Static GK 13th February 2022
महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद

भारत और विदेश से सम्बंधित ‘13 फरवरी 2022 Satic GK सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, Static GK 13th February 2022’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

13 फरवरी 2022 Static GK पर प्रश्न और उत्तर – Static GK 13th February 2022 in Hindi

1.महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के नाम पर प्रदान किया जाने वाला ध्यानचंद पुरस्कार खेल क्षेत्र में आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है। निम्नलिखित में से किस खेल में उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया था?

(A) हॉकी

(B) बैडमिंटन

(C) मुक्केबाजी

(D) कुश्ती

Show Answer
उत्तर : (A) हॉकी

Static GK 13th February 2022
महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद


महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखा गया ध्यानचंद पुरस्कार हॉकी के लिए आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है। ध्यानचंद अवार्ड, जिसे आधिकारिक तौर पर खेलकूद में लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए ध्यानचंद पुरस्कार के रूप में जाना जाता है, भारत गणराज्य का आजीवन उपलब्धि खेल सम्मान है।


2.झिझिया निम्नलिखित में से किस राज्य का प्रसिद्ध सांस्कृतिक नृत्य है?

(A) उत्तर प्रदेश

(B) बिहार

(C) असम

(D) मध्य प्रदेश

Show Answer
उत्तर : (B) बिहार
झिझिया बिहार का प्रसिद्ध सांस्कृतिक नृत्य है। झिझिया भारतीय उपमहाद्वीप के मिथिला क्षेत्र का एक सांस्कृतिक नृत्य है। झिझिया ज्यादातर दुर्गा भैरवी, जो विजय की देवी हैं उनके समर्पण में दशहरा के समय किया जाने वाला नृत्य है। झिझिया करते समय, महिलाएँ अपने सिर पर मिट्टी से बनी लालटेन रखती हैं और नृत्य करते समय वे इसे संतुलित रखती हैं।


3.निम्नलिखित में से ऊर्जा का एक गैर-नवीकरणीय स्रोत कौन-सा है?

(A) सौर ऊर्जा

(B) पवन ऊर्जा

(C) जीवाश्म ईंधन

(D) जल विद्युत

Show Answer
उत्तर : (C) जीवाश्म ईंधन
जीवाश्म ईंधन नवीकरणीय ऊर्जा का स्रोत नहीं है। जीवाश्म ईंधन थोड़े समय के बाद समाप्त हो जाएंगे। ऊर्जा के इस स्रोत का पुनर्नवीनीकरण और पुन: उपयोग नहीं किया जाता है। जबकि जलविद्युत (पनबिजली), पवन ऊर्जा और सौर ऊर्जा ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोत हैं। नवीकरणीय संसाधन या गैर-पारंपरिक अनवीकरणीय संसाधन या पारंपरिक ये संसाधन स्वयं को नवीनीकृत कर सकते हैं या बार-बार उपयोग किए जा सकते हैं।


4.1977 में पद्म भूषण से सम्मानित प्रसिद्ध संगीतकार अन्नपूर्णा देवी, निम्नलिखित में से किस वाद्य यंत्र से संबंधित थीं?

(A) बाँसुरी

(B) सुरबहार

(C) वीणा

(D) वायलिन

Show Answer
उत्तर : (B) सुरबहार
1977 में पद्म भूषण से सम्मानित प्रसिद्ध संगीतकार अन्नपूर्णा देवी, सुरबहार संगीत वाद्ययंत्र से संबंधित थीं। अन्नपूर्णा देवी जन्म: 23 अप्रैल 1927, मैहर। अन्नपूर्णा देवी हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की एक भारतीय सुरबहार वादक थीं। उन्हें मैहर एस्टेट के पूर्व महाराजा बृजनाथ सिंह द्वारा ‘अन्नपूर्णा’ नाम दिया गया था। वह मैहर घराने और मदीना बीबी के संस्थापक अलाउद्दीन खान की बेटी और शिष्या थी। वह सितार वादक रवि शंकर की पहली पत्नी थीं।


5.दक्षिण त्रिपुरा जिले से निकलने वाली और बांग्लादेश में बहने वाली निम्नलिखित में से कौन-सी नदी भारत-बांग्लादेश सीमा के हिस्से का निर्माण करती है?

(A) सुरमा नदी

(B) कावेरी नदी

(C) फेनी नदी

(D) सांगू नदी

Show Answer
उत्तर : (C) फेनी नदी
मुहुरी नदी भारत और बांग्लादेश के बीच एक अंतरराष्ट्रीय नदी है। इसे अंतरराष्ट्रीय एशियन नदी भी कहा जाता है त्रिपुरा में बढ़ते हुए, यह बांग्लादेश में बहती है और बेहते बेहते बंगाल की खाड़ी में अंदर चली जाती। मुहुरी को लिटिल फेनी भी कहा जाता है। मुहुरी नदी त्रिपुरा के लुशाई पहाड़ियों मैं से आती है और पश्चिम में बांग्लादेश में बहती है जो यह फेनी जिले के परशुराम उपजीला में प्रवेश करती है। बांग्लादेश में, नदी बंगाल की खाड़ी में बहने से पहले फेनी और चटगांव जिलों के बीच से गुजरती है।


6.निम्नलिखित नेताओं में से किसने 13 दिसंबर, 1946 को संविधान सभा में ‘उद्देश्य संकल्प’ प्रस्तुत किया था?

(A) सुभाष चंद्र बोस

(B) जवाहरलाल नेहरू

(C) एस०एन० मुखर्जी

(D) डॉ० बी०आर० अंबेडकर

Show Answer
उत्तर : (B) जवाहरलाल नेहरू
जवाहर लाल नेहरू ने 13 दिसंबर 1946 को संविधान सभा में ‘उद्देश्य संकल्प’ पेश किया था। 1934 में, एम एन रॉय ने पहली बार संविधान-सभा का विचार प्रस्तावित किया था। आधिकारिक मांग के रूप में कांग्रेस पार्टी ने 1935 में यह मांग की थी। 1940 के अगस्त प्रस्ताव में अंग्रेजों ने इसे स्वीकार कर लिया। 1946 के कैबिनेट मिशन योजना के अंतर्गत, संविधान-सभा के गठन के लिए चुनाव हुए थे। इस सभा के सदस्यों को अप्रत्यक्ष रूप से चुना गया था, जो आनुपातिक प्रतिनिधित्व के एकल हस्तांतरणीय वोट की विधि द्वारा प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों द्वारा किया जाता है।


7.चट्टग्राम पहाड़ी क्षेत्र निम्नलिखित में से किस देश में पाए जाते हैं?

(A) भूटान

(B) भारत

(C) नेपाल

(D) बांग्लादेश

Show Answer
उत्तर : (D) बांग्लादेश
चट्टग्राम पहाड़ी क्षेत्र , जिसे ऐतिहासिक रूप से सी०ऍच०टी० (CHT) भी कहते थे, दक्षिणपूर्वी बांग्लादेश में बर्मा की सीमा के साथ स्थित एक क्षेत्र है। यह बांग्लादेश का एकमात्र पहाड़ी क्षेत्र है और उस देश का एकलौता क्षेत्र है जहाँ मूल रूप से बौद्ध धर्मियों व हिन्दुओं की बहुसंख्या है। सन् 1984 तक यह एक ज़िला था लेकिन उस वर्ष में इसका तीन ज़िलों में विभाजन कर दिया गया: खग्रचारी, रंगमती और बंदरबन। प्रशासनिक दृष्टि से यह चट्टग्राम विभाग का हिस्सा है। यह चकमा समुदाय की मातृभूमि है।


8.नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान ……………… में स्थित है।

(A) तमिलनाडु

(B) गोवा

(C) अरुणाचल प्रदेश

(D) कर्नाटक

Show Answer
उत्तर : (D) कर्नाटक

‘नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान’ कर्नाटक के मैसूर में स्थित है,
‘नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान’


‘नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान’ कर्नाटक के मैसूर में स्थित है, जो विश्वभर में प्रसिद्ध है। यह कर्नाटक के कोडगु जिले और मैसूर जिले में स्थित है। इसे राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान के नाम से भी जाना जाता है। 1999 में उद्यान को 37वां बाघ संरक्षण परियोजना घोषित किया गया था। यह राष्ट्रीय उद्यान उन जगहों में गिना जाता है, जहाँ एशियाई हाथी पाए जाते हैं। नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान में विभिन्न प्रकार के जीव-जंतु पाए जाते हैं। यह नीलगिरि जीवमंडल रिज़र्व का एक हिस्सा है।


9.श्री जयवर्धनपुरा कोटे निम्नलिखित में से किस देश की वैधानिक राजधानी है?

(A) भूटान

(B) श्रीलंका

(C) बांग्लादेश

(D) म्यांमार

Show Answer
उत्तर : (B) श्रीलंका
श्री जयवर्धनेपुरा कोटे श्रीलंका की विधायी राजधानी है। श्रीलंका, आधिकारिक रूप से डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट रिपब्लिक ऑफ़ श्रीलंका, दक्षिण एशिया का एक द्वीप देश है, जो बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में और अरब सागर के दक्षिण-पूर्व में स्थित है। आकार और स्थान के कारण श्रीलंका को “भारतीय महासागर का मोती” कहा जाता है।


10.संविधान सभा के सचिव निम्नलिखित में से कौन थे?

(A) एच०वी०आर० आयंगर

(B) डॉ० राजेंद्र प्रसाद

(C) एच०सी० मुखर्जी

(D) हुसैन इमाम

Show Answer
उत्तर : (A) एच०वी०आर० आयंगर
एचवीआर अयंगर संविधान सभा के सचिव थे। 1934 में, एम एन रॉय ने पहली बार एक संविधान सभा का विचार प्रस्तावित किया। आधिकारिक मांग के रूप में कांग्रेस पार्टी ने 1935 में यह मांग उठाई थी। 1940 के अगस्त प्रस्ताव में अंग्रेजों ने इसे स्वीकार कर लिया। 1946 के कैबिनेट मिशन योजना के तहत, घटक विधानसभा के गठन के लिए चुनाव हुए थे। इस विधानसभा के सदस्यों को अप्रत्यक्ष रूप से चुना गया था, जो आनुपातिक प्रतिनिधित्व के एकल हस्तांतरणीय वोट की विधि द्वारा प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों द्वारा किया गया था।