Static Gk 16th March 2022
उषा पाढ़े

भारत और विदेश से सम्बंधित सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, Static GK 16th March 2022’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

Static GK 16th March 2022 in Hindi

 

1.’चक्का फेंक’ (डिस्कस थ्रो) खेल प्रतिस्पर्धा के संदर्भ में, महिलाओं के लिए धातु की डिस्क का भार कितना होता है?

(A) 3 किग्रा

(B) 2.5 किग्रा

(C) 1 किग्रा

(D) 2 किग्रा

उत्तर : (C) 1 किग्रा

‘डिस्क थ्रो’ प्रतिस्पर्धा के संदर्भ में, महिलाओं के लिए एक धातु डिस्क का वजन 1 किलो है। डिस्क थ्रो ट्रैक एंड फील्ड थ्रोइंग प्रतिस्पर्धा के तहत आता है। एथलीट थ्रो या डिस्क थ्रो एक धातु डिस्क है जिसका वजन पुरुषों के लिए 2 किलोग्राम, महिलाओं के लिए 1 किलोग्राम है। यह पुरुषों के लिए व्यास में 22 सेमी और महिलाओं के लिए 18 सेमी है।

2.किसी देश का …………………. प्रायः एक वर्ष की एक निर्दिष्ट अवधि के दौरान शेष विश्व से उस देश के सभी आर्थिक लेन-देनों का एक व्यवस्थित विवरण होता है।

(A) रिवर्स रेपो दर

(B) सकल प्राथमिक घाटा

(C) भुगतान शेष

(D) सकल राजकोषीय घाटा

उत्तर : (C) भुगतान शेष

भुगतान संतुलन खाते में चालू खाता और पूंजी खाता शामिल होता है। चालू खाते में देश के दृश्य और अदृश्य आयात और निर्यात के साथ-साथ एकतरफा हस्तांतरण और आय प्राप्तियां और भुगतान शामिल हैं। पूंजी खाते में पूंजी प्राप्तियां और पूंजी भुगतान जैसे पोर्टफोलियो निवेश शामिल हैं। भुगतान संतुलन खाते दोहरी प्रविष्टि आधार प्रणाली पर तैयार किए जाते हैं। भुगतान संतुलन = चालू खाता+वित्तीय खाता+पूंजीगत खाता+संतुलित वस्तु।

3.निम्नलिखित में से कौन-सी वर्ष 1919 की एक प्रमुख घटना है?

(A) असहयोग आंदोलन का प्रारंभ

(B) गांधी-इरविन समझौता किया जाना

(C) रॉलेट एक्ट पारित होना

(D) स्वराज पार्टी का गठन

उत्तर : (C) रॉलेट एक्ट पारित होना

रॉलेट एक्ट (काला अधिनियम), 21 मार्च 1919 को दिल्ली में इंपीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल द्वारा पारित अधिनियम था। यह अंग्रेजों द्वारा क्रान्तिकारी समूहों का दमन कर भारतीयों को उनके विरुद्ध उठने से हतोत्साहित करने के लिए और व्यक्तिगत अभिव्यक्ति और स्वतंत्रता के अधिकार से भारतीयों को वंचित रखने के लिए बनाया गया था। यह रॉलेट एक्ट था जिसने भारतीय राजनीति में गांधी के युग की शुरुआत की।

4.निम्नलिखित में से क्या एक अर्धचालक है?

(A) पारा

(B) जर्मेनियम

(C) निकिल

(D) एल्युमिनियम

उत्तर : (B) जर्मेनियम

अर्धचालक एक चालक और एक विद्युतरोधी के बीच विद्युत चालकता में मध्यवर्ती क्रिस्टलीय ठोस का एक वर्ग है। तात्विक अर्धचालक वे हैं जो परमाणुओं की एकल प्रजातियों से बने होते हैं, जैसे कि सिलिकॉन (Si), जर्मेनियम (Ge), और टिन (Sn) स्तंभ IV में और सेलेनियम (Se) और टेल्यूरियम (Te) आवर्त सारणी के स्तंभ VI में। अर्धचालक डायोड, ट्रांजिस्टर और एकीकृत परिपथ​ सहित विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्माण में कार्यरत हैं।

5.भारत-श्रीलंका के बीच वाणिज्यिक मुक्त व्यापार समझौतों पर …………….. में हस्ताक्षर किए गए थे।

(A) 2005

(B) 2015

(C) 1998

(D) 2000

उत्तर : (C) 1998

भारत-श्रीलंका वाणिज्यिक-मुक्त व्यापार समझौते पर 1998 में हस्ताक्षर किए गए थे। श्रीलंका और भारत के बीच वाणिज्यिक संबंधों ने एक ऐतिहासिक मील का पत्थर चिह्नित किया, जब उन्होंने 28 दिसंबर 1998 को भारत – श्रीलंका मुक्त व्यापार समझौता (आईएसएफटीए) पर हस्ताक्षर किए। यह श्रीलंका का पहला द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौता था। आईएसएफटीए 01 मार्च 2000 से प्रभावी हुआ।

6.निम्नलिखित में से किस नदी का उद्गम विंध्य पर्वतश्रेणी से होता है?

(A) कावेरी

(B) बेतवा

(C) गोमती

(D) चिनाब

उत्तर : (B) बेतवा

बेतवा का उद्गम विंध्य श्रेणी से होता है। विंध्यन श्रेणी की ऊंचाई 300 से 650 मीटर है। विंध्य श्रेणी ज्यादातर प्राचीन काल की क्षैतिज रूप से बेडौल तलछटी चट्टानों से बना है। यह गंगा तंत्र और दक्षिण भारत का नदी तंत्र के बीच एक जल विभाजक के रूप में कार्य करता है। विंध्य श्रेणी से चंबल, बेतवा और केन जैसी नदियो का उद्गम होता है। बेतवा नदी यमुना की एक सहायक नदी है।

7.1928 में, हिंदुस्तानी सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन की स्थापना ………………. में की गई थी।

(A) पंजाब

(B) मद्रास

(C) दिल्ली

(D) बंगाल

उत्तर : (C) दिल्ली

हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन (HSRA) की स्थापना 1928 में दिल्ली के फिरोज शाह कोटला में चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, सुखदेव थापा ने की थी। इस पार्टी का पुराना नाम हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन था। 1922 में महात्मा गांधी ने असहयोग आंदोलन को वापस ले लिया। पार्टी का गठन मुख्य रूप से युवा राष्ट्रवादियों और कार्यकर्ताओं ने किया था। पार्टी के सदस्य अहिंसा के पूर्ण समर्थन में नहीं थे। 1923 में बिस्मिल ने इस पार्टी के संविधान का मसौदा तैयार किया था।

8.निम्नलिखित में से कौन-सा स्थान ‘केप कोमोरिन’ के नाम से भी जाना जाता है?

(A) खजुराहो

(B) खंभात की खाड़ी

(C) कोंकण का तट

(D) कन्याकुमारी

उत्तर : (D) कन्याकुमारी

कन्याकुमारी को ‘केप कोमोरिन’ के नाम से भी जाना जाता है। कन्याकुमारी इलायची पहाड़ियों के दक्षिणी सिरे पर स्थित है। केप का अर्थ है समुद्र में घुसपैठ करने वाली भूमि और कोमोरिन कन्याकुमारी का पूर्व नाम है। ब्रिटिश नियम के दौरान, नाविकों और व्यापारियों ने केप शब्द का उपयोग कोमोरिन के समान लैंडमार्क का उल्लेख करने के लिए किया था।

9.निम्नलिखित में से किसके द्वारा श्वसन तंत्र के रोगों का उपचार किया जाता है?

(A) रुधिर रोग विशेषज्ञ (हीमैटोलॉजिस्ट)

(B) निश्चेतनाविशेषज्ञ (एनेस्थीसियोलॉजिस्ट)

(C) फुफ्फुसीय रोग विशेषज्ञ (पल्मोनोलॉजिस्ट)

(D) त्वचा रोग विशेषज्ञ (डर्मेटोलॉजिस्ट)

उत्तर : (C) फुफ्फुसीय रोग विशेषज्ञ (पल्मोनोलॉजिस्ट)

एक पल्मोनोलॉजिस्ट श्वसन प्रणाली के रोगों का इलाज करता है। एक पल्मोनोलॉजिस्ट श्वसन तंत्र और उन रोगों पर काम करता है जो इसे प्रभावित करते हैं। वह श्वसन तंत्र के कुछ हिस्सों जैसे मुंह और नाक, साइनस, गले (ग्रसनी), वॉइसबॉक्स (स्वरयंत्र), विंडपाइप (श्वासनली), ब्रोन्कियल ट्यूब, फेफड़े और उनके अंदर ब्रोन्किओल्स और एल्वियोली, डायाफ्राम जैसी चीजों पर ध्यान केंद्रित करता है।

10.निम्नलिखित में से कौन नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक के रूप में नियुक्त होने वाली पहली महिला हैं?

(A) अर्चना रामासुंदरम

(B) उषा पाढ़े

(C) अरुणा सुंदरराजन

(D) दुर्गा शक्ति नागपाल

उत्तर : (B) उषा पाढ़े

पाढ़े Top 10 Important Static GK 16th March 2022
उषा पाढ़े

उषा पाढे नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो की महानिदेशक के रूप में नियुक्त होने वाली पहली महिला हैं। उषा पाढे ओडिशा कैडर से 1996 बैच की IAS की अधिकारी हैं। उन्होंने IPS अधिकारी राकेश अस्थाना का स्थान लिया था। इससे पहले उषा पाढे ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय के संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया​ था।

 

Static Gk 15th March 2022