Top 10 Static Gk 19th January 2022

भारत और विदेश से संबन्धित करेंट अफेयर्स के सवाल और जबाब हिन्दी में प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली परिक्षाओ जैसे SSC, CGL, IAS, UPSC, BANK, RAILWAYआदि की परिक्षाओं के लिए सहायक होगी। Static Gk 19th January 2022 के बारें में यदि आपका कोई प्रश्न है तो कृप्या कमेंट सेक्सन के माध्यम से हम तक पहुॅचाएं।

1.  16वीं शताब्दी में किस भारतीय शासक ने चांदी का सिक्का जारी किया और इसे रुपए का नाम दिया?

(A) शेरशाह सूरी

(B) कृष्णदेवराय

(C) अकबर

(D) हेमू

Show Answer
उत्तर: (A) शेरशाह सूरी
शेरशाह ने चाँदी का एक सिक्का जारी किया जिसे रूपया की संज्ञा दी गई। यह 178 अनाज के वजन के बराबर था और आधुनिक रुपये का अग्रदूत था। शेरशाह सूरी का असली नाम फरीद खान था और उन्होंने शुरुआती सालों में लोदी सल्तनत सेना में काम किया था। यह 178 अनाज के वजन के बराबर था और आधुनिक रुपये के अग्रदूत थे। यह 20 वीं सदी के शुरू तक काफी हद तक अपरिवर्तित रहा। चांदी के रूपया के साथ मिलकर 169 अनाज और तांबे के सिक्के वजनी मोहूर नामक सोने के सिक्के जारी किए गए थे जिन्हें बांध कहा जाता है।


2.निम्नलिखित में से कौन-सी रेखा, भारतीय मुख्य भूमि से होकर गुजरती है ?

1. मकर रेखा 

2. कर्क रेखा 

3. भूमध्य रेखा
(A) 2 और 3 दोनों
(B) 1 और 2 दोनों
(C) केवल 1
(D) केवल 2

Show Answer
उत्तर: (D) केवल 2
भूमध्य रेखा के उत्तर में 23.50 डिग्री के कोण पर कर्क रेखा भारत के केंद्र से होकर गुजरने वाली एक काल्पनिक रेखा है। यदि आप दुनिया भर में इस काल्पनिक रेखा को खींचते हैं, तो यह 17 देशों में जाती है, जिनमें से एक भारत है। भारत में, कर्क रेखा आठ राज्यों से होकर गुजरती है: गुजरात (जसदण), राजस्थान (कालिंजर), मध्य प्रदेश (शाजापुर), झारखंड (लोहरदगा), छत्तीसगढ़ (सुनहट), त्रिपुरा (उदयपुर), मिज़ोरम (चम्पई), पश्चिम बंगाल (कृष्णनगर)।


3.विद्युतवाहक बल को मापने के लिए निम्नलिखित में से किस उपकरण का उपयोग किया जाता है?

(A) पोलारीमीटर

(B) पोटेंशियोमीटर

(C) पोटोमीटर

(D) प्लेटोमीटर

Show Answer
उत्तर: (B) पोटेंशियोमीटर
विभवमापी (Potentiometer) एक विद्युत उपकरण है जो किसी परिपथ के दो बिन्दुओं के बीच विभवान्तर मापने के काम आता है। जब तक चल कुण्डली वोल्टमापी या आंकिक वोल्टमापी का विकास नहीं हुआ था, तब तक विभवमापी से ही विभवान्तर मापा जाता था। इसी लिए इसके नाम में ‘मीटर’ या ‘मापी’ आया हुआ है। विभवान्तर मापन की यह विधि सन् 1841 में जोनन क्रिश्चियन पोगेनड्रॉफ द्वारा बतायी गयी थी। विभवमापी एक आदर्श वोल्टमीटर का कार्य करता हैं।


4.भारत सरकार की स्टैंड-अप इंडिया योजना के अंतर्गत प्रदत्त बैंक ऋण की न्यूनतम राशि कितनी है?

(A) ₹5 लाख

(B) ₹20 लाख

(C) ₹10 लाख

(D) ₹2 लाख

Show Answer
उत्तर: (C) ₹10 लाख
स्टैंड-अप इंडिया योजना में ग्रीनफील्ड उद्यम स्थापित करने के लिए प्रति बैंक शाखा में कम से कम एक अनुसूचित जाति (एससी) या अनुसूचित जनजाति (एसटी) उधारकर्ता और कम से कम एक महिला उधारकर्ता के लिए 10 लाख रुपये और 1 करोड़ रुपये के बीच बैंक ऋण की सुविधा है। यह उद्यम विनिर्माण, सेवाओं या व्यापारिक क्षेत्र में हो सकता है। स्टैंड-अप इंडिया योजना का उद्देश्य अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), और महिला उद्यमियों को अपने व्यापारिक विचारों को महसूस करने के लिए वित्तपोषण प्रदान करना है।


5.प्राचीन भारत में वाकाटक राजवंश के संस्थापक कौन थे?

(A) रुद्रसेन प्रथम

(B) विंध्यशक्ति

(C) सर्वसेन

(D) प्रवरसेन प्रथम

Show Answer
उत्तर: (B) विंध्यशक्ति
वाकाटक साम्राज्य भारतीय उपमहाद्वीप का एक राजवंश था, जो कि दक्खन से तीसरी शताब्दी के मध्य में शुरू हुआ था। यह एक ब्राह्मण वंश था। यह ध्यान दिया जाता है कि वाकाटक कला, वास्तुकला और साहित्य के संरक्षक थे। सम्राट वाकाटक, हरिशेना के संरक्षण में, रॉक-कट बौद्ध विहार और अजंता गुफाओं (एक यूनेस्को विश्व विरासत स्थल) के चैत्य बनाए गए थे। नागभट्ट प्रथम एक भारतीय राजा था जिसने शाही गुर्जर के प्रतिहार वंश की स्थापना की थी।


6.किसी राज्य का राज्यपाल किसके प्रसादपर्यंत अपना पद धारण करता है?

(A) भारत के उपराष्ट्रपति

(B) संबंधित राज्य के मुख्यमंत्री

(C) भारत के प्रधानमंत्री

(D) भारत के राष्ट्रपति

Show Answer
उत्तर: (D) भारत के राष्ट्रपति
भारत के संविधान के अनुच्छेद 156 के अनुसार राज्यपाल राष्ट्रपति के प्रसादपर्यंत अपना पद धारण करता है। समान रूप से राज्यपाल का कार्यकाल 5 वर्ष का होता है। राष्ट्रपति किसी भी समय राज्यपाल को उसके पद से हटा भी सकता है। इस मामले में राष्ट्रपति केंद्रीय मंत्रिमंडल के परामर्श के अनुसार कार्य करता है। राज्यपाल के पदावधि राष्ट्रपति पर निर्भर करती है। राज्यपाल लिखित रूप से चाहे तो अपना त्यागपत्र भी ले सकता है।


7.निम्नलिखित में से कौन-सी वस्तु आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 में सम्मिलित नहीं है?

(A) लकड़ी का फर्नीचर

(B) सीमेंट

(C) स्कूटर टायर

(D) साबुन

Show Answer
उत्तर: (A) लकड़ी का फर्नीचर
वर्तमान में, आवश्यक वस्तुओं के रूप में आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 के तहत; उर्वरक, चाहे अकार्बनिक, जैविक, या मिश्रित; खाद्य तिलहन और खाद्य तेल सहित; कपास से पूरी तरह से बना हुआ यार्न; पेट्रोलियम और पेट्रोलियम उत्पाद; कच्चे जूट और जूट कपड़ा; भोजन के बीज सात वस्तुएं निर्धारित हैं। आवश्यक वस्तु (संशोधन) अध्यादेश, 2020 केंद्र सरकार को कुछ खाद्य पदार्थों की आपूर्ति को केवल असाधारण परिस्थितियों (जैसे युद्ध और अकाल) के तहत विनियमित करने की अनुमति देता है।


8.विजयनगर साम्राज्य और दक्कन सल्तनतों के बीच तालीकोटा की लड़ाई किस वर्ष में लड़ी गई थी?

(A) 1564 ईस्वी

(B) 1561 ईस्वी

(C) 1565 ईस्वी

(D) 1556 ईस्वी

Show Answer
उत्तर: (C) 1565 ईस्वी
तालीकोटा की लड़ाई, विजयनगर के हिंदू राजाओं और बीजापुर, बीदर, अहमदनगर, और गोलकोंडा के चार संबद्ध मुस्लिम सुल्तानों की सेनाओं के बीच दक्षिण भारत के दक्कन क्षेत्र में मुक़ाबला हुआ था। यह लड़ाई 23 जनवरी, 1565 को बीजापुर के दक्षिण-पूर्व में एक स्थल पर लड़ी गई थी, जो अब उत्तरी कर्नाटक राज्य है। विजयनगर साम्राज्य के राजा कृष्णदेव राय, बीजापुर सल्तनत के शासक इस्माइल आदिल शाह की सेनाओं के खिलाफ एक विजयी लड़ाई के बाद रायचूर किले पर धावा बोला।


9.’द आर्ट ऑफ लिविंग-ए गाइड टू कंटेटमेंट, जॉय एंड फुलफिलमेंट’ पुस्तक के लेखक निम्नलिखित में से कौन हैं?

(A) दलाई लामा

(B) एन०आर० नारायण मूर्ति

(C) किरण बेदी

(D) तेनजिन गीशे टेथौन्ग

Show Answer
उत्तर: (A) दलाई लामा
चौदहवें दलाई लामा तेनजिन ग्यात्सो तिब्बत के राष्ट्राध्यक्ष और आध्यात्मिक गुरू हैं। उनका जन्म 6 जुलाई 1935 को उत्तर-पूर्वी तिब्बत के ताकस्तेर क्षेत्र में रहने वाले ये ओमान परिवार में हुआ था। दो वर्ष की अवस्था में बालक ल्हामो धोण्डुप की पहचान 13 वें दलाई लामा थुबटेन ग्यात्सो के अवतार के रूप में की गई। दलाई लामा एक मंगोलियाई पदवी है जिसका मतलब होता है ज्ञान का महासागर और दलाई लामा के वंशज करूणा, अवलोकेतेश्वर के बुद्ध के गुणों के साक्षात रूप माने जाते हैं।


10.14वीं शताब्दी में मोरक्को का यात्री इब्नबतूता किसके शासनकाल में भारत आया था?

(A) जलालुद्दीन खिलजी

(B) फिरोज शाह तुगलक

(C) मुहम्मद बिन तुगलक

(D) अलाउद्दीन खिलजी

Show Answer
उत्तर: (C) मुहम्मद बिन तुगलक
एक मोरक्को यात्री, इब्न बतूता (1333-1347 ई) ने मुहम्मद-बिन-तुगलक के शासनकाल के दौरान भारत का दौरा किया। इब्न बतूता ने मक्का की अपनी तीसरी तीर्थयात्रा के बाद, दिल्ली के मुस्लिम सुल्तान, मुहम्मद बिन तुगलक के साथ रोजगार की तलाश करने का फैसला किया। 1330 (या 1332) की शरद ऋतु में, वह भारत में एक स्थल मार्ग लेने के इरादे से अनातोलिया के सेल्जुक-नियंत्रित क्षेत्र के लिए रवाना हुआ। इब्न बतूता के अनुसार, भारतीय शहर उन लोगों के लिए अवसरों से भरे हुए थे जिनके पास उत्साह, संसाधन थे, और कुशल थे।

 

Read More Static GK, Gk Quiz and Daily Current affairs: