The average weight of boys in a class is 30 kg and the average weight of girls in the same class is 20 kg. If the average weight of the whole class is 23.25 kg, what could be the possible strength of boys and girls respectively in the same class?

A. 14 and 26

B. 13 and 27

C. 17 and 17

D. None of these

Show Answer

Answer-B
Solution-

Solution(By Apex Team)


Let the number of boys and girls in the class are x and y. According to given information, ⇒ 30x + 20y = 23.25 (x + y) ⇒ 30x + 20 y = 23.25x + 23.25y ⇒ 30x – 23.25x = 23.25y – 20y ⇒ 6.75x = 3.25y $\begin{array}{l} \Rightarrow \Large\frac{x}{y}=\frac{3.25}{6.75} \\ \Rightarrow \Large\frac{x}{y}=\frac{13}{27} \end{array}$ Hence, possible number of boys and girls 13 and 27 respectively.

  • Important Question – If 10 men can do a piece of work in 12 days..

    If 10 men can do a piece of work in 12 days, the time taken by 12 men to do the same piece of work will be:

  • Important question Ganga and Saraswati working separately can mow

    Ganga and Saraswati working separately can mow field in 8 and 12 hours respectively. If they work in stretches of one hour alternately. Ganga is beginning at 9 a.m., when will the moving be completed?

  • Top 10 Important Static Gk 24 January 2022

    Static GK 24 January 2022

    Top 10 Static Gk 24 January 2022

    भारत और विदेश से संबन्धित Static Gk के सवाल और जबाब हिन्दी में प्रकाशित किए गए सभी Static Gk प्रश्नोत्तरी आने वाली परिक्षाओ जैसे SSC, CGL, IAS, UPSC, BANK, RAILWAYआदि की परिक्षाओं के लिए सहायक होगी। Static Gk 24 January 2022 के बारें में यदि आपका कोई प्रश्न है तो कृप्या कमेंट सेक्सन के माध्यम से हम तक पहुॅचाएं। 1.संगीतकार तुलसीदास बोरकर का संबंध निम्नलिखित में से किस वाद्ययंत्र से है? (A) शहनाई (B) बांसुरी (C) तबला (D) हार्मोनियम
    Show Answer
    उत्तर : (D) हार्मोनियम पंडित तुलसीदास बोरकर (18 नवंबर 1934 – 29 सितंबर 2018) एक भारतीय संगीतकार और हार्मोनियम वादक थे। उन्हें वर्ष 2016 में केंद्र सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार भी प्रदान किया गया था। 29 सितंबर, 2018 को उनका मुंबई में निधन हो गया।
    2.आदिल शाह का मकबरा गोल गुम्बज, किस राज्य में स्थित है? (A) तमिलनाडु (B) तेलंगाना (C) कर्नाटक (D) केरल
    Show Answer
    उत्तर : (C) कर्नाटक गोल गुम्बज कर्नाटक के बीजापुर जिले में स्थित है। यह बीजापुर के आदिल शाही राजवंश के 7वें सुल्तान, मुहम्मद आदिल शाह का मकबरा है। गोल गुम्बज का निर्माण 1656 में मुहम्मद आदिल शाह द्वारा किया गया था। गोल गुम्बज का गुंबद दुनिया का सबसे बड़ा गुंबद है। यह गहरे भूरे बेसाल्ट और सजे हुए  सूखे पलस्तर से बना है। बीजापुर आदिल शाही वंश की राजधानी थी।
    3.भारतीय संविधान का निम्नलिखित में से कौन-सा अनुच्छेद, राष्ट्रपति पर महाभियोग हेतु प्रक्रिया का प्रावधान करता है? (A) अनुच्छेद 88 (B) अनुच्छेद 73 (C) अनुच्छेद 61 (D) अनुच्छेद 78
    Show Answer
    उत्तर : (C) अनुच्छेद 61 संविधान के अनुच्छेद 61 में भारत के राष्ट्रपति के महाभियोग का प्रावधान है। राष्ट्रपति को संविधान के उल्लंघन के लिए महाभियोग द्वारा पद से हटाया जा सकता है। महाभियोग के आरोप संसद के किसी भी सदन में लगाए जा सकते हैं। आरोपों को सदन के सदस्यों के 1/4th द्वारा हस्ताक्षरित करने की आवश्यकता है और राष्ट्रपति को 14 दिन का नोटिस दिया जाना चाहिए। महाभियोग का प्रस्ताव उस सदन के दो-तिहाई बहुमत से पारित होने के बाद, इसे आरोपों की जांच के लिए दूसरे को भेजा जाता है।
      4.प्रसिद्ध शास्त्रीय गायिका गिरिजा देवी, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की किस शैली की प्रवर्तक थीं? (A) तराना (B) ध्रुपद  (C) ठुमरी  (D) खयाल
    Show Answer
    उत्तर : (C) ठुमरी  गिरिजा देवी हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के एक प्रकार, ठुमरी की प्रतिपादक थीं। गिरिजा देवी सेनिया और बनारस घरानों से संबंधित थीं। उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, पद्म विभूषण आदि जैसे कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। 24 अक्टूबर 2017 को 88 वर्ष की आयु में कोलकाता में उनका निधन हो गया है।
    • ठुमरी की उत्पत्ति उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग में, मुख्यतः लखनऊ और बनारस में, 18 वीं शताब्दी ईस्वी के आसपास हुई थी।
    • ऐसा माना जाता है कि यह होरी, कजरी और दादरा से प्रभावित था।
    • ठुमरी को गायन की एक रोमांटिक और कामुक शैली माना जाता है और इसे ‘भारतीय शास्त्रीय संगीत का गीत’ भी कहा जाता है।
    • यह गीत रचनाएँ अधिकतर प्रेम, अलगाव और भक्ति की होती हैं।
    • इसकी सबसे विशिष्ट विशेषता भगवान कृष्ण और राधा के जीवन के विभिन्न प्रकरणों को चित्रित करते हुए कामुक विषय वस्तु है।
    • ठुमरी को आमतौर पर ख्याल संगीत कार्यक्रम के अंतिम वस्तु के रूप में प्रदर्शित किया जाता है।
    • ठुमरी के तीन मुख्य घराने-बनारस, लखनऊ और पटियाला हैं।
    5 .2011 की जनगणना के आँकड़ों के निष्कर्ष के अनुसार, केरल में प्रति 1000 पुरुषों पर 1084 महिलाओं के साथ लिंगानुपात सर्वाधिक है, जबकि …. में प्रति 1000 पुरुषों पर मात्र 877 महिलाओं के साथ लिंगानुपात भारत में सबसे कम है।  (A) झारखंड  (B) राजस्थान  (C) हरियाणा  (D) पंजाब
    Show Answer
    उत्तर : (C) हरियाणा  हरियाणा में 2011 की जनगणना के अनुसार भारत में सबसे कम लिंगानुपात है। भारत में 135.79 मिलियन वर्ग किमी के विश्व सतह क्षेत्र का 2.4 प्रतिशत हिस्सा है। भारत विश्व जनसंख्या के 17.5 प्रतिशत का समर्थन करता है। पहली जनगणना 1872 में की गई थी, लेकिन 1881 में जनसंख्या जनगणना का एक व्यवस्थित कार्यक्रम शुरू हुआ। 
      6 .उस नदी का चयन करें, जिस पर सिंगुर बांध का निर्माण किया गया है। (A) मंजीरा  (B) कावेरी  (C) नर्मदा  (D) झेलम 
    Show Answer
    उत्तर : (A) मंजीरा  मंजीरा नदी पर सिंगुर बांध बनाया गया है। नदी को मंजरा भी कहा जाता है। यह महाराष्ट्र के बालाघाट पर्वत की पहाड़ियों से निकलती है और तेलंगाना राज्य में प्रवेश करने से पहले कर्नाटक में प्रवेश करती है। सिंगुर बांध वर्ष 1989 में बनाया गया था। यह पनबिजली और सिंचाई के प्रयोजनों के लिए बनाया गया था। मंजीरा नदी गोदावरी नदी की सहायक नदी है।
    7.समतल दर्पण में बनने वाला प्रतिबिंब ………………… होता है। (A) पार्श्विक उल्टा  (B) धुंधला और उल्टा  (C) आवर्धित  (D) हासित
    Show Answer
    उत्तर : (A) पार्श्विक उल्टा समतल दर्पण द्वारा बनने वाला प्रतिबिम्ब पार्श्विक रूप से उल्टा होता है। समतल दर्पण सदैव वास्तविक वस्तु का आभासी प्रतिबिम्ब बनाता है। आभासी प्रतिबिम्ब पर्दे पर नहीं बन सकते। समतल दर्पण द्वारा बने प्रतिबिम्ब का आकार वस्तु के आकार के बराबर होता है। वस्तु और दर्पण के बीच की दूरी दर्पण और प्रतिबिम्ब के बीच की दूरी के समान होती है।
    • समतल दर्पण द्वारा बनने वाले प्रतिबिंब के निम्नलिखित अभिलक्षण (विशेषताएँ) होते हैं- (1) समतल दर्पण द्वारा बना प्रतिबिंब हमेशा सीधा बनता है। (2) प्रतिबिंब का आकार वस्तु के आकार के बराबर होता है। (3) प्रतिबिंब दर्पण के पीछे उतनी ही दूरी पर बनता है जितनी दूरी पर वस्तु दर्पण के आगे रखी गई है। (4) प्रतिबिंब पार्श्व परावर्तित होता है। (5) प्रतिबिंब दर्पण के पीछे बनता है।
    8.प्रस्तावना के अनुसार, आर०बी०आई० (RBI) में ……………….. से अधिक डिप्टी गवर्नर नहीं हो सकते हैं।   (A) एक (B) चार (C) दो (D) तीन
    Show Answer
    उत्तर : (B) चार इसकी प्रस्तावना के अनुसार, आरबीआई के पास चार से अधिक उप राज्यपाल नहीं हो सकते हैं। आरबीआई के वर्तमान गवर्नर शक्तिकांत दास हैं। आरबीआई की स्थापना आरबीआई अधिनियम, 1934 के अधिनियमन के साथ, अप्रैल 1935 में हिल्टन यंग कमीशन की सिफारिश के आधार पर की गई थी। इसके पहले राज्यपाल सी. डी. देशमुख थे। आरबीआई का मुख्यालय मुंबई में है।
    9.ओणम का पर्व प्रमुख रूप से निम्नलिखित में से किस राज्य में मनाया जाता है? (A) तमिलनाडु  (B) कर्नाटक (C) केरल (D) तेलंगाना
    Show Answer
    उत्तर : (C) केरल यह केरल का एक फसल काटने का उत्सव है। यह राजा महाबली के आगमन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह त्योहार दस दिनों तक चलता है। यह एक फसल काटने का उत्सव भी है और चिंगम के मलयालम कैलेंडर माह में 22वें नक्षत्र थिरुवोनम पर पड़ता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर में अगस्त-सितंबर के साथ अतिच्छादित होता है।
    10.भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एक परिवार को निम्नलिखित में से कितना वार्षिक स्वास्थ्य कवर दिया जाता है? (A) ₹2 लाख  (B) ₹3 लाख (C) ₹5 लाख (D) ₹4 लाख
    Show Answer
    उत्तर : (C) ₹5 लाख प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या PMJAY यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज का ही एक हिस्सा है जिसमें आयुष्मान भारत आता है। इस योजना के अंतर्गत देश की कुल आबादी का अति गरीब 40 फीसदी हिस्सा इंश्योरेंस कवर में लाया जाना है। इस योजना के तहत 50 करोड़ लोगों को इंश्योरेंस का लाभ दिया गया है जिसमें प्रति परिवार 5 लाख का इंश्योरेंस कवर दिया जाता है। PMJAY में मरीज को मुफ्त हॉस्पिटलाइजेशन की सुविधा दी जाती है।
     

    Read More Static GK, Gk Quiz and Daily Current affairs:

  • Top 10 Important Current Affairs 24 January 2022
    Daily Current Affairs 24 January 2022 भारत और विदेश से सम्बंधित ’24 जनवरी 2022 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, Current Affairs 24 January 2022’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

    24 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स पर प्रश्न और उत्तर – Current Affairs 24 January 2022 in Hindi

    प्रश्न 1.इफ्को के निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से दिलीप संघानी को सहकारिता का कौन सा अध्यक्ष चुना गया है?

    A. 15वां B. 16वां C. 17वां D. 20वां
    Show Answer
    उत्तर: C) 17वां  भारतीय किसान उर्वरक सहकारी के निदेशक मंडल ने हाल ही में सर्वसम्मति से दिलीप संघानी को सहकारिता का 17वा अध्यक्ष चुना है. वे हाल ही में निधन हुए बलविंदर सिंह नकई की जगह स्थान लेंगे. इससे पहले संघानी 2019 से इफको के उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे.
    प्रश्न 2. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक विश्व के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र ने निधन हो गया है? A. 102 वर्ष B. 112 वर्ष C. 122 वर्ष D. 132 वर्ष
    Show Answer
    उत्तर: B) 112 वर्ष  गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक विश्व के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति सैटर्निनो डे ला फुएंते गार्सिया का हाल ही में 112 वर्ष और 341 दिन की उम्र में निधन हो गया है. सैटर्निनो डे ला फुएंते का निधन स्पेन के उत्तर पश्चिमी शहर लियोन स्थित उनके घर पर हुआ.  बता दें कि ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ ने पिछले साल सितंबर में डे ला फुएंते को दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में नामित किया था और मंगलवार को उनकी मृत्यु की पुष्टि की. फुएंते का जन्म 11 फरवरी 1909 में पुएंते कास्त्रो में हुआ था. फुएंते एक मोची थे और 13 साल की उम्र में उन्होंने जूते की एक फैक्ट्री में काम करना शुरू कर दिया था. फुएंते के परिवार में पत्नी, आठ बच्चे, 14 पोता-पोती और 22 प्रपौत्र हैं.
    प्रश्न 3. भारत के पूर्व फुटबॉलर सुभाष भौमिक का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है? A. 52 वर्ष B. 62 वर्ष C. 72 वर्ष D. 82 वर्ष
    Show Answer
    उत्तर: C) 72 वर्ष  भारत के पूर्व फुटबॉलर सुभाष भौमिक का हाल ही में 72 वर्ष वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे मधुमेह समेत गुर्दे के रोग से पीड़ित थे. पूर्व भारतीय मिडफील्डर सुभाष भौमिक साल 1970 में एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली टीम के सदस्य थे. सुभाष भौमिक पहले मोहन बागान के साथ कोच के रूप में जुड़े और फिर ईस्ट बंगाल के सबसे सफल कोच बने थे.
    प्रश्न 4. निम्न में से किस मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड का प्रबंध निदेशक हाल ही में चंचल कुमार को नियुक्त किया गया है? A. शिक्षा मंत्रालय B. जनजातीय मंत्रालय C. खेल मंत्रालय D. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
    Show Answer
    उत्तर: D) सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय वर्ष 1992 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी चंचल कुमार को हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है. वे अभी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रधान सचिव हैं.
    प्रश्न 5. निम्न में से किस सरकार ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए वन-स्टॉप वेबसाइट लॉन्च की है? A. महाराष्ट्र सरकार B. केरल सरकार C. गुजरात सरकार D. दिल्ली सरकार
    Show Answer
    उत्तर: D) दिल्ली सरकार  दिल्ली सरकार ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए वन-स्टॉप वेबसाइट “ev.delhi.gov.in” लॉन्च की है. जो की निर्माताओं, खरीदारों, चार्जिंग स्टेशन खोजकर्ताओं के लिए खुली है. इस वेबसाइट पर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और संभावित EV उपभोक्ताओं को बढ़ाने के बारे में जानकारी दी गयी है.
    प्रश्न 6. भारत के किस राज्य की युवा लड़की जाह्नवी डांगेती हाल ही में प्रतिष्ठित नासा कार्यक्रम पूरा करने वाली पहली भारतीय बनीं है? A. केरल B. गुजरात C. महाराष्ट्र D. आंध्र प्रदेश
    Show Answer
    उत्तर: D) आंध्र प्रदेश  भारत के आंध्र प्रदेश राज्य की युवा लड़की जाह्नवी डांगेती ने हाल ही में अमेरिका के अलबामा में कैनेडी स्पेस सेंटर में नासा के अंतर्राष्ट्रीय वायु और अंतरिक्ष कार्यक्रम को पूरा किया है वह यह कार्य करने वाली पहली भारतीय बनीं है. वे एक भारतीय निजी एयरोस्पेस कंपनी स्टार सहित कई संगठनों के लिए कैंपस एंबेसडर रही हैं.
    प्रश्न 7. इनमे से किस अंतरसरकारी संगठन ने हाल ही में द्वि-वार्षिक “Electricity Market Report” का 2022 संस्करण जारी किया है? A. जनजातीय संगठन B. यूनेस्को C. अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी D. निति आयोग
    Show Answer
    उत्तर: C) अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी  अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने हाल ही में द्वि-वार्षिक “Electricity Market Report” का 2022 संस्करण जारी किया है. जिसके मुताबिक, बिजली की मांग में वृद्धि को पूरा करने के लिए देश बड़े पैमाने पर जीवाश्म ईंधन की ओर रुख कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, अगले तीन वर्षों तक बिजली क्षेत्र का उत्सर्जन समान स्तर पर रहेगा.
    प्रश्न 8. निम्न में से किस कंपनी के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला को कोविड-19 वैक्सीन के लिए प्रतिष्ठित उत्पत्ति पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया है? A. जोहन्सनएंड जोहन्सन B. सीरम इंस्टिट्यूट C. फाइजर इंक D. भारत फ्य्रामिस्ट
    Show Answer
    उत्तर: C) फाइजर इंक  फाइजर इंक के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी, अल्बर्ट बौर्ला को हाल ही में कोविड-19 वैक्सीन के लिए प्रतिष्ठित उत्पत्ति पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार $ 1 मिलियन के नकद पुरस्कार के साथ आता है. इस पुरस्कार को व्यापक रूप से “यहूदी नोबेल पुरस्कार” के नाम से अभी जाना जाता है.
    प्रश्न 9. हाल ही में किस यूनिवर्सिटी प्रेस ने हालिया शोध के आधार पर “एंग्जायटी” को वर्ष 2021 का चिल्ड्रन वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया है? A. लन्दन यूनिवर्सिटी प्रेस B. कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी प्रेस C. ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस D. फिलिपिन्स यूनिवर्सिटी प्रेस
    Show Answer
    उत्तर: C) ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस  ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस ने हाल ही में हालिया शोध के आधार पर “एंग्जायटी” को वर्ष 2021 का चिल्ड्रन वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया है. जबकि 2020 में, कोरोनावायरस OUP द्वारा चिल्ड्रन वर्ड ऑफ द ईयर था. यूके के 85 स्कूलों के 8,000 से अधिक बच्चों का सर्वेक्षण किया गया है.
    प्रश्न 10. क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः
    1. यह आसियान के सदस्य देशों और इसके पांच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) भागीदारों के बीच एक समझौता है।
    2. इस समझौते में वस्तुओं के साथ-साथ सेवाओं के व्यापार को भी शामिल किया गया है।
    3. आरसीईपी में एक सीमा से अधिक कुछ उत्पादों के आयात पर शुल्क बढ़ाने के लिए एक ऑटो-ट्रिगर तंत्र है।
    उपरोक्त में कौन सा /से सत्य है /हैं ?कूट का प्रयोग कर सही उत्तर का चयन करें । A.  केवल 1 और 2 B.  केवल 1 और 3 C.  केवल 2 D. केवल 2 और 3
    Show Answer
    उत्तर: A) केवल 1 और 2
    • आरसीईपी आसियान के सदस्य देशों और इसके पांच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) भागीदारों के बीच एक समझौता है।
    • इस समझौते का उद्देश्य वस्तुओं के साथ-साथ सेवाओं के व्यापार को भी कवर करना है।
    • आयात में आसन्न वृद्धि से निपटने के लिए, ऑटो-ट्रिगर तंत्र की भारत की मांग को स्वीकार नहीं किया गया है।
     

    Read More Static GK, Gk Quiz and Daily Current affairs:

       
  • Top 10 Important Current Affairs 23 January 2022
    Current Affairs 23 January 2022 भारत और विदेश से सम्बंधित ’23 जनवरी 2022 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, Current Affairs 23 January 2022 ’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

    23 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स पर प्रश्न और उत्तर – Current Affairs 23 January 2022 in Hindi

    प्रश्न 1. पीत (पीली) क्रांति के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें। 1. आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए खाद्य तेल, विशेष रूप से सरसों और तिल के बीज के उत्पादन को बढ़ाने के लिए हरित क्रांति की शुरुआत के बाद 1966-1967 में क्रांति शुरू की गई थी। 2. क्रांति शुरू होने के 10 साल बाद भारत में तेल का उत्पादन 5 गुना बढ़ा । 3. सरसों की फसल का सर्वाधिक जोत क्षेत्र मध्य प्रदेश राज्य में है। उपरोक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं? कूट का प्रयोग कर सही विकल्प का चयन करें। a) केवल 1और 2 b) केवल 2 और 3 c) केवल 1 और 3 d) इनमें से कोई नहीं
    Show Answer
    उत्तर: (D) व्याख्या:
    • तिलहन के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए खाद्य तेल, विशेष रूप से सरसों और तिल के बीज के उत्पादन को बढ़ाने के लिए 1986-1987 पीली क्रांति का आरम्भ किया गया।
    • पीली क्रांति आरम्भ होने के समय भारत में तेल का उत्पादन लगभग 12 मिलियन टन था जो 10 वर्षों में दोगुना होकर लगभग 24 मिलियन टन हो गया।
    • सरसों की फसल का सर्वाधिक जोत क्षेत्र राजस्थान राज्य में है।
    प्रश्न 2. द्वितीयक कृषि के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें। 1. द्वितीयक कृषि को एक ऐसे उत्पादन गतिविधि के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें कृषि की स्थिरता तथा कृषि की उद्यम में परिवर्तनशीलता सम्मिलित होती है। 2. भारत में द्वितीयक कृषि की कोई औपचारिक परिभाषा नहीं है, 3. द्वितीयक कृषि में खाद्य और गैर-खाद्य प्रसंस्करण शामिल हैं जो रोजगार तथा पूरक आय उत्पन्न कर सकते हैं। उपरोक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं? कूट का प्रयोग कर सही विकल्प का चयन करें। a) केवल 1और 2 b) केवल 2 और 3 c) केवल 1 और 3 d) ये सभी
    Show Answer
    उत्तर: (D)

    व्याख्या:

    • द्वितीयक कृषि को एक उत्पादन गतिविधि तथा रणनीति के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो उत्पादन की सततता, कृषि उत्पादों के मौद्रीकरण तथा कृषि को उद्यम में परिवर्तित करने का कार्य करे।
    • भारत में द्वितीयक कृषि की कोई औपचारिक परिभाषा नहीं है,
    • द्वितीयक कृषि में खाद्य और गैर-खाद्य प्रसंस्करण शामिल हैं जो सृजित नौकरियों और पूरक आय को बढ़ावा दे सकती है।
    प्रश्न 3. स्थानीय शहरी सरकार और आपदा प्रबंधन के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें। 1. आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के अनुसार जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अध्यक्षता जिलाधिकारी करेंगे। 2. आपदा प्रबंधन अधिनियम के अनुसार, सभी स्थानीय निकायों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके कर्मचारी और अधिकारी आपदा प्रबंधन के लिए प्रशिक्षित हैं। उपरोक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं? कूट का प्रयोग कर सही विकल्प का चयन कारण a) केवल 1 b) केवल 2 c) 1 और 2 दोनों d) न तो 1 न 2
    Show Answer
    उत्तर: (C)

    व्याख्या :

    • आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के प्रावधानों के अनुसार, दोनों कथन सही हैं
    • जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अध्यक्षता कलेक्टर या उपायुक्त या जिला मजिस्ट्रेट द्वारा की जाती है।
    • स्थानीय निकाय का निर्वाचित प्रतिनिधि प्राधिकरण का सह-अध्यक्ष बनाया जाता है
    प्रश्न 4. भारत में 23 जनवरी को किस महान स्वतंत्रता सेनानी की जयंती के रूप में मनाई जाती है? A. सुभाष चंद्र बोस B. भगत सिंह C. चंद्र सेखर आजाद D. बाल गंगाधर तिलक
    Show Answer
    उत्तर: (A) सुभाष चंद्र बोस व्याख्या: महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की याद में कृतज्ञ राष्ट्र उनकी जयंती हर साल 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मनाता है। इस वर्ष 2022 में सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाई जा रही है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को ओडिशा, बंगाल डिविजन के कटक में हुआ था। बोस के पिता का नाम जानकीनाथ बोस और मां का नाम प्रभावती था। सुभाष चंद्र बोस के पिता जानकीनाथ बोस पेशे से वकील थे और उनकी माता प्रभावती देवी धार्मिक व घरेलू महिला थी। नेताजी की प्रारंभिक पढ़ाई कटक के रेवेंशॉव कॉलेजिएट स्कूल में हुई। इसके बाद उनकी शिक्षा कोलकाता के प्रेजीडेंसी कॉलेज और स्कॉटिश चर्च कॉलेज से हुई। इसके बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा (इंडियन सिविल सर्विस) की तैयारी के लिए उनके माता-पिता ने बोस को इंग्लैंड के केंब्रिज विश्वविद्यालय भेज दिया था। उन्होंने 1920 में इंग्लैंड में सिविल सर्विस परीक्षा पास की लेकिन भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष में हिस्सा लेने के लिए उन्होंने जॉब छोड़ दी थी। सुभाष चंद्र बोस बचपन से ही भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े आंदोलनों में हिस्सा लेते रहे थे। नेताजी सुभाष चंद्र बोस बचपन से ही स्वामी विवेकानंद और रामकृष्ण की शिक्षाओं से प्रभावित थे।
      प्रश्न 5. इलेक्ट्रिक वाहन संबंधी स्टार्टअप वान इलेक्ट्रिक मोटो प्राइवेट लिमिटेड ने किस नाम की इलेक्ट्रिक बाइसिकल बाजार में उतारी है? A. पर्वनस्पोर्ट B. कर्वनस्पोर्ट C. अर्बनस्पोर्ट D. तर्वनस्पोर्ट
    Show Answer
    उत्तर: (C) अर्बनस्पोर्ट व्याख्या: इलेक्ट्रिक वाहन संबंधी स्टार्टअप वान इलेक्ट्रिक मोटो प्राइवेट लिमिटेड ने ‘अर्बनस्पोर्ट’ नाम की इलेक्ट्रिक बाइसिकल बाजार में उतारी है। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कोच्चि में शुक्रवार को डिजिटल तरीके से आयोजित कार्यक्रम के जरिये देश में वान इलेक्ट्रिक मोटो ब्रांड लांच किया था।
      प्रश्न 6. मध्य प्रदेश के किस महोत्सव को स्पेन के मैड्रिड में भारत के अद्वितीय जल और साहसिक कार्निवल के रूप में सम्मानित किया गया है? A. हनुवंतिया थल महोत्सव B. हनुवंतिया जल महोत्सव C. हनुवंतिया वायु महोत्सव D. इनमे से कोई नहीं
    Show Answer
    उत्तर:  (B) हनुवंतिया जल महोत्सव व्याख्या: प्रदेश के वार्षिक पर्यटन कार्यक्रम हनुवंतिया जल महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 20 जनवरी को स्पेन के मैड्रिड में भारत के अद्वितीय जल और साहसिक कार्निवल के रूप में सम्मानित किया गया है।
      प्रश्न 7. Formula E कार रेसिंग के लिए भारत के किस राज्य के साथ ऑल-इलेक्ट्रिक चैंपियनशिप ने एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं? A. तेलंगाना B. असम C. मध्य प्रदेश D. महाराष्ट्र
    Show Answer
    उत्तर: (A) तेलंगाना व्याख्या: जगुआर (Jaguar) कंपनी ने उम्मीद जताई है कि साल 2023 में हैदराबाद में फॉर्मूला ई कैलेंडर का आयोजन किया जा सकता है। इस सप्ताह ऑल-इलेक्ट्रिक चैंपियनशिप (all-electric championship) ने दक्षिण-पूर्वी शहर में एक रेस के लिए तेलंगाना राज्य के साथ एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।
      प्रश्न 8. एसबीआई की देखरेख में किस बैंक को दिसंबर तिमाही का मुनाफा 77 फीसदी तक बढ़ा? A. यूनियन बैंक B. एक्सिस बैंक C. यस बैंक D. बैंक ऑफ़ बरोडा
    Show Answer
    उत्तर: (C) यस बैंक व्याख्या: स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की अगुवाई में बेहतर मैनेजमेंट के कारण यस बैंक (Yes Bank) को बंपर मुनाफा हुआ है. बैंक ने शनिवार को बताया कि अक्‍तूबर-दिसंबर तिमाही में सालाना आधार पर मुनाफा 77 फीसदी बढ़ा है.
      प्रश्न 9. किस ऐप के जरिए पीएफ से एडवांस पैसा निकाल सकते हैं? A. उमंग ऐप B. पेटीएम C. गूगल पे D. भीम
    Show Answer
    उत्तर: (A) उमंग ऐप व्याख्या: श्रम मंत्रालय के अनुसार, वित्तीय बोझ को कम करने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पिछले साल ईपीएफ सदस्यों को अपने ईपीएफ खातों से एडवांस निकालने की इजाजत देती है. आप भी अपने मोबाइल से उमंग ऐप के जरिये पीएफ से एडवांस पैसा निकाल सकते हैं.
      प्रश्न 10. दक्षिण अफ्रीका पर भारत के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में धीमी ओवर गति के लिए मैच फीस का कितने प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है? A. 80 प्रतिशत B. 20 प्रतिशत C. 40 प्रतिशत D. 30 प्रतिशत
    Show Answer
    उत्तर: (B) 20 प्रतिशत व्याख्या: दक्षिण अफ्रीका पर भारत के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में धीमी ओवर गति के लिए मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) ने शनिवार को बताया कि तेम्बा बावुमा की टीम ने निर्धारित समय में एक ओवर कम गेंदबाजी की थी। इसे ध्यान में रखते हुए मैच रेफरी एंडी पायक्रॉफ्ट ने यह जुर्माना तय किया।
     

    Read More Static GK, Gk Quiz and Daily Current affairs:

प्रातिक्रिया दे