Current Affairs 3rd March 2022
पूजा जातयान

भारत और विदेश से सम्बंधित सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, Current Affairs 3rd March 2022’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

Current Affairs 3rd March 2022 in Hindi

 

1. 14 से 26 फरवरी के बीच वर्चुअली आयोजित IPCC की महत्वपूर्ण रिपोर्ट में जिन तीन भारतीय शहरों का उल्लेख किया गया है , उसमें से निम्नलिखित में कौन सा शामिल नही है ?

(A) सूरत

(B) मुंबई

(C) कोच्चि

(D) दिल्ली

उत्तर: (C) कोच्चि

हाल ही में जारी संयुक्त राष्ट्र की इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की आधा आबादी खतरे के जद में है। तमाम कोशिशों के बावजूद इकोसिस्टम में सुधार होता नहीं दिख रहा है। इसमें कहा गया है, अगर अनुमान करें कि तापमान में 1-4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होती है तो भारत में, चावल का उत्पादन 10 से 30 प्रतिशत तक, जबकि मक्के का उत्पादन 25 से 70 प्रतिशत तक घट सकता है। रिपोर्ट में आगाह किया गया है कि जलवायु परिवर्तन के साथ ही एशिया में कृषि और खाद्य प्रणालियों से संबंधित जोखिम पूरे क्षेत्र में अलग-अलग प्रभावों के साथ धीरे-धीरे बढ़ेंगे।

14 से 26 फरवरी के बीच वर्चुअली आयोजित IPCC की रिपोर्ट का संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन और रूस ने भी अनुमोदन किया है। रिपोर्ट जलवायु परिवर्तन से निपटने के तरीकों पर भी चर्चा की गई है। रिपोर्ट में लोगों के इसके खतरे से निपटने के लिए तरीके भी बताए गए हैं और जीवनयापन बेहतर करने के बारे में भी बताया गया है। रिपोर्ट में भारतीय शहर सूरत, इंदौर और भुवनेश्वर के जलवायु परिवर्तन से निपटने के तौर-तरीकों का भी जिक्र किया गया है।

2.अंतर्राष्ट्रीय हैक्टिविस्ट समूह और आंदोलन “एनोनिमस” ने हाल ही में किस देश के खिलाफ साइबर युद्ध की घोषणा की है?

(A) जापान

(B) यूक्रेन

(C) ऑस्ट्रेलिया

(D) रूस

उत्तर: (D) रूस

 

अंतर्राष्ट्रीय हैक्टिविस्ट समूह और आंदोलन “एनोनिमस” ने हाल ही में रूस के खिलाफ साइबर युद्ध की घोषणा की है. वर्ष 2003 में, एनोनिमस की उत्पत्ति इमेजबोर्ड 4chan पर हुई थी. यह एक साथ डिजीटल अराजक हाइवमाइंड के रूप में काम करने वाले कई ऑफ़लाइन और ऑनलाइन समुदाय उपयोगकर्ताओं के विचार का प्रतिनिधित्व करता है.

3.अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने हाल ही में किससे ओलंपिक ऑर्डर पुरस्कार वापस लिया है?

(A) डोनाल्ड ट्रम्प

(B) बराक ओबामा

(C) व्लादिमीर पुतिन

(D) जेम्स कैमरून

उत्तर: (C) व्लादिमीर पुतिन

पुतिन Russia Top 10 Important Current Affairs 3rd March 2022
व्लादिमीर पुतिन

 

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने हाल ही में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से ओलंपिक ऑर्डर पुरस्कार वापस लिया है. आईओसी ने पिछले हफ्ते सभी अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों से रूस में आगामी कार्यक्रमों को रद्द करने का आग्रह किया है.

4.न्यू डेवलपमेंट बैंक को हाल ही में किस इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी में कार्यालय खोलने के लिए मंजूरी मिल गयी है?

(A) दिल्ली इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी

(B) बंगलौर इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी

(C) केरल इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी

(D) गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी

उत्तर: (D) गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी

न्यू डेवलपमेंट बैंक को हाल ही में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी में हाल ही में कार्यालय खोलने के लिए मंजूरी मिल गयी है. इसके साथ न्यू डेवलपमेंट बैंक इस टेक सिटी में कार्यालय खोलने वाली पहली बहुपक्षीय एजेंसी बन जाएगी. न्यू डेवलपमेंट बैंक मई 2022 में गिफ्ट सिटी में कार्यालय खोलेगा.

5.यूएई में पैरा वर्ल्ड चैंपियनशिप के एक व्यक्तिगत वर्ग में सिल्वर मैडल जीतने वाली पैरा-आर्चर, पूजा जातयान कौन सी भारतीय बन गयी है?

(A) पहली

(B) दूसरी

(C) तीसरी

(D) चौथी

उत्तर: (A) पहली

Current Affairs 3rd March 2022
पूजा जातयान

 

संयुक्त अरब अमीरात में पैरा वर्ल्ड चैंपियनशिप के एक व्यक्तिगत वर्ग में सिल्वर मैडल जीतने वाली पैरा-आर्चर, पूजा जातयान हाल ही में पहली भारतीय बन गयी है. इस पैरा तीरंदाजी विश्व चैंपियनशिप में भारत ने पहली बार 2 सिल्वर मैडल जीते है. पूजा जातयान के आलावा श्याम सुंदर स्वामी और ज्योति बलियान की जोड़ी ने भी सिल्वर मैडल जीता है.

6.निम्न में से किस सोशल मीडिया नेटवर्क कंपनी की सार्वजनिक नीति टीम का नेतृत्व भारत और दक्षिण एशिया में समीरन गुप्ता करेंगे?

(A) फेसबुक

(B) ट्विटर

(C) व्हाटसप्प

(D) टेलीग्राम

उत्तर: (B) ट्विटर

सोशल मीडिया नेटवर्क कंपनी और माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर की सार्वजनिक नीति टीम का नेतृत्व भारत और दक्षिण एशिया में समीरन गुप्ता करेंगे. वे ट्विटर से जुड़ने से पहले, गुप्ता दक्षिण एशिया में आईसीएएनएन के लिए स्टेकहोल्डर एंगेजमेंट के प्रमुख थे.

7.हाल ही में कौन सी सीईसी कप मेन्स आइस हॉकी चैंपियनशिप 2022 का ख़िताब लद्दाख स्काउट्स रेजिमेंटल सेंटर ने जीता है?

(A) 5वीं

(B) 8वीं

(C) 15वीं

(D) 25वीं

उत्तर: (C) 15वीं

हाल ही में 15वीं सीईसी कप मेन्स आइस हॉकी चैंपियनशिप 2022 का ख़िताब लद्दाख स्काउट्स रेजिमेंटल सेंटर ने जीता है. लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने एलजी कप आइस हॉकी चैंपियनशिप के इस संस्करण के पुरुष और महिला दोनों वर्गों में फाइनलिस्ट को ट्राफियां प्रदान की हैं.

8.निम्न में से कौन सा आयोग 4 मार्च, 2022 को प्रतिस्पर्धा कानून के अर्थशास्त्र पर 7वें राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगा?

(A) निति आयोग

(B) योजना आयोग

(C) शिक्षा आयोग

(D) भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग

उत्तर: (D) भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग 4 मार्च 2022 को वर्चुअल मोड में प्रतिस्पर्धा कानून के अर्थशास्त्र पर 7वें राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगा. यह सम्मेलन प्रतिस्पर्धा कानून के अर्थशास्त्र में रुचि विकसित करने व इसे बनाए रखने और एकाधिकारी व्यापार विरोधी अर्थशास्त्रियों का एक महत्वपूर्ण समूह बनाने का प्रयास है.

9.निम्न में से किस देश ने हाल ही में करीब 390 मील की ऊंचाई और 190 मील की रेंज वाली नई बैलिस्टिक मिसाइल लांच की है?

(A) अमेरिका

(B) चीन

(C) रूस

(D) उत्तर कोरिया

उत्तर: (D) उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया ने हाल ही में करीब 390 मील की ऊंचाई और 190 मील की रेंज वाली नई बैलिस्टिक मिसाइल लांच की है. उत्तर कोरिया ने इससे पहले अपना आखिरी परीक्षण 30 जनवरी को ह्वासोंग-12 इंटरमीडिएट-रेंज बैलिस्टिक मिसाइल दागकर किया था। यह मिसाइल अमेरिकी क्षेत्र गुआम तक पहुंचने में सक्षम थी.

10.केन्द्रीय शिक्षा राज्यमंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में देश भर के 49 शिक्षकों को राष्ट्रीय आईसीटी पुरस्कार से सम्मानित किया है?

(A) श्रीमती स्मृति ईरानी

(B) राजनाथ सिंह

(C) हरदीप सिंह पूरी

(D) श्रीमती अन्नपूर्णा देवी

उत्तर: (D) श्रीमती अन्नपूर्णा देवी

केन्द्रीय शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती अन्नपूर्णा देवी ने हाल ही में देश भर के 49 शिक्षकों को राष्ट्रीय आईसीटी पुरस्कार से सम्मानित किया है. श्रीमती अन्नपूर्णा देवी ने राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों की भूमिका की सराहना की इस बात का उल्लेख किया कि भारतीय समाज में गुरुओं को अत्यधिक सम्मान दिया जाता है.