता गोपाल चंद्र भी एक कवि थे। प्रेम प्रकल्प, प्रेम फुलवारी, और प्रेम सरोवर भारतेंदु हरिश्चंद्र की रचनाएं है।

 

8.कवियित्री ललद्यद (लल्लेश्वरी) भारत के निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से संबंधित थीं?

(A) Lucknow

(B) कश्मीर

(C) जौनपुर

(D) ओरछा

Show Answer

उत्तर: (B) कश्मीर

लल्लेश्वरी या लल्ल-द्यद के नाम से जाने जानेवाली चौदवहीं सदी की एक भक्त कवियित्री थी जो कश्मीर की शैव भक्ति परम्परा और कश्मीरी भाषा की एक अनमोल कड़ी थीं। लल्लेश्वरी का जन्म श्रीनगर से दक्षिणपूर्व मे स्थित एक छोटे से गाँव में हुआ था। वैवाहिक जीवन सु:खमय न होने की वजह से लल्लेश्वरी ने घर त्याग दिया था और छब्बीस साल की उम्र में गुरु सिद्ध श्रीकंठ से दीक्षा ली। कश्मीरी संस्कृति और कश्मीर के लोगों के धार्मिक और सामाजिक विश्वासों के निर्माण में लल्लेश्वरी का अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान है।

 

9.काकरापार सिंचाई परियोजना किस नदी पर स्थित है?

(A) कृष्णा

(B) भागीरथी

(C) गोदावरी

(D) ताप्ती

Show Answer

उत्तर: (D) ताप्ती

काकरापार सिंचाई परियोजना गुजरात के सूरत शहर से 80 किलोमीटर की दूरी पर काकरापार के पास स्थित है। यह परियोजना तापी नदी पर है। यह एक सिंचाई परियोजना है जो गुजरात सरकार द्वारा वित्तपोषित है। यह स्थान काकरापार परमाणु ऊर्जा स्टेशन के लिए भी प्रसिद्ध है। ताप्ती नदी गुजरात और महाराष्ट्र के सूरत, भूरानपुर, बैतूल, सोनगढ़, भुसावल और धुले शहरों से होकर बहती है। ताप्ती नदी का स्रोत सतपुड़ा रेंज है और इसकी कुल लंबाई 724 किलोमीटर है। यह अरब सागर और खंभात की खाड़ी में जाती है।

 

10.आंग्ल-मैसूर युद्ध का समापन निम्नलिखित में से किस लड़ाई के साथ हुआ था?

(A) श्रीरंगपट्टनम की लड़ाई

(B) पोलिलूर की लड़ाई

(C) वांडीवाश की लड़ाई

(D) पोर्टोनोवो की लड़ाई

Show Answer

उत्तर: (A) श्रीरंगपट्टनम की लड़ाई

श्रीरंगपट्टण टीपू सुलतान और 50,000 लोगों के गठजोड़ वाली हैदराबाद के निज़ाम और ब्रिटिश सेनाओं के बीच युद्ध जनरल जॉर्ज हैरिस के नेतृत्व में लड़ा गया। यह चतुर्थ ऐंगलो-मैसूर युद्ध की अंतिम कड़ी थी। श्रीरंगपट्टण की लड़ाई 1799 में वास्तव में एक निर्णायक युद्ध थी और इसके ऐतिहासिक प्रभाव देखे गए। बहरहाल टीपू सुलतान को श्रीरंगपट्टण दुर्ग में ही अपनी विश्वासपात्र के धोके के कारण मौत का शिकार होना पड़ा; वह जगह जहाँ वह वीर गति को प्राप्त किए थे, एक स्मारक बन चुका है। इतिहास में अंतिम बार श्रीरंगपट्टण मैसूर सलतनत के राजनीतिक सत्ता पलट का केन्द्र बना।

 

Read More Static GK, Gk Quiz and Daily Current affairs January 2022: