Static GK 17th February 2022

भारत और विदेश से सम्बंधित ‘17 फरवरी 2022 Static GK सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, Static GK 17th February 2022’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

17 फरवरी 2022 Static GK पर प्रश्न और उत्तर – Static GK 17th February 2022 in Hindi

 

1.1905 में बंगाल के विभाजन को अंजाम देने वाले भारत के ब्रिटिश वायसराय का क्या नाम था?

(A) लॉर्ड इर्विन

(B) लॉर्ड कर्जन

(C) लॉर्ड हार्डिंग

(D) लॉर्ड चेम्सफोर्ड

उत्तर : (B) लॉर्ड कर्जन

1905 में बंगाल विभाजन के दौरान लॉर्ड कर्जन भारत के वायसराय थे। लॉर्ड हार्डिंग द्वारा 1911 में बंगाल का विभाजन अंततः रद्द कर दिया गया। लॉर्ड डलहौजी 1848 से 1856 तक भारत के गवर्नर-जनरल थे। लॉर्ड डलहौज़ी ने चूक के सिद्धांत की नीति की शुरुआत की। उन्होंने अपराधियों की दाहांकन की प्रथा पर रोक लगा दी। लॉर्ड कैनिंग ने चूक के सिद्धांत को समाप्त कर दिया। लॉर्ड कैनिंग भारत के पहले वाइसराय थे।

 

2.भारत के संविधान के अनुच्छेद 213 के तहत घोषित अध्यादेश को इनमें से किसके द्वारा प्रत्याहत किया जा सकता है?

(A) राज्यपाल

(B) महान्यायवादी

(C) प्रधानमंत्री

(D) मुख्यमंत्री

उत्तर : (A) राज्यपाल

भारत के संविधान के अनुच्छेद 213 के तहत प्रख्यापित एक अध्यादेश को राज्यपाल द्वारा वापस लिया जा सकता है। भारत के संविधान का अनुच्छेद 213 राज्यपाल की अध्यादेश बनाने की शक्ति से संबंधित है। जब राज्य विधानसभा सत्र में नहीं होती है तो राज्यपाल अध्यादेश को प्रख्यापित कर सकता है। इन अध्यादेशों को राज्य सरकार द्वारा इसके पुन: समन्वित होने से 6 सप्ताह के भीतर अनुमोदित किया जाना चाहिए। राज्यपाल संविधान के भाग VI के अनुच्छेद 153 से 167 के अंतर्गत आते हैं।

3.निम्नलिखित में से किस खनिज के अभाव के कारण ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है?

(A) सोडियम

(B) लौह

(C) कैल्शियम

(D) फ्लोराइड

उत्तर : (C) कैल्शियम

ऑस्टियोपोरोसिस एक हड्डी की बीमारी है जो तब होती है जब शरीर बहुत अधिक हड्डी खो देता है, बहुत कम हड्डी बनाता है, या दोनों। नतीजतन, हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और छींकने या मामूली धक्कों से गंभीर मामलों में गिर सकती हैं। खराब आहार और कैल्शियम या विटामिन D की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस का अधिक खतरा होता है। विटामिन डी के प्रमुख स्रोत सूर्य, दूध, संतरे का रस और टूना मछली हैं।

4.भारतीय बैंक नोटों पर निम्नलिखित में से कौन-सा उपबंध अंकित होता है?

(A) मैं विस्तार करने का वचन देता हूँ

(B) मैं बात करने का वचन देता हूँ

(C) मैं भारत की मुद्रा हूँ

(D) मैं भुगतान करने का वचन देता हूँ

उत्तर : (D) मैं भुगतान करने का वचन देता हूँ

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी प्रत्येक बैंकनोट भारत में किसी भी स्थान पर उसमें व्यक्त राशि का भुगतान करने के लिए के लिए एक कानूनी निविदा होगी। इसकी गारंटी केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी, जो आबीआई अधिनियम की धारा 26 की उप-धारा (2) के प्रावधानों के अधीन है। भारतीय नोटों का लिखित खंड ‘मैं धारक को भुगतान करने का वचन देता हूं’ है। भारतीय मुद्रा नोटों पर रुपांकन : बीस रुपये – एलोरा की गुफाएँ , पचास रुपये – हम्पी , सौ रुपया – रानी की वाव , दो सौ – सांची स्तूप , पाँच सौ – लाल किला।

5.1932 में, किस ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने साम्प्रदायिक अधिनिर्णय (कम्युनल अवॉर्ड) घोषित किया, जिसमें ‘वंचित वर्गों, मुस्लिमों, यूरोपीय, सिखों, आंग्ल-भारतीयों और भारतीय मूल के ईसाइयों के लिए अलग-अलग निर्वाचक मंडलों के प्रावधान किए गए थे?

(A) क्लेमेंट एटली

(B) रैमसे मैकडोनाल्ड

(C) बोनर लॉ

(D) स्टेनली बाल्डविन

उत्तर : (B) रैमसे मैकडोनाल्ड

ब्रिटिश प्रधानमंत्री, रामसे मैकडोनाल्ड ने सांप्रदायिक पुरस्कार की घोषणा की, जिसमें ‘दलित वर्गों’, मुस्लिमों, यूरोपीय, सिखों,आंग्ल-भारतीय और भारतीय-ईसाईयों के लिए अलग-अलग निर्वाचन मंडलों का प्रावधान किया गया। 16 अगस्त 1932 को रामसे मैकडोनाल्ड द्वारा सांप्रदायिक पुरस्कार घोषित किए गए। सांप्रदायिक पुरस्कार मूल रूप से अल्पसंख्यक प्रतिनिधित्व पर एक प्रस्ताव था।

6.नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान कहाँ है?

(A) झांसी

(B) इंफाल

(C) गुवाहाटी

(D) पटियाला

उत्तर : (D) पटियाला

नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान, पटियाला एशिया का सबसे बड़ा खेल संस्थान है। यह पटियाला के तत्कालीन महाराजा द्वारा बनाया गया था, जिनके वंशजों ने भारत के लोगों के लिए खेल के प्रचार के लिए इस परिसर को समर्पित किया था। इसे भारतीय खेलों के “मक्का” के रूप में भी जाना जाता है।

7.निम्नलिखित में से किस संगीतकार का संबंध असम राज्य से है?

(A) हरिहरन

(B) मन्ना डे

(C) अनुराधा पौंडवाल

(D) भूपेन हजारिका

उत्तर : (D) भूपेन हजारिका

भूपेन हाजरिका भारत के पूर्वोत्तर राज्य असम से एक बहुमुखी प्रतिभा के गीतकार, संगीतकार और गायक थे। इसके अलावा वे असमिया भाषा के कवि, फिल्म निर्माता, लेखक और असम की संस्कृति और संगीत के अच्छे जानकार भी रहे थे। वे भारत के ऐसे विलक्षण कलाकार थे जो अपने गीत खुद लिखते थे, संगीतबद्ध करते थे और गाते थे। उन्हें दक्षिण एशिया के श्रेष्ठतम जीवित सांस्कृतिक दूतों में से एक माना जाता है। उन्होंने कविता लेखन, पत्रकारिता, गायन, फिल्म निर्माण आदि अनेक क्षेत्रों में काम किया।

8.अगस्त 2020 तक की स्थिति के अनुसार, भारत में शास्त्रीय नृत्य के कितने स्वरूप पाए जाते हैं?

(A) 10

(B) 12

(C) 8

(D) 6

उत्तर : (C) 8

संगीत नाटक अकादमी वर्तमान में आठ भारतीय शास्त्रीय नृत्य शैलियों को शास्त्रीय दर्जा प्रदान करता है : भरतनाट्यम (तमिलनाडु) , कथक (उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत) , कथकली (केरल) , कुचिपुड़ी (आंध्र) , ओडिसी (ओडिशा) , मणिपुरी (मणिपुर) ,मोहिनीअट्टम (केरल) और सत्त्रिया (असम)। भारत के सभी शास्त्रीय नृत्यों की जड़ें हिंदू कलाओं और धार्मिक प्रथाओं में हैं। संगीत नाट्य अकादमी का मुख्यालय लखनऊ, उत्तर प्रदेश में है। इसकी स्थापना 1953 में हुई थी।

9.किसी व्यक्ति की देखी जा सकने वाली विशेषताएँ, जैसे की ऊँचाई, आँखों का रंग और रक्त प्रकार आदि को किस नाम से जाना जाता है?

(A) समलक्षणी (फेनोटाइप)

(B) आनुवंशिकी (जेनेटिक्स)

(C) जीन प्ररूप (जीनोटाइप)

(D) वंशाणु (जीन)

उत्तर : (A) समलक्षणी (फेनोटाइप)

एक फेनोटाइप एक व्यक्ति के अवलोकन योग्य लक्षण हैं, जैसे कि ऊंचाई, आंखों का रंग और रक्त प्रकार। एक जीव का फेनोटाइप इस बात पर निर्भर करता है कि कौन से जीन प्रमुख हैं और जीन और पर्यावरण के बीच परस्पर क्रिया पर। फेनोटाइप में अवलोकन योग्य विशेषताएं भी शामिल हैं जिन्हें प्रयोगशाला में मापा जा सकता है, जैसे हार्मोन या रक्त कोशिकाओं के स्तर। जीनोटाइप अद्वितीय गुण या विशेषताओं के लिए जिम्मेदार DNA में जीन का एक समूह है।

10.पहला आंग्ल-मैसूर युद्ध किसके बीच लड़ा गया था?

(A) फर्रुखसियर और अंग्रेज

(B) हैदर अली और अंग्रेज

(C) सआदत अली खान और अंग्रेज

(D) टीपू सुल्तान और अंग्रेज

उत्तर : (B) हैदर अली और अंग्रेज

18वीं शताब्दी के दौरान दक्षिण भारत में अंग्रेजों और मैसूर साम्राज्य के बीच लड़े गए चार युद्धों की श्रृंखला को एंग्लो-मैसूर युद्ध के रूप में जाना जाता था। प्रथम आंग्ल-मैसूर युद्ध: यह 1767-1769 ई. के बीच लड़ा गया था। इस अवधि के दौरान लॉर्ड वेरेल्स्ट राज्यपाल थे। पहले एंग्लो-मैसूर में, ब्रिटिश, निजाम और मराठों ने हैदर अली के खिलाफ एक साथ लड़ाई लड़ी। मद्रास की संधि: हैदर अली ने अंग्रेजों के खिलाफ जीत हासिल की। 1769 में एक रक्षा संधि संपन्न हुई।

 

Static GK 16th February 2022

Daily Current Affairs 17th February 2022