Static GK 14th February 2022
पीवी सिंधु

भारत और विदेश से सम्बंधित ‘14 फरवरी 2022 Static GK सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, Static GK 14th February 2022’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

14 फरवरी 2022 Static GK पर प्रश्न और उत्तर – Static GK 14th February 2022 in Hindi

 

1.पीवी सिंधु ने निम्नलिखित में से किस वर्ष में पहली बार महिलाओं की बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन की रैंकिंग के शीर्ष 20 में स्थान प्राप्त किया ?

(A) 2010

(B) 2011

(C) 2012

(D) 2013

Show Answer
उत्तर : (C) 2012

PV Sindhu Top 10 Important Static GK 14th February 2022
पीवी सिंधु

पीवी सिंधु ने 2012 में पहली बार महिलाओं की बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन की रैंकिंग में शीर्ष 20 में स्थान प्राप्त किया। बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) वर्ल्ड टूर चैंपियनशिप का उद्घाटन 1977 में हुआ था। पीवी सिंधु ने 2019 में बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन वर्ल्ड टूर फाइनल जीतने वाली पहली भारतीय बनने के लिए इतिहास रच दिया। उन्होंने 2017 विश्व चैंपियन नोजोमी ओकुहारा के खिलाफ यह मैच जीता था। वह 25 साल की हैं और उन्होंने कई अन्य पुरस्कारों में पद्म भूषण, पद्म श्री, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और अर्जुन पुरस्कार जीता है।

  • मलेशिया ओपन 2013- स्वर्ण पदक
  • ग्वांगझू  वर्ल्ड चैंपियनशिप 2013- कांस्य पदक
  • डेनमार्क ओपन सुपर सीरीज 2015- रजत पदक
  • रियो ओलंपिक 2016- रजत पदक


2.भारत सरकार ने निम्नलिखित में से किस वर्ष में ‘अंत्योदय अन्न योजना’ प्रारंभ की थी?

(A) 1998

(B) 1995

(C) 2000

(D) 2005

Show Answer
उत्तर : (C) 2000
टीपीडीएस को जनसंख्या की इस श्रेणी के लिए अधिक केंद्रित और लक्षित बनाने के लिए, “अंत्योदय अन्न योजना” (एएवाई) दिसंबर 2000 में गरीब परिवारों के एक करोड़ गरीबों के लिए शुरू की गई थी। अंत्योदय अन्न योजना में राज्यों के टीपीडीएस के तहत आने वाले बीपीएल परिवारों की संख्या से गरीब परिवारों में से एक करोड़ गरीब परिवारों की पहचान शामिल है और उन्हें गेहूं के लिए 2/- प्रति कि.ग्रा. और चावल के लिए 3/- प्रति कि.ग्रा. कि अत्यधिक रियायती दर पर खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराया जाता था।


3. 1820 में, थॉमस मुनरो ने निम्नलिखित में कौन-सी लगान व्यवस्था आरंभ की थी?

(A) जमींदारी

(B) जब्ती

(C) रैयतवाड़ी

(D) महालवाड़ी

Show Answer
उत्तर : (C) रैयतवाड़ी
रैयतवाड़ी व्यवस्था 1792 ई. में मद्रास प्रैज़िडन्सी के बारामहल जिले में सर्वप्रथम लागू की गई। थॉमस मुनरो 1819 ई. से 1826 ई. के बीच मद्रास का गवर्नर रहा। रैयतवाड़ी व्यवस्था के प्रारंभिक प्रयोग के बाद मुनरो ने इसे 1820 ई. में संपूर्ण मद्रास में लागू कर दिया। इसके तहत कम्पनी तथा रैयतों (किसानों) के बीच सीधा समझौता या सम्बन्ध था। राजस्व के निधार्रण तथा लगान वसूली में किसी जमींदार या बिचौलिये की भूमिका नहीं होती थी। कैप्टन रीड तथा थॉमस मुनरो द्वारा प्रत्येक पंजीकृत किसान को भूमि का स्वामी माना गया।


4.किस ट्रेन का नाम ट्रेन-18 रखा गया है?

(A) वन्दे भारत एक्सप्रेस

(B) तेजस एक्सप्रेस

(C) शेषनाग एक्सप्रेस

(D) रामायण एक्सप्रेस

Show Answer

उत्तर : (A) वन्दे भारत एक्सप्रेस

भारत की पहली स्वदेश निर्मित इंजन रहित हाई-स्पीड ट्रेन, ट्रेन 18 का नाम बदलकर ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ रखा गया है।
वंदे भारत एक्सप्रेस’

भारत की पहली स्वदेश निर्मित इंजन रहित हाई-स्पीड ट्रेन, ट्रेन 18 का नाम बदलकर ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ रखा गया है। यह ट्रेन दिल्ली और वाराणसी के बीच अधिकतम 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने के लिए तैयार है। इसे शताब्दी एक्स्प्रेस का उत्तराधिकारी माना जाता है। यह देश की पहली लोकोमोटिव-रहित ट्रेन भी है। इस रेलगाड़ी के एक सेट में 16 डिब्बे लगे हैं।


5.यूनेस्को (UNESCO) विरासत स्थल, शोर मंदिर …………… राज्य में स्थित है।

(A) मध्य प्रदेश

(B) कर्नाटक

(C) महाराष्ट्र

(D) तमिलनाडु

Show Answer
उत्तर : (D) तमिलनाडु
शोर मंदिर इसलिए नाम दिया गया है क्योंकि यह बंगाल की खाड़ी के तट को देखता है। यह तमिलनाडु में चेन्नई के पास स्थित है। यह एक संरचनात्मक मंदिर है, जिसे 8वीं शताब्दी ईस्वी से ग्रेनाइट के ब्लॉक के साथ बनाया गया था। इसके निर्माण के समय, यह स्थल पल्लव वंश के नरसिंहवर्मन द्वितीय के शासनकाल के दौरान एक व्यस्त बंदरगाह था।


6.निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सुमेलित नहीं है?

(A) भवई – गुजरात

(B) तमाशा – उत्तराखंड

(C) माच – मध्यप्रदेश

(D) मुडीयेट्टू – केरल

Show Answer
उत्तर : (B) तमाशा – उत्तराखंड
तमाशा मराठी रंगमंच का एक पारंपरिक रूप है, अक्सर गायन और नृत्य के साथ, व्यापक रूप से महाराष्ट्र, भारत के राज्य के भीतर स्थानीय या यात्रा रंगमंच समूहों द्वारा प्रदर्शन किया जाता है। महाराष्ट्र में, कोल्हाती समूह पारंपरिक रूप से तमाशा के प्रदर्शन से संबंधित हैं। यह गोंधल, जागरण और कीर्तन जैसे लोक रूपों से विकसित हुआ है। अन्य थिएटर रूपों के विपरीत, तमाशा में महिला अभिनेत्री नाटक में नृत्य आंदोलनों की मुख्य प्रतिपादक है।


7.भारत में बैंकिंग क्षेत्र के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन गलत है?

(A) ऋण उधारकर्ता को सदैव एक ऐसी परिस्थिति में पहुँचा देता है जिसमें से पुनर्प्राप्ति बहुत कठिन हो जाती हैं।

(B) आर०बी०आई० (RBI) केंद्र सरकार की ओर से मुद्रा जारी करता है।

(C) भारतीय कानून विनिमय के माध्यम के रूप में रुपये के प्रयोग को वैधता प्रदान करता है।

(D) पशुधन भी संपाव (गिरवी या बंधक) का एक रूप हो सकता है।

Show Answer
उत्तर : (A) ऋण उधारकर्ता को सदैव एक ऐसी परिस्थिति में पहुँचा देता है जिसमें से पुनर्प्राप्ति बहुत कठिन हो जाती हैं।
एक ऋण जाल एक ऐसी स्थिति है जब ऋण उधारकर्ता को ऐसी स्थिति में धकेल देता है जिससे वसूली बहुत दर्दनाक होती है। तकनीकी रूप से, एक ऋण जाल एक ऐसी स्थिति है जहां आप अपने मौजूदा ऋण दायित्वों को चुकाने के लिए नए ऋण लेने के लिए मजबूर होते हैं। बैंकिंग की शर्तों के संदर्भ में विभाग को नहीं माना जाता है।


8.स्वतंत्र भारत के प्रथम मंत्रिमंडल के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सुमेलित है?

(A) राजेंद्र प्रसाद-वाणिज्य

(B) श्यामा प्रसाद मुखर्जी उद्योग एवं आपूर्ति

(C) राजकुमारी अमृत कौर – शिक्षा

(D) मौलाना अबुल कमाल आजाद-वित्त

Show Answer
उत्तर : (B) श्यामा प्रसाद मुखर्जी उद्योग एवं आपूर्ति
स्वतंत्रता के बाद, 15 अगस्त 1947 को, जवाहरलाल नेहरू ने भारत के पहले प्रधान मंत्री के रूप में पदभार संभाला और पहले नेहरू मंत्रालय के गठन के लिए पंद्रह मंत्रियों को चुना। भारत के पहले मंत्रालय में प्रतिनिधित्व करने वाले हिंदू, मुस्लिम, ईसाई, सिख और पारसी समुदाय के सदस्य थे। दलित समुदाय से दो सदस्य भी थे। राजकुमारी अमृत कौर एकमात्र महिला कैबिनेट मंत्री थीं।


9.मॉर्फिन को किससे निष्कर्षित किया जा सकता है?

(A) अफीम

(B) एल्कोहल

(C) तंबाकू

(D) भांग

Show Answer
उत्तर : (A) अफीम
मॉर्फिन कई में से एक है, और औषधीय रूप से सबसे महत्वपूर्ण, अफीम पोस्ता एल्कलॉइड (पापावर सोमनीफेरम) है। अधिकांश क्षारीय अफीम दूध – अफीम में है। यह एक पूर्वसूचक अपरिपक्व अफीम-सिर के साथ सूखे और ठीक से संसाधित रस है। यह व्यंजना को प्रेरित करता है, किसी दिन, एक एनाल्जेसिक प्रभाव पड़ता है। मॉर्फिन अफीम परिवार की एक दर्द की दवा है जो प्राकृतिक रूप से अफीम के पौधे से गहरे भूरे रंग में पाया जाता है।


10.गांधार कला शैली ………….. कला से प्रभावित थी।

(A) कोरियाई और मंगोलियाई

(B) फारसी और तुर्की

(C) चीनी और जापानी

(D) यूनानी और रोमन

Show Answer
उत्तर : (D) यूनानी और रोमन
गांधार शैली विदेशी तकनीकों और विदेशी आत्मा को समाहित करने वाले यूनानी और रोमन मानदंडों पर आधारित थी। इसे ग्रीको-बौद्ध कला शैली के रूप में भी जाना जाता है। विदेशी प्रभाव बुद्ध की मूर्तियों से स्पष्ट है जिसमें ग्रीक मूर्तियों से समानता है। गांधार कला शैली में ग्रे बलुआ पत्थर (संक्षेप में नीली-ग्रे अभ्रक शीस्ट) का उपयोग किया जाता है।