What is Florona, disease first detected in Israel (फ्लोरोना का पहला मामला इजराइल में) Current affairs 2nd January 2022

कोरोना और इसके नए वेरिएंट ओमीक्रोन के खतरे के बीच एक नए किस्म का संक्रमण सामने आया है । इस संक्रमण का पहला केस इजराइल में देखने को मिला है, जिसे फ्लोरोना (Florona) कहा जा रहा है ।

फ्लोरोना,फ्लू और कोरोना का दोहरा संक्रमण है । इसमें मरीज इंफ्लुएंजा वायरस यानी फ्लू के साथ-साथ कोविड-19 से एक साथ संक्रमित हो जाता है और दोहरे संक्रमण के कारण यह मरीज की प्रतिरक्षा प्रणाली पर गहरा प्रभाव डाल सकता है । मार्च 2020 में दुनिया में कोविड-19 महामारी के शुरुआत के बाद ऐसा संक्रमण पहली बार देखा गया है ।

अजय कुमार कक्कड़ को मिला प्रतिष्ठित केबीई सम्मान

भारतीय मूल के ब्रिटिश शिक्षाविद् और हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य लॉर्ड अजय कुमार कक्कड़ को ‘नाइट कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश अंपायर'(केबीई) से सम्मानित किया गया है ।

केबीई ब्रिटेन के वार्षिक नववर्ष सम्मान सूची में दूसरा सबसे बड़ा सम्मान है । इस सूची में भारतीय मूल के 50 पेशेवरों को भी सम्मानित किया गया है ।

केरल हाईकोर्ट बनी देश की पहली पेपरलेस अदालत

केरल हाईकोर्ट देश की पहली कागज रहित कोर्ट बन गई है । सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने शनिवार को इसका उद्घाटन किया । डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि न्यायलय एक सेवा है जो राज्य द्वारा अपने सभी नागरिकों को प्रदान की जाती है और ई-फाइलिंग और कागज रहित अदालतें न्याय के विकेंद्रीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है ।

भारत में सेमीकंडक्टर मिशन की शुरुआत

हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत के लिए सेमीकंडक्टर मिशन को लॉन्च किया है । इस मिशन का उद्देश्य सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री का निर्माण कर भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण और डिजाइन के वैश्विक केंद्र के रूप में विकसित करना है ।

भारतीय सेमीकंडक्टर मिशन ( ISM ) को डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन के अंतर्गत एक विशेष और स्वतंत्र व्यवसाय प्रभाग के रूप में स्थापित किया गया है ।

इस मिशन को सेमीकंडक्टर फैब योजना और डिस्प्ले फैब योजना के तहत आवेदकों के साथ बातचीत करने के लिए अधिकृत किया गया है । यह मिशन आवेदकों को उपयुक्त प्रौद्योगिकी मिश्रण, अनुप्रयोगों, नोड उत्पादन आदि के लिए स्वायत्ता प्रदान करता है ।

धर्मेंद्र प्रधान ने ‘पढ़े भारत’ का शुभारंभ किया

केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 1 जनवरी 2022 को 100 दिवसीय पढ़ाई अभियान ‘पढ़े भारत’ (Padhe Bharat) का शुभारंभ किया ।

शिक्षा मंत्रालय ने छात्रों के सीखने के स्तर में सुधार लाने के लिए 100 दिवसीय पुस्तक पठन अभियान ‘पढ़े भारत’ की शुरुआत की है । इस अभियान का मकसद छात्रों में रचनात्मकता, चिंतन, शब्दावली के साथ-साथ मुख्य तथा लिखित दोनों तरह की अभिव्यक्ति की क्षमता विकसित करना है

 

Read More Static GK, Gk Quiz and Daily current Affairs: