भारत और विदेश से संबन्धित Static GK के सवाल और जबाब हिन्दी में प्रकाशित किए गए सभी Static GK प्रश्नोत्तरी आने वाली परिक्षाओ जैसे SSC, CGL, UPSC, BANK, RAILWAYआदि की परिक्षाओं के लिए सहायक होगी। Static GK 1st January 2022 के बारें में यदि आपका कोई प्रश्न है तो कृप्या कमेंट सेक्सन के माध्यम से हम तक पहुॅचाएं।

1.निम्नलिखित में से किस तत्व की विषाक्तता के कारण इटाई-इटाई (Itai-Itai) रोग होता है?

(A) mercury

(B) सीसा

(C) अर्सेनिक

(D) कैडमियम

Show Answer

उत्तर: (D) कैडमियम

आधिकारिक तौर पर कानूनी कार्यवाही के बाद जापान में पर्यावरण प्रदूषण से प्रेरित पहली बीमारी के रूप में 1968 में इटाई-इटाई रोग को मान्यता दी गई थी। इटाई-इटाई रोग कैडमियम (Cd) के संपर्क में आने के कारण होता है, जो औद्योगिकीकरण से संबंधित मानव गतिविधियों के परिणामस्वरूप उत्पन्न होता है। इटाई-इटाई रोग को अस्थि के गंभीर दर्द के साथ ऑस्टियोमलेशिया की विशेषता द्वारा पहचाना जाता है और यह वृक्क की नलीकीय शिथिलता से जुड़ा हुआ है। यह पहली बार जापान के टोयामा प्रशासन के Cd-प्रदूषित जिंज़ु नदी बेसिन में रिपोर्ट किया गया था। कैडमियम एक जहरीली धातु है जिसका औद्योगिक कार्यस्थलों, पौधों की मिट्टी और धूम्रपान से संपर्क आम है।

 

2.निम्नलिखित में से किस अनुच्छेद के अनुसार, भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पास संसद द्वारा दिए गए किसी भी निर्णय या आदेश की समीक्षा करने का अधिकार होता है?

(A) अनुच्छेद 135

(B) अनुच्छेद 137

(C) अनुच्छेद 235

(D) अनुच्छेद 143

Show Answer

उत्तर: (B) अनुच्छेद 137

अनुच्छेद 137 के अंतर्गत सर्वोच्च न्यायालय को अपने निर्णयों का पुनर्विलोकन करने का अधिकार प्राप्त है। यदि सर्वोच्च न्यायालय को यह प्रतीत हो कि उसके द्वारा दिए गए निर्णय में किसी पक्ष के प्रति न्याय नहीं हुआ है तो वह अपने निर्णय पर पुनर्विचार कर सकता है तथा उसमें आवश्यक परिवर्तन कर सकता है। अनुच्छेद 137 सर्वोच्च न्यायालय को अपने निर्णयों पर पुनर्विचार करने तथा सुधारने की शक्ति देता है। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जाँच करने एवं उन्हें प्रमाणित करने के उपरांत ही राष्ट्रपति द्वारा संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष तथा अन्य सदस्यों को पदच्युत किया जा सकता है।

 

3.ब्रह्माण्ड में पाई जाने वाली सबसे प्रचूर और सबसे हल्की गैस निम्नलिखित में से कौन-सी है?

(A) नाइट्रोजन

(B) ऑक्सीजन

(C) हाइड्रोजन

(D) कार्बन डाइऑक्साइड

Show Answer

उत्तर: (C) हाइड्रोजन

हाइड्रोजन की खोज 1766 में हेनरी केवेण्डिस ने की थी। इन्होने इसे लोहा पर तनु सल्फ्यूरिक अम्ल की अभिक्रिया से प्राप्त किया था तथा ज्वलनशील वायु नाम था। 1883 में लैवाशिए ने इसका नाम हाइड्रोजन रखा क्योकि यह ऑक्सीजन के साथ जलकर जल बनाती है। हाइड्रोजन (Hydrogen) एक रासायनिक तत्व है। यह आवर्त सारणी का सबसे पहला तत्व है जो सबसे हल्का भी है। ब्रह्मांड में यह सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

 

4.संविधान सभा ने भारतीय संविधान को कब अपनाया था?

(A) 26 नवंबर, 1949

(B) 10 जनवरी, 1950

(C) 24 मार्च, 1946

(D) 15 अगस्त, 1948

Show Answer

उत्तर: (A) 26 नवंबर, 1949

भारतीय संविधान को भारत की संविधान सभा ने 26 नवंबर 1949 को अपनाया और यह 26 जनवरी 1950 को प्रभावी हो गया। भारत के संविधान में मूल रूप से 395 अनुच्छेद थे। वर्तमान में संविधान में 448 अनुच्छेद हैं। भारतीय संविधान मूल रूप से अंग्रेजी में लिखा गया था। प्रेम बिहारी नारायण रायजादा ने भारतीय संविधान को हस्तलिखित किया था। डॉ. अंबेडकर को भारतीय संविधान के पिता के रूप में जाना जाता है।

 

5.’विषु’ निम्नलिखित में से किस राज्य के प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है?

(A) Kerala

(B) Odisha

(C) तमिलनाडु

(D) Assam

Show Answer

Answer: (A) Kerala

विषु, केरल में फसल त्योहार और मलयाली के खगोलीय नव वर्ष के रूप में मनाया जाता है। विशु मेष या मेष राशी को सूर्य की गति को इंगित करता है और उस दिन को चिह्नित करता है जिस दिन किसान भूमि की जुताई और अन्य कृषि गतिविधियों को शुरू करते हैं। संस्कृत में, विशु का अर्थ बराबर है, जो दिन और रात या विषुव के बराबर घंटे के साथ दिन का अर्थ है। मेष संक्रांति या मेष शंकरम का दिन, विशु एक पारिवारिक त्योहार है। यह भगवान विष्णु को समर्पित एक अवधि है और भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण की पूजा करके मनाया जाता है।

 

6.’बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन’ श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाले प्रथम भारतीय व्यक्तित्व निम्नलिखित में से कौन थी/थे?

(A) रोहित बल

(B) नीता लुल्ला

(C) भानू अथैया

(D) रितु कुमार

Show Answer

उत्तर: (C) भानू अथैया

भानू अथैया 50 साल के अपने करियर में उन्हें कई पुरस्कार मिले हैं। उन्होंने 1982 की फिल्म, गांधी में अपने काम के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिज़ाइन (जॉन मोल्लो के साथ साझा) के लिए अकादमी पुरस्कार जीता। वह अकादमी पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय बनीं। सन 1983 में भानु अथैया को ‘ऑस्कर पुरस्कार” मिला था। वे इस पुरस्कार को प्राप्त करने वाली प्रथम भारतीय महिला है। उन्होंने 1991 और 2002 में दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीते।

 

7.सांची स्मारक, सर्वोत्तम तरीके से संरक्षित भारतीय बौद्ध स्तूपों में से एक है, यह स्मारक निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है?

(A) Karnataka

(B) Uttar Pradesh

(C) Madhya Pradesh

(D) Andhra Pradesh

Show Answer

उत्तर: (C) मध्य प्रदेश

सांची स्तूप भारत के मध्य प्रदेश राज्य में सांची का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह देश के सबसे पुराने बौद्ध स्मारकों में से एक है और इस स्थल पर सबसे बड़ा स्तूप है। महान स्तूप (जिसे स्तूप संख्या 1 भी कहा जाता है) मूल रूप से मौर्य सम्राट अशोक द्वारा तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में बनाया गया था और माना जाता है कि यह बुद्ध की राख को घर में रखता है। इमारत 120 फीट (37 मीटर) चौड़ी और 54 फीट (17 मीटर) ऊंची है। ग्रेट स्तूप और सांची के अन्य बौद्ध स्मारक सामूहिक रूप से 1989 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किए गए थे।

 

8.निम्नलिखित में से किस वर्ष में भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस के लाहौर अधिवेशन में जवाहरलाल नेहरू का अध्यक्ष के रूप में चयन किया गया था?

(A) 1929 में

(B) 1928 में

(C) 1934 में

(D) 1924 में

Show Answer

उत्तर: (A) 1929 में

1929 में पंडित नेहरू भारतीय राष्ट्रीय सम्मेलन के लाहौर सत्र के अध्यक्ष चुने गए जिसका मुख्य लक्ष्य देश के लिए पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त करना था। उन्हें 1930-35 के दौरान नमक सत्याग्रह एवं कांग्रेस के अन्य आंदोलनों के कारण कई बार जेल जाना पड़ा। उन्होंने 14 फ़रवरी 1935 को अल्मोड़ा जेल में अपनी ‘आत्मकथा’ का लेखन कार्य पूर्ण किया। रिहाई के बाद वे अपनी बीमार पत्नी को देखने के लिए स्विट्जरलैंड गए एवं उन्होंने फरवरी-मार्च, 1936 में लंदन का दौरा किया। उन्होंने जुलाई 1938 में स्पेन का भी दौरा किया जब वहां गृह युद्ध चल रहा था। द्वितीय विश्व युद्ध शुरू होने से कुछ समय पहले वे चीन के दौरे पर भी गए।

 

9.ऊष्णकटिबंधीय वर्षा के कारण होने वाले तीव्र अपरदन (leaching) के कारण निम्नलिखित में से कौन-सी प्रकार की मृदा की उर्वरता कम हो जाती है?

(A) लाल मृदा

(B) लैटेराइट मृदा

(C) काली मृदा

(D) पीली मृदा

Show Answer

उत्तर: (B) लैटेराइट मृदा

लेटराइट मिट्टी आयरन ऑक्साइड से समृद्ध होती है और विभिन्न प्रकार की चट्टानों के अपक्षय से प्राप्त होती है जो दृढ़ ऑक्सीकरण और निक्षालन का परिणाम होता है। उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में लेटेराइट मिट्टी बनती है जहां जलवायु आर्द्र होती है। इसमें लौह ऑक्साइड खनिज गोएथाइट, लेपिडोक्रोसाइट और हेमटिट शामिल होते हैं। लेटराइट मिट्टी में टाइटेनियम ऑक्साइड और एल्यूमीनियम के हाइड्रेटेड ऑक्साइड शामिल होते हैं। एल्यूमीनियम से भरपूर लेटराइट मिट्टी में लेटराइट बॉक्साइट होता है। लेटेराइट मिट्टी आमतौर पर लाल, पीले और भूरे रंग में पाई जाती है।

 

10.दूधगंगा नदी निम्नलिखित में से किस नदी की सहायक नदी है?

(A) Godavari

(B) यमुना

(C) ब्रह्मपुत्र

(D) Krishna

Show Answer

उत्तर: (D) कृष्णा

कृष्णा नदी महाराष्ट्र के सतारा जिले के सबसे उत्तर में जोर गाँव के पास 1336 मीटर की ऊँचाई पर महाबलेश्वर से निकलती है। यह प्रायद्वीप पर दूसरी सबसे बड़ी पूर्व दिशा में बहने वाली नदी है। यह पूर्वी तट पर आंध्र प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से मिलती है। अलमट्टी बांध, श्रीशैलम बांध, नागार्जुन सागर बांध और प्रकाशम बैराज नदी पर निर्मित कुछ प्रमुख बांध हैं। वियना, कोयना, पंचगंगा, दुधगंगा, घाटप्रभा, मालाप्रभा, और तुंगभद्रा कृष्णा नदी की प्रमुख दायें तट की सहायक नदी हैं।

 

Read More Static GK, Gk Quiz and Daily current Affairs: