Apretude injection20 दिसंबर, 2021 को, Food and Drug Administration (FDA) ने HIV प्राप्त करने के जोखिम को कम करने के लिए दुनिया की पहली इंजेक्शन योग्य दवा को मंजूरी दी।

एप्रेट्यूड (Apretude) 

  • एप्रेट्यूड एक इंजेक्शन वाली दवा है। इसका सामान्य नाम “कैबोटेग्राविर एक्सटेंडेड-रिलीज़ इंजेक्टेबल सस्पेंशन” (cabotegravir extended-release injectable suspension) है।
  • यह दवा HIV की रोकथाम के लिए दैनिक गोलियों का विकल्प प्रदान करती है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDS) के अनुसार, ये गोलियां HIV के यौन संचरण को रोकने में 99% तक प्रभावी हैं। हालांकि, इसे प्रभावी होने के लिए हर दिन लिया जाना चाहिए।
  • लेकिन एप्रीट्यूड शुरू करने के लिए, लोगों को शुरू में एक महीने के अलावा दो शॉट मिलते हैं। इसके बाद, उन्हें इसके बाद हर दो महीने में एक इंजेक्शन मिलता है।
  • यह इंजेक्शन अमेरिका में HIV महामारी को संबोधित करने में महत्वपूर्ण होगा। यह उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों और कुछ समूहों को भी मदद करेगा जहां दैनिक दवा एक बड़ी चुनौती है।

एप्रीट्यूड की कीमत

एप्रेट्यूड की प्रति खुराक की कीमत $ 3,700 है। इसके 2022 में अमेरिका में थोक विक्रेताओं और विशेष वितरकों को शिप करने की उम्मीद है।

प्रातिक्रिया दे