Static GK 21st January 2022

Top 10 Static Gk 21th January 2022

भारत और विदेश से संबन्धित Static Gk के सवाल और जबाब हिन्दी में प्रकाशित किए गए सभी Static Gk प्रश्नोत्तरी आने वाली परिक्षाओ जैसे SSC, CGL, IAS, UPSC, BANK, RAILWAYआदि की परिक्षाओं के लिए सहायक होगी।

Static Gk 21th January 2022 के बारें में यदि आपका कोई प्रश्न है तो कृप्या कमेंट सेक्सन के माध्यम से हम तक पहुॅचाएं।

1.कृष्णराज सागर बांध को किस नदी पर बनाया गया है?

(A) कावेरी 

(B) तुंगभद्रा

(C) काली नदी

(D) कृष्णा

Show Answer

उत्तर: (A) कावेरी
बांध 1924 में कावेरी नदी के आर-पार बनाया गया था। यह मैसूर के जिलों के लिए पानी का मुख्य स्रोत है। इस पानी का इस्तेमाल मैसूर और मांड्या में सिंचाई के लिए किया जाता है और यह कर्नाटक की राजधानी मैसूर, मांड्या और लगभग पूरे बेंगलुरु शहर के लिए पीने के पानी का मुख्य स्रोत है। जवाहरलाल नेहरू द्वारा आधुनिक भारत के लिए ‘मंदिरों’ के दर्शन करने से बहुत पहले, विश्वेश्वरैया ने पहले से ही एक निर्माण किया था। मैसूर के मुख्य अभियंता के रूप में उन्होंने उस समय भारत की सबसे बड़ी नदी घाटी परियोजना कावेरी पर कृष्ण राजा सागरा बांध के निर्माण की कल्पना और पर्यवेक्षण किया था।


2.निम्नलिखित में से किसके अंतर्गत भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय पुलिस सेवा को संसद द्वारा सृजित सेवाएँ माना जाता है?

(A) अनुच्छेद 307 के अंतर्गत

(B) अनुच्छेद 301 के अंतर्गत

(C) अनुच्छेद 312 के अंतर्गत

(D) अनुच्छेद 292 के अंतर्गत 

Show Answer

उत्तर: (C) अनुच्छेद 312 के अंतर्गत
भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय पुलिस सेवा को अनुच्छेद 312 के तहत संसद द्वारा निर्मित सेवाएं माना जाता है। सिविल सेवा में कैरियर नौकरशाहों का उल्लेख है जो भारत की स्थायी कार्यकारी शाखा गणराज्य हैं। अनुच्छेद 312 के तहत संविधान दो-तिहाई बहुमत से अखिल भारतीय सेवाओं की नई शाखाओं की स्थापना के लिए राज्य सभा (संसद का उच्च सदन) को अनुदान देता है। “व्यापार, वाणिज्य और संभोग की स्वतंत्रता” के बारे में भारत के संविधान का अनुच्छेद 301 है।


3.निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता बौद्ध धर्म को जैन धर्म से पृथक करती है?

(A) सद्कार्यों में विश्वास

(B) जीवित प्राणियों के प्रति अहिंसा

(C) वेदों की सत्ता की अस्वीकृति

(D) आचरण और आत्म-निर्वाण का चरम स्वरूप

Show Answer

उत्तर: (D) आचरण और आत्म-निर्वाण का चरम स्वरूप
बौद्ध और जैन धर्म प्राचीन धर्म हैं जो प्राचीन भारत के दिनों में विकसित हुए थे। बौद्ध धर्म, गौतम बुद्ध की शिक्षाओं पर आधारित है, जबकि जैन धर्म महावीर की शिक्षाओं पर आधारित है। बौद्ध धर्म, गौतम बुद्ध के जीवन और शिक्षाओं पर केंद्रित है, जबकि जैन धर्म महावीर के जीवन और शिक्षाओं पर केंद्रित है। जैन धर्म भी एक बहुदेववादी धर्म है और अपने लक्ष्यों को अहिंसा और आत्मा की मुक्ति पर आधारित हैं। महावीर बुद्ध से थोड़ा पहले पैदा हुए थे। महावीर से हजारों साल पहले ऋषभ या आदिनाथ द्वारा वर्तमान युग में स्थापित की गई जैन परंपरा में वे 24वें महान शिक्षक (तीर्थंकर) हैं।


4.ऑप्टिकल फाइबर की कार्यप्रणाली का वैज्ञानिक सिद्धांत निम्नलिखित में से कौन-सा है?

(A) प्रकाश का पूर्ण आंतरिक परावर्तन

(B) प्रकाश का पूर्ण आंतरिक अपवर्तन

(C) प्रकाश का पूर्ण बाह्य परावर्तन

(D) प्रकाश का पूर्ण बाह्य अपवर्तन

Show Answer

उत्तर: (A) प्रकाश का पूर्ण आंतरिक परावर्तन
ऑप्टिकल फाइबर​ के काम करने के पीछे का वैज्ञानिक सिद्धांत प्रकाश का पूर्ण आंतरिक परावर्तन है। यदि सघन माध्यम में आपतन कोण क्रान्तिक कोण (C) से अधिक है, तो किरण पहले विरल माध्यम में वापस परावर्तित हो जाती है, इस घटना को पूर्ण आंतरिक परावर्तन कहा जाता है। प्रकाशिक तंतु प्रकाश के पूर्ण आंतरिक परावर्तन के सिद्धांत पर कार्य करते हैं। मरुस्थल में मृगतृष्णा की घटना पूर्ण आंतरिक परावर्तन के कारण होती है।


5.भारत में ब्रिटिश शासन में पहले गवर्नर जनरल कौन थे?

(A) जॉर्ज बालों 

(B) वारेन हेस्टिंग्स

(C) चार्ल्स कॉर्नवॉलिस

(D) जॉन एडम

Show Answer

उत्तर: (B) वारेन हेस्टिंग्स
वारेन हेस्टिंग्स, भारत के प्रथम और सबसे प्रसिद्ध ब्रिटिश गवर्नर-जनरल, जो 1772 से 1785 तक भारतीय मामलों पर हावी रहे और इंग्लैंड लौटने पर महाभियोग (हालांकि बरी कर दिया गया) किया गया। अंग्रेजी राजनेता वारेन हेस्टिंग्स (1732-1818) ब्रिटिश भारत के पहले गवर्नर-जनरल थे। उन्होंने नागरिक प्रशासन की प्रणाली स्थापित की जो एंग्लो-इंडियन सुरक्षा और समृद्धि का आधार था।


6.निम्नलिखित में से कौन-सा ताप दृढ़ प्लास्टिक है? 

(A) बैकेलाइट

(B) बायोप्लास्टिक

(C) बैगास

(D) माइकोटेक्चर

Show Answer

उत्तर: (A) बैकेलाइट
ताप दृढ़ प्लास्टिक: इसे उस पदार्थ के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसे जब ऊष्मा और दबाव द्वारा आकृति दी जाती है, तो वह ऊष्मा और दबाव के आगे के अनुप्रयोगों द्वारा पुनःसंसाधित होने में असक्षम होता है। ऐसा आकृतिकार प्रक्रिया के दौरान इसलिए होता है क्योंकि पार-संयोजन अणुओं के बीच पेश किये जाते हैं जो मूल राल या प्लास्टिक बनाता है। उदाहरण: एपॉक्सी, सिलिकॉन, पॉलीयुरेथेन, फेनोलिक, बैकेलाइट, पॉलिएस्टर रेजिन आदि।


7.सूरकोतदा पुरातात्विक स्थल किस राज्य में स्थित है?

(A) कर्नाटक

(B) गुजरात

(C) हरियाणा

(D) राजस्थान

Show Answer

उत्तर: (B) गुजरात
सुरकोटदा स्थल गुजरात के कच्छ जिले में भुज के उत्तर-पूर्व में 160 किमी (99 मील) पर स्थित है। प्राचीन टीला छोटे बलुआ पत्थरों की पहाड़ियों से घिरा एक उन्नतिशील जमीन से घिरा हुआ है। सुरकोटदा गुजरात में रोपड़ से लगभग 30 किमी उत्तर-पूर्व में भुज का एक छोटा, 3.5 एकड़ का स्थल है। 1964-1968 में एएसआई के श्री जगत पति जोशी द्वारा इसकी खोज और खुदाई की गई थी। हड़प्पा से सुरकोटदा 2300 ई.पू. और एक गढ़वाले गढ़ और आवासीय अनुलग्नक का निर्माण किया, जिसमें मिट्टी ईंट, मिट्टी के ढेर और मलबे से बने थे।


8.ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाला एकमात्र भारतीय निम्नलिखित में से कौन हैं?

(A) लिएंडर पेस

(B) अभिनव बिंद्रा 

(C) साइना नेहवाल

(D) सुशील कुमार

Show Answer

उत्तर: (B) अभिनव बिंद्रा
अभिनव बिंद्रा व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए थे। अभिनव बिंद्रा को ‘द आइसमैन’ के नाम से भी जाना जाता है। बीजिंग 2008 में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक अभिनव बिंद्रा के तारकीय खेल कैरियर में सबसे बड़ा गौरव था, जिसमें राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में विश्व चैम्पियनशिप स्वर्ण और कई पदक शामिल हैं। 15 वर्ष की उम्र में, अभिनव ने 1998 के राष्ट्रमंडल खेलों में इस प्रतियोगिता में सबसे कम उम्र के प्रतिभागी के रूप में भाग लिया।


9.सूक्ष्म और लघु उद्यमों हेतु ऋण गारंटी निधि योजना के अंतर्गत कवर की गई किसी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक द्वारा दिए जाने वाले ऋण की अधिकतम राशि निम्नलिखित में से कितनी है?

(A) ₹100 लाख

(B) ₹50 लाख

(C) ₹200 लाख

(D) ₹150 लाख 

Show Answer

उत्तर: (C) ₹200 लाख
सूक्ष्‍म और लघु उद्यम क्षेत्र को कोलेटरल-मुक्‍त ऋण उपलब्‍ध कराने के लिए भारत सरकार द्वारा सूक्ष्‍म और लघु उद्यमों के लिए क्रेडिट गारंटी निधि योजना (सीजीएमएसई) प्रारंभ की गई थी। इस योजना के अंतर्गत विद्यमान तथा नए उद्यमी, दोनों पात्र हैं। सूक्ष्‍म और लघु उद्यमों के लिए क्रेडिट गारंटी निधि योजना को कार्यान्‍वित करने के लिए सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय तथा भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी), ने सूक्ष्‍म और लघु उद्यमों के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्‍ट (सीजीटीएमएसई) नामक एक ट्रस्‍ट स्‍थापित की है। यह स्‍कीम औपचारिक तौर पर 30 अगस्‍त, 2000 को प्रारंभ की गई थी तथा यह 1 जनवरी, 2000 से प्रभावी है।


10.प्रसार भारती की स्थापना कब की गई थी ?

(A) 1995

(B) 1994

(C) 1996

(D) 1997

Show Answer
उत्तर: (D) 1997
प्रसार भारती (ब्रॉडकास्टिंग कारपोरेशन ऑफ़ इण्डिया के नाम से भी जानते हैं) भारत की एक सार्वजनिक प्रसारण संस्था है। इसमें मुख्य रूप से दूरदर्शन एवं आकाशवाणी शामिल हैं। प्रसार भारती का गठन 23 नवम्बर, 1997 प्रसारण सम्बन्धी मुद्दों पर सरकारी प्रसारण संस्थाओं को स्वायत्तता देने के मुद्दे पर संसद में काफी बहस के बाद किया गया था। संसद ने इस सम्बन्ध में 1990 में एक अधिनियम पारित किया लेकिन इसे अन्ततः 15 सितंबर 1997 में लागू किया गया।

 

Read More Static GK, Gk Quiz and Daily Current affairs: