Static GK 12th March 2022
ताप्ती नदी

भारत और विदेश से सम्बंधित सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, Static GK 12th March 2022’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

Static GK 12th March 2022 in Hindi

 

1.लोक सभा के अधिनियमों के अंतर्गत, ‘सदन के नेता’ का अर्थ ……………….. से है, यदि वह लोक सभा का सदस्य हो।

(A) लोक सभा अध्यक्ष

(B) राष्ट्रपति

(C) लोक सभा उपाध्यक्ष

(D) प्रधानमंत्री

उत्तर : (D) प्रधानमंत्री

सदन के नेता का अर्थ है प्रधानमंत्री यदि वह सदन का सदस्य है या एक मंत्री है यदि वह सदन का सदस्य है और व्यवसाय के प्रक्रिया और आचरण के नियमों के नियम 2 के अनुसार घर के नेता के रूप में प्रधानमंत्री प्रकार्य द्वारा नामित होता है। हालाँकि, प्रधान मंत्री ज्यादातर स्थितियों में लोकसभा के नेता हैं। सदन के नेता की अंतिम जिम्मेदारी सरकारी व्यवसाय की व्यवस्था करना, सम्मन और सत्रावसान की तारीखों के लिए प्रस्ताव बनाना, व्यवसाय के विभिन्न मदों के लिए प्राथमिकताएं तय करना आदि।

2.महत्त्वपूर्ण संयुक्त सैन्य अभ्यासों के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही है?

(A) वज्र प्रहार भारत और फ्रांस

(B) कोंकण-भारत और ओमान

(C) गरुड़ शक्ति-भारत और इंडोनेशिया

(D) डेजर्ट ईगल-भारत और वियतनाम

उत्तर : (C) गरुड़ शक्ति-भारत और इंडोनेशिया

गरुड़ शक्ति भारत (पैरा स्पेशल फोर्स) और इंडोनेशिया की सेनाओं के विशेष बलों के बीच एक द्विपक्षीय अभ्यास है। भारत में इसकी शुरुआत 2012 में हुई थी। यह भारत और इंडोनेशिया में वैकल्पिक रूप से भारतीय और इंडोनेशियाई सेना के बीच सैन्य कूटनीति के हिस्से के रूप में आयोजित किया जाता है। गरुड़ शक्ति अभ्यास का पाँचवाँ संस्करण भारत में हुआ और चौथा इंडोनेशिया के मैगेलैंग में हुआ।

3.भारत की पनबिजली परियोजनाओं के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही है?

(A) कोटेश्वर परियोजना-उत्तराखंड

(B) इडुक्की परियोजना- आंध्र प्रदेश

(C) कोसी परियोजना-झारखंड

(D) शिवसमुद्रम परियोजना केरल

उत्तर : (A) कोटेश्वर परियोजना-उत्तराखंड

400 मेगावाट की कोटेश्वर जल विद्युत परियोजना, 2400 मेगावाट टिहरी जल विद्युत परियोजना का अभिन्न अंग है। कोटेश्वर परियोजना में 97.5 मी. ऊँचा एक कंक्रीट बांध तथा सतही विद्युत गृह, जिसमें 100 मेगावाट प्रत्येक की चार इकाइयों का संस्थापन किया जाना शामिल है तथा यह टिहरी बांध से लगभग 22 कि.मी. डाउन स्ट्रीम पर स्थित है। कोटेश्वर योजना न्यूनतम डय़ूरनल स्टोरेज सहित “रन ऑफ द रिवर स्कीम ” है।

4.निम्नलिखित में से कौन-सा एक शैव संप्रदाय नहीं है?

(A) पंचरात्र

(B) कापालिक

(C) वीरशैव

(D) पशुपथ

उत्तर : (A) पंचरात्र

भगवान शिव तथा उनके अवतारों को मानने वालों को शैव कहते हैं। शैव में शाक्त, नाथ, दसनामी, नाग आदि उप संप्रदाय हैं। महाभारत में माहेश्वरों (शैव) के चार सम्प्रदाय बतलाए गए हैं: (i) शैव (ii) पाशुपत (iii) कालदमन (iv) कापालिक। शैवमत का मूलरूप ॠग्वेद में रुद्र की आराधना में हैं।[2] 12 रुद्रों में प्रमुख रुद्र ही आगे चलकर शिव, शंकर, भोलेनाथ और महादेव कहलाए।

5.निम्नलिखित में से कौन-सी धातु अभिक्रिया श्रृंखला के शीर्ष से संबंधित नहीं है?

(A) लेड

(B) सोडियम

(C) एल्युमिनियम

(D) मैगनीशियम

उत्तर : (A) लेड

धातुओं की अभिक्रिया श्रृंखला उनकी अभिक्रियाओं के अवरोही क्रम में धातुओं की व्यवस्था को संदर्भित करती है। अभिक्रिया श्रृंखला के शीर्ष पर स्थित धातुएं शक्तिशाली कम करने वाले एजेंट होते हैं क्योंकि वे आसानी से ऑक्सीकृत हो जाते हैं और बहुत आसानी से मिल जाते हैं। श्रृंखला को नीचे गिराते समय धातुओं की कम करने की क्षमता कमजोर हो जाती है। धातुओं की अभिक्रियाशीलता श्रृंखला को नीचे ले जाने के दौरान तत्वों की विद्युत धनात्मकता भी कम हो जाती है।

6.रंगराजन आयोग की सिफारिशों के आधार पर एक अधिसूचना द्वारा 2005 में निम्नलिखित में से किसकी स्थापना की गई थी?

(A) वित्त आयोग

(B) नीति आयोग

(C) राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग

(D) भारतीय खाद्य निगम

उत्तर : (C) राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग

राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग की स्थापना रंगराजन आयोग की सिफारिशों के आधार पर की गई थी। 1 जून 2005 के एक संकल्प के माध्यम से भारत सरकार ने राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग (NSC) की स्थापना की। NSC की स्थापना ने रंगराजन आयोग की सिफारिशों को स्वीकार करने के कैबिनेट के फैसले का पालन किया, जिसने 2001 में भारतीय सांख्यिकीय प्रणाली की समीक्षा की। एनएससी का गठन 12 जुलाई 2006 से सांख्यिकीय मामलों में नीतियों, प्राथमिकताओं और मानकों को विकसित करने के लिए एक जनादेश के साथ किया गया था।

7.नागालैंड के एओ/जाओ लोगों द्वारा मनाया जाने वाला निम्नलिखित में से कौन-सा पर्व, सामुदायिक घनिष्ठता दर्शाता है?

(A) सांगराई

(B) होजागिरी

(C) गंटा मृदंगम

(D) मोआत्सु

उत्तर : (D) मोआत्सु

मोआत्सु एक त्योहार है जो नागालैंड , भारत के एओ लोगों द्वारा मनाया जाता है। यह हर साल मई के पहले सप्ताह में मनाया जाता है। इस दौरान विभिन्न अनुष्ठान किए जाते हैं। बुवाई के बाद आओस मोत्सू मोंग का निरीक्षण करते हैं। एक सप्ताह से अधिक समय तक चलने वाले पुटु मेंडेन के बुजुर्गों द्वारा खेतों को साफ करने, जंगलों को जलाने, बीज बोने, त्सुबू (कुओं) की सफाई और घरों की मरम्मत और निर्माण के तनावपूर्ण काम के बाद त्योहार उन्हें मनोरंजन और मनोरंजन की अवधि प्रदान करता है।

8.निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द बड़े पत्थरों से निर्मित या उनसे युक्त स्मारकों से संबंधित है?

(A) महापाषाण काल

(B) ताम्रपाषाण काल

(C) पुरापाषाण काल

(D) मध्यपाषाण काल

उत्तर : (A) महापाषाण काल

महापाषाण काल बड़े पत्थरों या उनसे युक्त स्मारकों से संबंधित है। महापाषाण का निर्माण या तो दफन स्थलों या स्मारक स्मारकों के रूप में किया गया था। दक्षिण भारत में लोगों ने अपने मृतकों को औजार, हथियार, मिट्टी के बर्तनों आदि के साथ दफनाया, ऐसी कब्रों को पत्थर के एक बड़े टुकड़े से घेरा गया था। अतः, इन संरचनाओं को महापाषाण कहा जाता है।​

9.तापी नदी (ताप्ती नदी)  निम्नलिखित में से किस राज्य में प्रवाहित नहीं होती है?

(A) मध्य प्रदेश

(B) महाराष्ट्र

(C) राजस्थान

(D) गुजरात

उत्तर : (C) राजस्थान

Top 10 Important Static GK 12th March 2022
राजस्थान

तापी पश्चिमी भारत की प्रसिद्ध नदी है। यह मध्य प्रदेश राज्य के बैतूल जिले के मुलताई से निकलकर सतपुड़ा पर्वतप्रक्षेपों के मध्य से पश्चिम की ओर बहती हुई महाराष्ट्र के खानदेश के पठार एवं सूरत के मैदान को पार करती है और गुजरात स्थित खम्भात की खाड़ी, अरब सागर में गिरती है। नदी का उद्गगम् स्थल मुल्ताई है। यह भारत की उन मुख्य नदियों में है जो पूर्व से पश्चिम की तरफ बहती हैं, अन्य दो हैं – नर्मदा नदी और माही नदी।

10.हवा में गर्म किए जाने पर सिंदूर ………………. के ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है।

(A) कैडमियम

(B) एंटीमनी

(C) कॉपर

(D) मरकरी

उत्तर : (D) मरकरी

सिन्दूर मरकरी (पारा) और सल्फ़र के मिश्रण से बनता है। सिंदूर या सिनाबार पाउडर आमतौर पर नारंगी-लाल रंग का होता है। सिंदूर में लेड ऑक्साइड, सिंथेटिक डाई और मरकरी (मरक्युरी) सल्फेट होता है। इसमें पाउडर के रूप में लाल कच्चा सीसा होता है। सिंदूर (sindur) हल्दी, चूना और मरकरी से बनाया जाता है। मरकरी शरीर के तापमान को कम रखता है, मन को शांत और तनाव को भी कम करता है।

 

Static GK 11th March 2022